Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
शिक्षा जगत

राजस्थान हाईकोर्ट की सख्ती के बाद तीन जिलों में होगी एएलओ परीक्षा

Friday, December 20, 2019 11:35 AM
राजस्थान हाईकोर्ट।

जयपुर। राजस्थान हाईकोर्ट की सख्ती के बाद आरपीएससी कनिष्ठ विधि अधिकारी भर्ती-2019 की परीक्षा जयपुर, जोधपुर और अजमेर में आयोजित करेगा। कोर्ट के आदेश की पालना में आरपीएससी सचिव ने पेश होकर इस संबंध में अपना शपथ पत्र पेश किया। इस पर कोर्ट ने याचिकाओं को निस्तारित करते हुए कहा कि आयोग चाहे तो परीक्षा को री-शेड्यूल कर सकता है। न्यायाधीश एसपी शर्मा की एकलपीठ ने यह आदेश आनंद शर्मा व अन्य की ओर से दायर याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए दिए।

सुनवाई के दौरान आरपीएससी सचिव रेणु जयपाल अदालत में पेश हुईं, उनकी ओर से शपथ पत्र पेश कर बताया गया कि पूर्व में परीक्षा के लिए केवल अजमेर जिले में 87 केन्द्र बनाए थे। वहीं अब अजमेर के साथ ही जयपुर और जोधपुर में भी परीक्षा केन्द्र स्थापित करने के लिए प्रक्रिया चल रही है। परीक्षा के लिए करीब 31 हजार आवेदन आए हैं। सचिव के शपथ पत्र को रिकॉर्ड पर लेते हुए कोर्ट ने याचिकाओं को निस्तारित कर दिया है।

हाईकोर्ट के पुराने आदेश का दिया हवाला
याचिकाओं में कहा गया कि आरपीएससी ने कनिष्ठ विधि अधिकारी के 156 पदों पर भर्ती निकाली है। जिसकी लिखित परीक्षा 26 और 27 दिसंबर को तय की है। इसमें करीब 30 हजार अभ्यर्थी शामिल होने की संभावना है। इसके बावजूद आयोग ने सिर्फ अजमेर जिले में ही परीक्षा केन्द्र बनाए हैं। जबकि हाईकोर्ट एपीपी भर्ती के मामले में एक दिसंबर 2011 को आदेश दे चुका है कि दस हजार से अधिक अभ्यर्थी होने पर एक से अधिक जिलों में परीक्षा केन्द्र बनाए जाने चाहिए।

यह भी पढ़ें:

Job Alert: ग्रेजुएट्स के लिए क्लर्क की कई पदों पर भर्तियां

द हरियाणा स्टेट को. आॅपरेटिव एपेक्स बैंक लिमिटेड ने 978 पदों को भरने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। इसके तहत क्लर्क, जूनियर अकाउंटेंट, सीनियर अकाउंटेंट और असिस्टेंट मैनेजर, डेवलपमेंट आॅफिसर के पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

26/08/2019

जेईई मेन परीक्षा: ऑरिजनल आईडी से मिलेगी एंट्री, आधा घंटा पहले एंट्री गेट होगा बंद

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन मंगलवार से बीआर्क और बी-प्लानिंग के साथ शुरू होगी। इस दौरान छात्रों को केन्द्र पर ऑरिजनल आईडी से ही प्रवेश दिया जाएगा। ये परीक्षा 26 फरवरी तक देश-विदेश के 331 परीक्षा केंद्रों में कराई जाएगी।

23/02/2021

15 मई को आएगा राजस्थान बोर्ड का 12वीं साइंस-कॉमर्स का रिजल्ट

मिली जानकारी के मुताबिक 12 वीं साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट 15 मई को शाम 4 बजे जारी हो सकता है।

14/05/2019

सीबीएसई कॉपी जांच के बाद रिजल्ट की करेगा समीक्षा, फिर होगा जारी

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, नई दिल्ली (सीबीएसई) की सालाना परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं। बारहवीं के विभिन्न विषयों के पेपर हुए।

12/04/2019

भूकंप आपदा से बचाव के लिए मॉक ड्रिल

राजस्थान विश्वविद्यालय के घूमर पण्डाल पर सोमवार को राष्ट्रीय आपदा मोचन दल (एनडीआरएफ) की ओर से राज्य आपदा मोचन दल, नागरिक सुरक्षा, अग्निशमन, चिकित्सा, राजस्थान पुलिस और जिला प्रशासन के दलों के साथ आपदा से पूर्व बचाव के तरीकों को लेकर छात्रों, शिक्षकों व कर्मचारियों के समक्ष मॉक ड्रिल किया।

03/12/2019

10वीं-12वीं बोर्ड की शेष परीक्षाएं 18 से 30 जून तक, RBSE ने जारी किया टाइम टेबल

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से सीनियर सैकण्डरी समकक्ष परीक्षाएं 18 से 30 जून के मध्य और सैकण्डरी समकक्ष परीक्षाएं 27 से 30 जून के मध्य आयोजित होंगी।

31/05/2020

शिक्षा में तकनीक को साथ लेकर रोजगारपरक शिक्षा देने की जरूरत है: अशोक गहलोत

थर्ड एनुअल हॉयर एंड टेक्निकल एजुकेशन एंड एचआर कॉन्क्लेव का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुभारंभ किया।

16/12/2019