Dainik Navajyoti Logo
Friday 30th of October 2020
 
शिक्षा जगत

बेरोजगारों के लिए बड़ी खुशखबरी, 5000 कांस्टेबल की होगी भर्ती, विज्ञप्ति जारी

Thursday, December 05, 2019 11:25 AM
राजस्थान पुलिस मुख्यालय

जयपुर। राजस्थान में बेरोजगारों के लिए बड़ी खुश खबरी है। राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के पांच हजार पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी है। अभ्यर्थी आज से 15 दिन बाद एक महीने तक आवेदन कर सकेंगे। इस बार भर्ती परीक्षा ऑफ लाइन होगी। खेल कोटे के 79 पदों पर भर्ती के लिए अलग से विज्ञप्ति जारी की जाएगी।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के 5 हजार पदों पर भर्ती के लिए घोषणा की थी। इसके बाद पुलिस मुख्यालय ने इस साल भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी थी, लेकिन नगरीय चुनाव के कारण आचार संहिता लग गई। इसके बाद पीएचक्यू ने राज्य सरकार से भर्ती के संबंध में मार्गदर्शन मांगा। सरकार ने भर्ती पर आचार संहिता लागू नहीं होना बताया। इस पर सरकार ने अब भर्ती जारी की, हालांकि इसमें चार महीने की देरी हो गई।

आवेदन ऑनलाइन, परीक्षा ऑफलाइन
पिछली बार पुलिस मुख्यालय ने कॉस्टेबल भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की थी । धांधली की शिकायत के बाद परीक्षा स्थगित करनी पड़ी थी । इस बार पुलिस मुख्यालय ऑफलाइन परीक्षा लेने जा रहा है इसमें अभ्यर्थियों को ओएमआर शीट में सवालों के जवाब देने हैं। अभ्यर्थियों को आवेदन ईमित्र किओस्क सीएसआर आदि से करना होगा।


1 महीने तक आवेदन की तिथि
अभ्यर्थी विज्ञप्ति जारी होने से अर्थात आज से 15 दिन बाद आवेदन कर सकेंगे और इसके 1 महीने तक फॉर्म भर सकेंगे । आवेदन पत्र ऑनलाइन भरा जाएगा। हाथ से भरा हुआ आवेदन पत्र स्वीकार नहीं होगा।

लिखित परीक्षा फरवरी-मार्च में संभव
विज्ञप्ति में बताया गया है कॉन्स्टेबल की लिखित परीक्षा अगले साल संभवतया फरवरी -मार्च मैं आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक तौर पर इंटरव्यू लिया जाएगा।

इनका कहना है
एडीजी कार्मिक भूपेंद्र कुमार दक का कहना है कि कांस्टेबल भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी गई है विज्ञप्ति राजस्थान पुलिस की वेबसाइट पर पर उपलब्ध है। खेल कोटे के लिए अलग से विज्ञप्ति जारी की जाएगी , अभ्यर्थियों को विज्ञप्ति के अनुसार दिशा निर्देशों का पालन करना होगा।

यह भी पढ़ें:

शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान को सिरमौर बनाना हमारा प्रयास: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने देश के आर्थिक हालात पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि आज ऑटोमोबाइल, टैक्सटाइल सहित अधिकतर सेक्टर मंदी के दौर से गुजर रहे हैं। युवाओं को नौकरियां मिलना तो दूर की बात है, नौकरियां जा रही हैं। काम-धंधे ठप पड़े हैं।

23/09/2019

कड़ी सुरक्षा के बीच संपन्न हुई नीट परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से रविवार को नीट की परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा दोपहर 2 बजे बजे से 5 बजे तक आयोजित की गई।

06/05/2019

रीको कर रहा है नवाचार : आशुतोष

फेडरेशन आॅफ इंडियन चेम्बर्स आॅफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) की ओर से चौथे एचआर समिट का आयोजन किया गया।

16/11/2019

पिछले 9 साल से राजस्थान दे रहा है ऑल इंडिया टॉपर

आईआईटी, एम्स और नीट प्रवेश परीक्षा से देश के बेहतर संस्थानों में प्रवेश के लिए की जाने वाली तैयारी को लेकर परिप्रेक्ष्य बदलने लगा है।

19/07/2019

ICSE ने जारी किया 10th और 12th का रिजल्ट

आईसीएसई आईएससी ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। 10th में 98.54% स्टूडेंट्स और 12th में 96.52% स्टूडेंट्स पास हुए हैं।

07/05/2019

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को जयपुर में जेकेएलयू लॉरेंट अवॉर्ड से किया सम्मानित

अजमेर रोड स्थित जेके लक्ष्मीपत यूनिवर्सिटी में शनिवार को जेकेएलयू लॉरेंट अवॉर्ड समारोह 2019 का आयोजन किया गया

07/09/2019

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं देंगे 4.39 लाख छात्र

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकेण्डरी के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाओं की तैयारी पूरी हो गई है।

11/01/2020