Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
शिक्षा जगत

AICTE के सभी कॉलेजों को निर्देश, कोरोना से निपटने के बाद ही करनी होगी समर इंटर्नशिप

Monday, March 30, 2020 12:40 PM
फाइल फोटो।

जयपुर। देशभर के इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को कोरोना वायरस से निपटने के बाद ही समर इंटर्नशिप करनी होगी। ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्नीकल एजुकेशन (एआईसीटीई) की ओर से कॉलेजों को इंटर्नशिप के संबंध में निर्देश दिए गए हैं। काउंसिल के अधिकारियों का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान समर इंटर्नशिप की प्रैक्टिल के लिए इंजीनियरिंग कॉलेज विद्यार्थियों को चैलेंजिंग प्रॉब्लम देंगे। कॉलेजों को ये निर्देश लॉकडाउन के समय छात्रों की प्रैक्टिस के लिए दिए हैं। लॉकडाउन के बाद स्थिति सामान्य होने पर विद्यार्थियों को काउंसिल की पॉलिसी के अनुसार ही पहले की तरह ही समर इंटर्नशिप करनी होगी।

काउंसिल का कहना है कि कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन में अभी के हालात देखते हुए सभी को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना जरूरी है। भारत सरकार और राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करते हु़ए सभी संस्थान अपने स्टूडेंट्स को निर्देश दें कि वे ऐसी कोई इंटर्नशिप न करें, जिसमें उन्हें ट्रैवल करना हो या लोगों से मिलना हो। हालांकि जो इंटर्नशिप कर रहे हैं और कंपनियों ने उन्हें घर से काम करने की सुविधा दी है, वे उसे जारी रखें। लेकिन जिन्होंने अब तक कोई इंटर्नशिप ज्वॉइन नहीं की है, ऐसे विद्यार्थियों को सकारात्मक तरीके से व्यस्त रखने के लिए कॉलेजों या संस्थानों को इंटर्नशिप के रूप में चैलेंजिंग प्रॉब्लम्स दी जाएं। काउंसिल के अधिकारियों का कहना है कि समर इंटर्नशिप तो हर विद्यार्थी के लिए जरूरी है, जिसे बाद में करवाया जाएगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

राजस्थान: सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को गले में लटकाने होंगे परिचय-पत्र

सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को गले में लटकाने होंगे परिचय-पत्र राज्य के लिए 155 लाख का बजट मंजूर

20/01/2020

राजस्थान यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं में शामिल होंगे 5.5 लाख छात्र, तैयारियां तेज

प्रदेश के सबसे बड़े राजस्थान विश्वविद्यालय में इस समय परीक्षाओं की तैयारियां तेज हो गई है। परीक्षा विभाग ने राज्य सरकार के निर्देश के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2021 की परीक्षाएं कारोना गाइडलाइन की पालना करते हुए करवाएगा। इस परीक्षा में करीब साढ़े 5 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं भाग लेंगे। ऐसे में विश्वविद्यालय प्रशासन परीक्षाओं में कोई कमी रखना नहीं चाहता।

01/04/2021

जेईई मेन परीक्षा: एनआईटी और ट्रिपलआईटी की प्रवेश पात्रता में मिलेगी रियायत

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 में एनआईटी और ट्रिपलआईटी की प्रवेश पात्रता में रियायत दी है। इसको लेकर नोटिस भी जारी कर दिया है। इस बार छात्रों को देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन देने में काफी फायदा मिलेगा। फरवरी में यह परीक्षा 23 से 26 फरवरी के मध्य दो पारियों में देश-विदेश के 331 परीक्षा केन्द्रों पर संपन्न होगी।

10/02/2021

सीनियर सेकंडरी समकक्ष परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित, 5 मार्च से होगी शुरुआत

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की ओर से सीनियर सेकंडरी समकक्ष परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया। वर्ष 2020 में आयोजित की जाने वाली ये परीक्षाएं 5 मार्च से प्रारंभ होकर 3 अप्रैल को समाप्त होंगी।

22/12/2019

एविएशन क्षेत्र में अपार संभावनाएं

एविएशन क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं है। आवश्यक्ता है तो स्टूडेंट्स को अपना ध्यान केन्द्रित कर प्रयास करने की।

13/12/2019

9 निजी यूनिवर्सिटी के खिलाफ जांच में अनियमितताएं, उच्च शिक्षा विभाग ने की रिपोर्ट तैयार

उच्च शिक्षा विभाग ने फर्जी मार्कशीट और अन्य शिकायतों को लेकर प्रदेश की नौ प्राइवेट यूनिवर्सिटी के खिलाफ जांच रिपोर्ट तैयार कर ली है। रिपोर्ट में कई यूनिवर्सिटी में गंभीर अनियमितताएं सामने आई हैं तो कई में कुछ शिकायतें झूठी निकली हैं।

11/05/2019

कर्मचारी चयन आयोग ने जारी किया GD Constable पीईटी/पीएसटी परिणाम, ऐसे करें चेक

स्टाफ सलेक्शन कमीशन ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर SSC GD Constable भर्ती के लिए आयोजित शारिरिक मानक परीक्षा तथा शारिरिक दक्षता परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। वे सभी उम्मीदवार जो शाररिक परीक्षा में शामिल हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

18/12/2019