Dainik Navajyoti Logo
Monday 17th of May 2021
 
शिक्षा जगत

BSDU ने विविध विषयों में बैचलर ऑफ वोकेशनल प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित किए

Tuesday, November 26, 2019 17:50 PM
भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी, जयपुर

जयपुर। भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी, जयपुर (बीएसडीयू) ने विविध विषयों में 3 साल के बैचलर ऑफ वोकेशन (बी.वोक.) पाठ्यक्रम के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। बी.वोक. पाठ्यक्रम का 60 प्रतिशत हिस्सा कौशल आधारित और 40 प्रतिशत भाग सामान्य शिक्षा से संबंधित हैं।

बीएसडीयू में अर्जित कौशल के पूरक के लिए, छात्रों को हर वैकल्पिक सेमेस्टर में औद्योगिक इंटर्नशिप के लिए भेजा जाता है। यूजीसी ने अपने पत्र क्रमांक एफ.8-14/2017 (सीपीपी-आई/पीयू) दिनांक 4 अगस्त 2017 के अनुसार विश्वविद्यालयों की अपनी सूची में बीएसडीयू को शामिल किया है। यूजीसी ने स्नातकों को इंडस्ट्री के लिए तैयार करने के लिहाज से नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) पर आधारित बी.वोक. और एम.वोक. पाठ्यक्रमों को कौशल सेट की महत्वपूर्ण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मंजूरी दे दी है। ये कार्यक्रम अब किसी भी अन्य स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम के बराबर हैं। इन कार्यक्रमों के तहत छात्र किसी भी संगठन के आईटी विभागों में काम करने के लिए आवश्यक कौशल हासिल करेंगे।

बीएसडीयू के कुलपति ब्रिगेडियर एस एस पाब्ला ने कहा, “बी.वोक. प्रोग्राम को इस तरह डिजाइन किया गया है, ताकि विद्यार्थी विविध विषयों में न सिर्फ ज्ञान हासिल कर सकें, बल्कि वे आवश्यक तकनीकी कौशल भी हासिल करने में सफल हो सकें। यही इस पाठ्यक्रम का मिशन भी है। बी.वोक. कार्यक्रम का हमारा मुख्य उद्देश्य अपने से संबंधित फील्ड में प्रशिक्षित पेशेवर तैयार करना है, ताकि वे इंडस्ट्री में काम कर सकें या फिर अपना उद्यम शुरू कर सकें। मजबूत क्षमता के साथ कौशल हासिल करने वाले छात्रों को आसानी से उद्योगों में नियोजित किया जाता है। बी.वोक. कार्यक्रम छात्रों को एक व्यापक, बहुमुखी कौशल प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है, ताकि उन्हें जल्द ही इंडस्ट्री में अवसर मिल सकें।”

पात्रता: बी.वोक. पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने वाले छात्र को उत्तीर्ण होना चाहिएः-

1. 10+2 की हायर सैकण्डरी सर्टिफिकेट परीक्षा (पीसीएम के साथ)
2. 10 वीं के बाद 2 साल की आईटीआई
3. पॉलिटेक्निक डिप्लोमा धारकों को बी.वोक. के दूसरे वर्ष में लेटरल एंट्री के लिए योग्य माना जाएगा

पाठ्यक्रम संबंधी विनिर्देश: बी.वोक. कार्यक्रम में डिप्लोमा, एडवांस्ड डिप्लोमा और बी.वोक. के दौरान अनेक एंट्री और एक्जिट प्वाइंट हैं। इसमें 6 सेमेस्टर हैं, जिनमें से प्रत्येक के 30 क्रेडिट निर्धारित हैं। शहीदों के बच्चों को 100 प्रतिशत स्काॅलरशिप मिलेगी।

कंपनियों में नौकरी के बेहतरीन अवसरों के अलावा, बी.वोक. डिग्री धारक आईएएस, आईपीएस, डिफेंस ऑफिसर्स और अन्य केंद्रीय और राज्य सेवाओं के लिए भी पात्र होंगे।

यह भी पढ़ें:

कोरोना के कारण ICSE बोर्ड ने रद्द की 10वीं की परीक्षाएं, 12वीं के एग्जाम की तारीखों का बाद में होगा ऐलान

सीआईएससीई बोर्ड ने कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी है। बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसमें 10वीं के छात्रों के लिए परीक्षा वैकल्पिक रखी थी।

20/04/2021

पांचवीं बोर्ड की उत्तर कुंजी में खामी, छात्रों पर पड़ेगा असर

प्रदेश की पांचवीं बोर्ड की परीक्षा शुरू होने से ही विवादों के घेरे में रही। कभी रोल नम्बरों तो कभी विषयों को लेकर।

11/04/2019

कोरोना इफेक्ट: राजस्थान यूनिवर्सिटी की सभी परीक्षाएं स्थगित

आरयू की 19 मार्च से 31 मार्च तक आयोजित की जाने वाली सभी परीक्षाएं (प्रायोगिक एवं सैद्धांतिक) कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्थगित कर दी गई है।

19/03/2020

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं शुरू, दूसरे बैच में होगी अनुपस्थित परीक्षार्थियों की परीक्षा

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सेकेंडरी के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं आज से शुरू हो गई है। प्रायोगिक परीक्षाएं 14 फरवरी तक चलेंगी। स्वयंपाठी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 11 से 14 फरवरी के मध्य होंगी।

15/01/2020

मार्केटिंंग एनालिटिक्स पर कार्यशाला शुरू

यूईएम के स्कूल आॅफ मैनेजमेंट, जयपुर में मंगलवार से दो दिवसीय मार्केटिंग एनालिटिक्स विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया, इसमें भारतीय विपणन विश्लेषिकी उद्योग अपने वर्तमान मूल्य से 200 मिलियन से 1.2 बिलियन तक 25 फीसदी के सीएजीआर से बढ़ने के लिए तैयार है।

10/04/2019

गुजरात बोर्ड के 10वीं के परिणाम घोषित, छात्राओं ने फिर मारी बाजी

गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से इस वर्ष मार्च में आयोजित मैट्रिक (10 वीं) की परीक्षा के परिणाम आज घोषित किये

21/05/2019

तेज गर्मी के बीच मई में होंगी 8वीं बोर्ड की परीक्षा, शिक्षा विभाग ने जारी किया टाइम टेबल

प्रदेश में आठवीं बोर्ड की परीक्षा तेज गर्मी के बीच मई में होंगी। इसकी शुरुआत 6 मई से होगी और 25 मई को परीक्षा समाप्त होगी। परीक्षा के लिए प्रारंभिक शिक्षा एवं पंचायत राज विभाग ने कार्यक्रम जारी कर दिया है। हर विषय की परीक्षा के बीच तीन से चार दिनों का गैप रखा गया है।

01/04/2021