Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of March 2021
 
शिक्षा जगत

बीएड पाठ्यक्रम प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित, बाड़मेर के ओम प्रकाश रहे टॉपर

Sunday, October 18, 2020 11:00 AM
उच्च शिक्षा मंत्री ने ऑनलाइन जारी किया परिणाम।

जयपुर। प्रदेश के उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवरसिंह भाटी ने राजकीय डूंगर महाविद्यालय की ओर से आयोजित प्रदेश स्तरीय दो वर्षीय बीएड प्रवेश परीक्षा (पीटीईटी) का परिणाम शनिवार को घोषित कर दिया। भाटी ने जयपुर से अपने आवास से ही बटन दबाकर रिजल्ट जारी किया। बाड़मेर के ओम प्रकाश बेनीवाल ने 600 में से 521 अंक प्राप्त कर प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है। वह विज्ञान संकाय से है। इस संकाय के सवाई माधोपुर के हेमंत कुमार गोयल ने 520 अंक हासिल कर दूसरे स्थान पर आए हैं। बाड़मेर के ही रमेश कुमार व भरतपुर की सीमा पाल ने 512 अंक प्राप्त कर तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार कला वर्ग में बाड़मेर के गजेन्द्र सिंह भादू ने 509 अंकों के साथ पहला स्थान, जयपुर के विवेक मोटवानी ने 507 अंक हासिल कर दूसरा और बाड़मेर के जोगेन्द्र कुमार ने 506 अंक प्राप्त कर तीसरा स्थान प्राप्त किया है। जबकि वाणिज्य वर्ग में बूंदी के हेमंत पालीवाल ने 494 अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान, जयपुर के युवराज चौधरी ने 486 अंक प्राप्त कर द्वितीय और बीकानेर की ममता विश्नोई ने 481 अंक प्राप्त कर तृतीय स्थान हासिल किया। वहीं महिला वर्ग में सीमा पॉल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। यह परीक्षा 16 सितंबर को कोरोना काल में आयोजित हुई थी।

टॉप-10 की लिस्ट में 13 स्टूडेंट्स
पीटीईटी परीक्षा की टॉप-10 लिस्ट में 13 स्टूडेंट्स ने जगह बनाई है, जिनमें से तीन छात्राएं हैं। प्रदेश के 915 शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय के एक लाख तीन हजार 800 सीटों पर प्रवेश के लिए 3 लाख 27 हजार 70 स्टूडेंट्स शमिल हुए, जिसमें से अब मेरिट के अनुसार काउंसलिंग की जाएगी। इसके बाद निर्धारित सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। वहीं 2.27 लाख छात्र फेल हो गए है। इस अवसर पर मंत्री भाटी ने कहा कि लगातार दूसरी बार डूंगर महाविद्यालय ने पीटीईटी परीक्षा का सफल आयोजन किया और समय पर परिणाम भी घोषित किया। सरकार ग्रामीण क्षेत्रों व बेटियों की शिक्षा पर विशेष ध्यान दे रही है। इसी का परिणाम है कि आज छात्राएं आगे बढ़ रही हैं।

यह भी पढ़ें:

लाइब्रेरियन परीक्षा रद्द, नई तिथि घोषित करेगा राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड

पेपर आउट होने के कारण लाइब्रेरियन परीक्षा रद्द कर दी गई है, इस बारे में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने आदेश जारी किए हैं।

01/01/2020

जेईई मेन के फरवरी सेशन की परीक्षा पूरी, 82 प्रश्न एनसीईआरटी बेस्ड रहे

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन का फरवरी सेशन पूरा हो गया है। आखिरी दिन मॉर्निंग शिफ्ट के पेपर्स इवनिंग शिफ्ट की तुलना में थोड़ा टफ रहे। फिजिक्स का पेपर दोनों शिफ्ट्स में इजी रहा। मॉर्निंग शिफ्ट में केमिस्ट्री में इनऑर्गेनिक टॉपिक्स के प्रश्नों में थोड़ा कन्फ्यूजन रहा व इवनिंग शिफ्ट में मैथ्स के इंटीग्रल कैलकुलस के इन्टिजर बेस्ड प्रश्न थोड़े टफ रहे।

27/02/2021

सीएस कोर्स करना होगा आसान, छात्र कभी भी दें सकेंगे ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा

प्रदेश के साथ ही देशभर के विद्यार्थियों को भारतीय कंपनी सचिव संस्थान में आसानी से प्रवेश मिल सकेगा। इसके लिए संस्थान सीएस की परीक्षा के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा, जिसको छात्र कभी भी अपनी सुविधा के अनुसार दे सकेंगे।

18/11/2019

कोरोना इफेक्ट: सुखाड़िया यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं 20 अप्रैल तक स्थगित

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय प्रबंधन ने अब 20 अप्रैल तक विभिन्न सैद्धांतिक व प्रायोगिक परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं।

26/03/2020

इंद्रधनुष के रंगों पर बच्चों ने दी परफॉर्मेंस

इंद्रधनुष में सात रंगों में एक भी रंग नहीं होगा, तो वह इंद्रधनुष नहीं कहलाएगा। इसी थीम को बच्चों ने मंच पर अपनी परफॉर्मेंस से बखूबी साकार किया।

05/12/2019

राजस्थान के 60 निजी कॉलेजों की एनओसी निरस्त

प्रदेशभर के करीब 60 निजी कॉलेजों की अस्थायी अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) निरस्त कर दी गई है। कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने 151 निजी कॉलेजों में से जांच के बाद एनओसी निरस्त करने की कार्रवाई की है।

21/05/2019

आरयू सेमेस्टर परीक्षाओं की तारीखों में फिर हुआ बदलाव, तीन दिन के पेपर स्थगित

राजस्थान विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षाओं की तिथियों में एक बार फिर बदलाव किया गया है। इस बार छात्रसंघ कार्यालय उद्घाटन और यूथ फेस्ट के लिए 3 दिन की परीक्षाएं स्थगित की गई है। इसके साथ ही आरयू ने नई परीक्षा तिथियों की घोषणा भी कर दी है।

03/01/2020