Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of January 2021
 
शिक्षा जगत

AICTE के सभी कॉलेजों को निर्देश, कोरोना से निपटने के बाद ही करनी होगी समर इंटर्नशिप

Monday, March 30, 2020 12:40 PM
फाइल फोटो।

जयपुर। देशभर के इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को कोरोना वायरस से निपटने के बाद ही समर इंटर्नशिप करनी होगी। ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्नीकल एजुकेशन (एआईसीटीई) की ओर से कॉलेजों को इंटर्नशिप के संबंध में निर्देश दिए गए हैं। काउंसिल के अधिकारियों का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान समर इंटर्नशिप की प्रैक्टिल के लिए इंजीनियरिंग कॉलेज विद्यार्थियों को चैलेंजिंग प्रॉब्लम देंगे। कॉलेजों को ये निर्देश लॉकडाउन के समय छात्रों की प्रैक्टिस के लिए दिए हैं। लॉकडाउन के बाद स्थिति सामान्य होने पर विद्यार्थियों को काउंसिल की पॉलिसी के अनुसार ही पहले की तरह ही समर इंटर्नशिप करनी होगी।

काउंसिल का कहना है कि कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन में अभी के हालात देखते हुए सभी को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना जरूरी है। भारत सरकार और राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करते हु़ए सभी संस्थान अपने स्टूडेंट्स को निर्देश दें कि वे ऐसी कोई इंटर्नशिप न करें, जिसमें उन्हें ट्रैवल करना हो या लोगों से मिलना हो। हालांकि जो इंटर्नशिप कर रहे हैं और कंपनियों ने उन्हें घर से काम करने की सुविधा दी है, वे उसे जारी रखें। लेकिन जिन्होंने अब तक कोई इंटर्नशिप ज्वॉइन नहीं की है, ऐसे विद्यार्थियों को सकारात्मक तरीके से व्यस्त रखने के लिए कॉलेजों या संस्थानों को इंटर्नशिप के रूप में चैलेंजिंग प्रॉब्लम्स दी जाएं। काउंसिल के अधिकारियों का कहना है कि समर इंटर्नशिप तो हर विद्यार्थी के लिए जरूरी है, जिसे बाद में करवाया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

सवर्णों को आरक्षण में सरलीकरण करना गहलोत सरकार का ऐतिहासिक फैसला: निर्मल पंवार

विद्यार्थियों ने इस ऐतिहासिक फैसले के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का शुक्रिया अदा किया।

06/11/2019

राजस्थान में 75 हजार पदों पर होंगी भर्तियां, शिक्षा विभाग में 26 हजार

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में विभिन्न विभागों में 75 हजार पदों पर भर्तियां करने की घोषणा की है।

10/07/2019

रावत पब्लिक स्कूल का परचम

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में दसवीं के विद्यार्थियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए विद्यालय को गौरवान्वित किया। संस्था निदेशक नरेन्द्र सिंह रावत ने बताया कि 26 विद्यार्थियों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए।

09/05/2019

अगले शिक्षा सत्र से राजस्थान के स्कूलों में NCERT पाठ्यक्रम होगा लागू: गोविन्द डोटासरा

गले शिक्षा सत्र 2020-21 से राजकीय एवं संबद्ध विद्यालयों में कक्षा 6 से 8 तक एनसीईआरटी पाठ्यक्रम की हिन्दी और अंग्रेजी माध्यम की पुस्तकों को लागू किया जाएगा।

11/09/2019

जेट-2020 में आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई, 23 मई तक आवेदन कर सकेंगे अभ्यर्थी

कोरोना वायरस के चलते देशव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर कृषि विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेट) 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है। अब अभ्यर्थी 23 मई तक आवेदन कर सकेंगे।

14/04/2020

कोरोना वायरस के खतरे के चलते CA की परीक्षा कैंसिल, नवंबर में होने वाली परीक्षा के साथ मर्ज

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने मई/जुलाई में होने वाली सीए की परीक्षा कोरोना वायरस के खतरे के चलते कैंसिल कर दी है। अब ये परीक्षा नवंबर में होने वाली परीक्षा के साथ ही आयोजित की जाएगी।

05/07/2020

यूजीसी की रिवाइज्ड गाइडलाइन्स जारी, सितंबर 2020 अंत तक होंगी फाइनल ईयर की परीक्षाएं

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थाओं की परीक्षाओं और नए एकेडमिक सत्र को लेकर रिवाइज्ड गाइडलाइन्स जारी कर दी हैं। यूजीसी की नई गाइडलाइन्स के अनुसार विश्वविद्यालयों, शैक्षिक संस्थाओं में स्नातक और परास्नातक की फाइनल ईयर/सेमेस्टर की परीक्षाएं सितंबर 2020 अंत तक आयोजित की जाएंगी।

07/07/2020