Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of July 2021
 
शिक्षा जगत

राजस्थान हाईकोर्ट की सख्ती के बाद तीन जिलों में होगी एएलओ परीक्षा

Friday, December 20, 2019 11:35 AM
राजस्थान हाईकोर्ट।

जयपुर। राजस्थान हाईकोर्ट की सख्ती के बाद आरपीएससी कनिष्ठ विधि अधिकारी भर्ती-2019 की परीक्षा जयपुर, जोधपुर और अजमेर में आयोजित करेगा। कोर्ट के आदेश की पालना में आरपीएससी सचिव ने पेश होकर इस संबंध में अपना शपथ पत्र पेश किया। इस पर कोर्ट ने याचिकाओं को निस्तारित करते हुए कहा कि आयोग चाहे तो परीक्षा को री-शेड्यूल कर सकता है। न्यायाधीश एसपी शर्मा की एकलपीठ ने यह आदेश आनंद शर्मा व अन्य की ओर से दायर याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए दिए।

सुनवाई के दौरान आरपीएससी सचिव रेणु जयपाल अदालत में पेश हुईं, उनकी ओर से शपथ पत्र पेश कर बताया गया कि पूर्व में परीक्षा के लिए केवल अजमेर जिले में 87 केन्द्र बनाए थे। वहीं अब अजमेर के साथ ही जयपुर और जोधपुर में भी परीक्षा केन्द्र स्थापित करने के लिए प्रक्रिया चल रही है। परीक्षा के लिए करीब 31 हजार आवेदन आए हैं। सचिव के शपथ पत्र को रिकॉर्ड पर लेते हुए कोर्ट ने याचिकाओं को निस्तारित कर दिया है।

हाईकोर्ट के पुराने आदेश का दिया हवाला
याचिकाओं में कहा गया कि आरपीएससी ने कनिष्ठ विधि अधिकारी के 156 पदों पर भर्ती निकाली है। जिसकी लिखित परीक्षा 26 और 27 दिसंबर को तय की है। इसमें करीब 30 हजार अभ्यर्थी शामिल होने की संभावना है। इसके बावजूद आयोग ने सिर्फ अजमेर जिले में ही परीक्षा केन्द्र बनाए हैं। जबकि हाईकोर्ट एपीपी भर्ती के मामले में एक दिसंबर 2011 को आदेश दे चुका है कि दस हजार से अधिक अभ्यर्थी होने पर एक से अधिक जिलों में परीक्षा केन्द्र बनाए जाने चाहिए।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

छात्रों ने जानी इसरो और आकाश की कार्यशैली

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) शैक्षणिक सत्र 2019-20 को भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक डॉ. विक्रम साराभाई के जन्म शताब्दी वर्ष के रूप में मना रही है।

22/11/2019

25 देशों के 50 सदस्यीय दल ने केन्द्र का किया विजिट

राजस्थान विश्वविद्यालय के गांधी अध्ययन केंद्र में विजिट पर ब्यूरो आॅफ पार्लियामेंट्री स्टडीज एंड ट्रेनिंग, लोकसभा सचिवालय, संसद भवन, नई दिल्ली की ओर से आयोजित 35वें अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत 25 देशों से भाग लेने वाले 45 संसदीय अधिकारियों सहित 50 सदस्यीय दल ने केन्द्र का विजिट किया।

13/02/2020

स्कूल की मनमानी के खिलाफ अब छात्राएं आईं आगे, परीक्षा और फीस को लेकर बेटियों ने किया विरोध

ऑफलाइन परीक्षा की अनिवार्यता और मनमानी फीस वसूली के खिलाफ अभी तक अभिभावक ही आंदोलित थे, लेकिन अब इसमें छात्राएं भी खुल कर सामने आ गई हैं। सोमवार को घाट गेट स्थित सोफिया स्कूल के मुख्य द्वार पर करीब 400 अभिभावकों के साथ 200 छात्राओं ने स्कूल द्वारा ऑफलाइन परीक्षा के एकतरफा निर्णय के खिलाफ प्रदर्शन किया।

03/03/2021

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए बनाए 210 नए परीक्षा केन्द्र

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने की मुख्य परीक्षाओं के लिए प्रदेश में 210 नए परीक्षा केन्द्र खोलने का निर्णय लिया है।

25/01/2020

CBSE की 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित, 91.46 फीसदी रहा परीक्षा परिणाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं कक्षा की परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। 10वीं के परिणाम में एक बार फिर लड़कियों ने बाजी मार ली है। बारहवीं की परीक्षा में भी लड़कियों ने बाजी मारी थी। 12वीं के बोर्ड की तरह 10वीं बोर्ड में भी तिरुवनंतपुरम क्षेत्र देश में सबसे टॉप पर रहा।

15/07/2020

कॉलेजों में खुलेंगे महिला अध्ययन केन्द्र

देशभर की सभी यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में इसी सत्र से महिला अध्ययन केन्द्र खोले जाएंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग नई दिल्ली (यूजीसी) ने विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के लिए डवलपमेंट आॅफ वूमन स्टडी सेंटर-2019 गाइडलाइन लागू कर दी है, जिसके अनुसार सभी उच्च शैक्षणिक संस्थानों को इसकी पालना करनी होगी।

12/04/2019

418 शहरों में होगी एलन टैलेंटेक्स परीक्षा, प्रतिभावान विद्यार्थियों को मिलेंगे 1.25 करोड़ रुपए के पुरस्कार

देश के प्रतिभावान विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देने के लिए एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा टैलेंटेक्स 2020 के आयोजन की घोषणा की है, जिसके पोस्टर व ब्रोशर का विमोचन पार्श्व गायिका पलक मुच्छल, संगीत निर्देशक पलाश मुच्छल, एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक गोविन्द माहेश्वरी, राजेश माहेश्वरी, नवीन माहेश्वरी एवं बृजेश माहेश्वरी ने टैलेटेक्स-2020 के किया।

20/05/2019