Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of October 2020
 
शिक्षा जगत

बीएड पाठ्यक्रम प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित, बाड़मेर के ओम प्रकाश रहे टॉपर

Sunday, October 18, 2020 11:00 AM
उच्च शिक्षा मंत्री ने ऑनलाइन जारी किया परिणाम।

जयपुर। प्रदेश के उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवरसिंह भाटी ने राजकीय डूंगर महाविद्यालय की ओर से आयोजित प्रदेश स्तरीय दो वर्षीय बीएड प्रवेश परीक्षा (पीटीईटी) का परिणाम शनिवार को घोषित कर दिया। भाटी ने जयपुर से अपने आवास से ही बटन दबाकर रिजल्ट जारी किया। बाड़मेर के ओम प्रकाश बेनीवाल ने 600 में से 521 अंक प्राप्त कर प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है। वह विज्ञान संकाय से है। इस संकाय के सवाई माधोपुर के हेमंत कुमार गोयल ने 520 अंक हासिल कर दूसरे स्थान पर आए हैं। बाड़मेर के ही रमेश कुमार व भरतपुर की सीमा पाल ने 512 अंक प्राप्त कर तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार कला वर्ग में बाड़मेर के गजेन्द्र सिंह भादू ने 509 अंकों के साथ पहला स्थान, जयपुर के विवेक मोटवानी ने 507 अंक हासिल कर दूसरा और बाड़मेर के जोगेन्द्र कुमार ने 506 अंक प्राप्त कर तीसरा स्थान प्राप्त किया है। जबकि वाणिज्य वर्ग में बूंदी के हेमंत पालीवाल ने 494 अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान, जयपुर के युवराज चौधरी ने 486 अंक प्राप्त कर द्वितीय और बीकानेर की ममता विश्नोई ने 481 अंक प्राप्त कर तृतीय स्थान हासिल किया। वहीं महिला वर्ग में सीमा पॉल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। यह परीक्षा 16 सितंबर को कोरोना काल में आयोजित हुई थी।

टॉप-10 की लिस्ट में 13 स्टूडेंट्स
पीटीईटी परीक्षा की टॉप-10 लिस्ट में 13 स्टूडेंट्स ने जगह बनाई है, जिनमें से तीन छात्राएं हैं। प्रदेश के 915 शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय के एक लाख तीन हजार 800 सीटों पर प्रवेश के लिए 3 लाख 27 हजार 70 स्टूडेंट्स शमिल हुए, जिसमें से अब मेरिट के अनुसार काउंसलिंग की जाएगी। इसके बाद निर्धारित सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। वहीं 2.27 लाख छात्र फेल हो गए है। इस अवसर पर मंत्री भाटी ने कहा कि लगातार दूसरी बार डूंगर महाविद्यालय ने पीटीईटी परीक्षा का सफल आयोजन किया और समय पर परिणाम भी घोषित किया। सरकार ग्रामीण क्षेत्रों व बेटियों की शिक्षा पर विशेष ध्यान दे रही है। इसी का परिणाम है कि आज छात्राएं आगे बढ़ रही हैं।

यह भी पढ़ें:

पिछले 9 साल से राजस्थान दे रहा है ऑल इंडिया टॉपर

आईआईटी, एम्स और नीट प्रवेश परीक्षा से देश के बेहतर संस्थानों में प्रवेश के लिए की जाने वाली तैयारी को लेकर परिप्रेक्ष्य बदलने लगा है।

19/07/2019

CBSE की 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित, 91.46 फीसदी रहा परीक्षा परिणाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं कक्षा की परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। 10वीं के परिणाम में एक बार फिर लड़कियों ने बाजी मार ली है। बारहवीं की परीक्षा में भी लड़कियों ने बाजी मारी थी। 12वीं के बोर्ड की तरह 10वीं बोर्ड में भी तिरुवनंतपुरम क्षेत्र देश में सबसे टॉप पर रहा।

15/07/2020

राजस्थान यूनिवर्सिटी ने यूजी कोर्सेज की सीटों में की 10 फीसदी की बढ़ोतरी

राजस्थान विश्वविद्यालय के स्नातक कोर्ट साइज में प्रवेश की प्रक्रिया के तहत मेरिट सूचियां जारी की जा रही है। विद्यार्थियों को प्रवेश ऑनलाइन मेल सूची के माध्यम से दिया जा रहा है।

30/09/2020

RBSE परीक्षा: छात्रों को सेंटर पर आना होगा 1 घंटे पहले, मास्क और सोशल डिस्टेंस नियमों की करनी होगी पालना

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कोरोना से प्रभावित दसवीं एवं बारहवीं बोर्ड की शेष परीक्षाएं कोविड-19 संक्रमण की महामारी से पूरी सावधानी रखते हुए आयोजित करेगा। परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों को मास्क लगाकर 1 घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना होगा।

07/06/2020

सीटेट के परीक्षा शुल्क में बढो़तरी, अभ्यर्थियों की जेब पर पड़ेगा आर्थिक भार

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आगामी 5 जुलाई को देशभर में आयोजित होने वाली केन्द्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) के लिए आवेदन करना अभ्यर्थियों की जेब पर भारी होगा।

12/02/2020

जापान एडवांस्ड लेवल कोर्स में बच्चों का चयन, विशेष कार्यक्रम के तहत जॉइंट वेंचर साइन

बियानी ग्रुप ऑफ कॉलेजेज में एक विशेष कार्यक्रम के तहत जापान से आई कम्पनी इसेफू डस और सुजुकी के साथ, बियानी ग्रुप ऑफ कॉलेजेज ने एक जॉइंट वेंचर साइन किया है। इस एमओयू के अंतर्गत 13 बच्चों का चयन किया गया जो एक वर्ष से लगातार जापानी लैंग्वेज का एडवांस्ड लेवल कोर्स सिख रहे थे।

24/02/2020

रीट शिक्षक भर्ती-2020 के सिलेबस पैटर्न को लेकर गोविंद डोटासरा ने कही ये बड़ी बात

राज्य सरकार की ओर से 41 दिन पहले 31 हजार पदों पर शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) की घोषणा की गई थी। इसकी दो अगस्त को परीक्षा तिथि भी निर्धारित की गई, लेकिन अभी तक रीट परीक्षा को लेकर सिलेबस जारी नहीं हो पाया है।

06/02/2020