Dainik Navajyoti Logo
Thursday 22nd of April 2021
 
शिक्षा जगत

तेज गर्मी के बीच मई में होंगी 8वीं बोर्ड की परीक्षा, शिक्षा विभाग ने जारी किया टाइम टेबल

Thursday, April 01, 2021 11:05 AM
फाइल फोटो।

जयपुर। प्रदेश में आठवीं बोर्ड की परीक्षा तेज गर्मी के बीच मई में होंगी। इसकी शुरुआत 6 मई से होगी और 25 मई को परीक्षा समाप्त होगी। परीक्षा के लिए प्रारंभिक शिक्षा एवं पंचायत राज विभाग ने कार्यक्रम जारी कर दिया है। हर विषय की परीक्षा के बीच तीन से चार दिनों का गैप रखा गया है। राज्य में करीब साढ़े बारह लाख बच्चे आठवीं बोर्ड की परीक्षा देंगे। इस परीक्षा का नाम प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाणपत्र है।

ढाई घंटे का होगा एक पेपर

परीक्षा के लिए समय दोपहर दो से शाम साढ़े चार बजे तय किया गया है। दरअसल, इन्हीं दिनों माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा भी होती है। ऐसे में आठवीं बोर्ड के बच्चों के पेपर भीषण गर्मी में दोपहर की पारी में होंगे। बच्चों को उनके प्रवेश पत्र संबंधित विद्यालय से मिलेंगे।

हिन्दी में अंतराल ज्यादा, सामाजिक में कम
परीक्षा कार्यक्रम में गैप हिन्दी में सर्वाधिक चार दिन का है। विधार्थियों के अनुसार तैयारी के लिए सबसे ज्यादा दिन सामाजिक विज्ञान में चाहिए, लेकिन इस विषय के लिए केवल दो दिन दिए गए हैं। इसी तरह गणित के लिए तीन दिन का गैप दिया गया है। संस्कृत के लिए दो दिन का ही गैप है।

परीक्षा कार्यक्रम
तारीख    दिन            विषय
6 मई     गुरुवार        अंग्रेजी
11 मई    मंगलवार    हिन्दी
15 मई    शनिवार     गणित
19 मई    बुधवार       विज्ञान
22 मई    शनिवार     सामाजिक विज्ञान
25 मई    मंगलवार    तृतीय भाषा (संस्कृत, उर्दू, सिंधी, गुजराती और पंजाब)

यह भी पढ़ें:

चिराग, आदित्य, काव्या और सोनम ने जीते खिताब

मानसरोवर के शिप्रापथ स्थित ज्ञान आश्रम स्कूल में सम्पन्न प्रथम रोलर स्केटिंग अंतर स्कूल चैंपियनशिप में चिराग, आदित्य, काव्या और सोनम ने अपने-अपने वर्ग में खिताब जीते।

12/08/2019

इग्नू की टर्म एंड परीक्षाएं शुरु

देश-विदेश के 861 परीक्षा केंद्रों पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की दिसंबर टर्म एंड परीक्षाएं दिसंबर से शुरु होने जा रही है।

03/12/2019

कॉलेजों में खुलेंगे महिला अध्ययन केन्द्र

देशभर की सभी यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में इसी सत्र से महिला अध्ययन केन्द्र खोले जाएंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग नई दिल्ली (यूजीसी) ने विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के लिए डवलपमेंट आॅफ वूमन स्टडी सेंटर-2019 गाइडलाइन लागू कर दी है, जिसके अनुसार सभी उच्च शैक्षणिक संस्थानों को इसकी पालना करनी होगी।

12/04/2019

राजस्थान के 300 से अधिक कॉलेजों का सिलेबस होगा अपडेट: भंवर सिंह भाटी

प्रदेशभर के 300 से अधिक राजकीय महाविद्यालयों के सिलेबस को अपडेट किया जाएगा। इसको लेकर राज्य सरकार ने कवायद शुरू कर दी है।

13/02/2020

राजस्थान हाईकोर्ट की सख्ती के बाद तीन जिलों में होगी एएलओ परीक्षा

राजस्थान हाईकोर्ट की सख्ती के बाद आरपीएससी कनिष्ठ विधि अधिकारी भर्ती-2019 की परीक्षा जयपुर, जोधपुर और अजमेर में आयोजित करेगा। कोर्ट के आदेश की पालना में आरपीएससी सचिव ने पेश होकर इस संबंध में अपना शपथ पत्र पेश किया।

20/12/2019

रीको कर रहा है नवाचार : आशुतोष

फेडरेशन आॅफ इंडियन चेम्बर्स आॅफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) की ओर से चौथे एचआर समिट का आयोजन किया गया।

16/11/2019

हौसलों की उड़ान के आगे कोई बाधा बड़ी नहीं

जब हौसले उडान भरते हैं तो कोई बाधा बड़ी नहीं होती है और कुछ ऐसे ही हौसलों की उड़ान भरी है। दौसा के रहने वाले ईशान जैन ने सीबीएसई 12वीं में 87 फीसदी अंक प्राप्त कर प्रदेश

10/05/2019