Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 21st of January 2020
 
शिक्षा जगत

पटवारी के 4207 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी, जानें योग्यता और परीक्षा शुल्क

Thursday, December 05, 2019 17:25 PM
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड भवन

जयपुर। पटवारी सीधी भर्ती का इंतजार कर रहे लाखों बेरोजगारों का आखिरकार इंतजार खत्म हो गया है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड, जयपुर ने 4 हजार 207 पदों के लिए पटवारी सीधी भर्ती परीक्षा-2019 की विज्ञप्ति जारी कर दी है। साथ ही पटवारी सीधी भर्ती राजस्व विभाग के नए नियमों के अनुसार ही करने के दिशा निर्देश भी जारी किए हैं। 4207 पदों पर निकाली गई इस भर्ती में गैर अनुसूचित क्षेत्र के 3637 पद और अनुसूचित क्षेत्र के 570 पद रखे गए हैं।

बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. बीएल जाटावत ने इस भर्ती को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिए है। जाटावत ने कहा कि भर्ती विज्ञप्ति में रिक्त पदों की संख्या में कमी व वृद्धि एवं आरक्षण संबंधी प्रावधानों के संबंध में राज्य सरकार के नवीनतम नियमों के अनुसार परिवर्तन भी किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि भर्ती के संबंध में विस्तार से जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर देख सकते है।

यह होगी आयु सीमा
पटवार भर्ती के लिए न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतर आयु सीमा 40 वर्ष रखी गई है। पटवारी सीधी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 जनवरी 2020 से शुरू होकर 19 फरवरी को रात 12 बजे तक होगी। साथ ही परीक्षा की तिथि और परीक्षा केन्द्रों की सूची बोर्ड द्वारा अलग से बोर्ड की वेबसाइट पर जारी की जाएगी।

यह होगा परीक्षा शुल्क
पटवार सीधी भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क सामान्य व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की 450, ओसीबी व एमबीसी वर्ग की 350 और एससी, एसटी, दिव्यांगजन व सभी श्रेणी के परिवार, जिनकी वार्षिक आय 2.50 लाख से कम होने वाले की 250 रुपए शुल्क देना होगा।

यह भी पढ़ें:

रावत पब्लिक स्कूल का परचम

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में दसवीं के विद्यार्थियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए विद्यालय को गौरवान्वित किया। संस्था निदेशक नरेन्द्र सिंह रावत ने बताया कि 26 विद्यार्थियों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए।

09/05/2019

बच्चों की नींव मजबूत करने के लिए प्राइमरी शिक्षा को बेहतर बनाने की जरूरत: डॉ. साहनी

जिंदल इंस्टीट्यूट ऑफ बीयर साइंस की ओर से एक मोटिवेशनल लेक्चर का आयोजिन किया गया, जिसमें इंस्टीट्यूट के प्रिंसिपल डॉ. संजीव साहनी ने कहा कि बच्चों को जो उनके माता-पिता सिखाते हैं।

10/01/2020

एसआरएम स्टूडेंट्स के हार्वर्ड ड्रीम्स, 6 माह की इंटर्नशिप के लिए आमंत्रित

मेघमा और एसआरएम इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के 20 अन्य विद्यार्थियों ने ज्यादातर जैव इंजीनियरिंग छात्र, हार्वर्ड से छह महीने की इंटर्नशिप के लिए जनवरी में जाने के लिए तैयार हैं। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल द्वारा उन्हें अपनी प्रोफाइल और परियोजना हितों को प्रस्तुत करने के बाद आमंत्रित किया गया है।

13/09/2019

एम्स टॉप-100 में राजस्थान के पांच विद्यार्थियों ने जमाया कब्जा

आॅल इंडिया इंस्टीट्यूट आॅफ मेडिकल साइंस (एम्स) का एमबीबीएस कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित की गई परीक्षा का रिजल्ट जारी किया, जिसमें राजस्थान के विद्यार्थियों ने एक बार फिर से देशभर में अपना परचम लहराया है।

13/06/2019

UPSC: 12वीं में 60 प्रतिशत लाने वाले जुनैद तीसरे स्थान पर

तीसरे स्थान पर रहने वाले जुनैद अहमद यूपी के नगीना कस्बे के नगीना बन गए हैं। जुनैद बताते हैं कि एक मध्यम वर्गीय मुस्लमि परिवार से हूं। शुरू से पढ़ाई में भी औसत छात्र ही रहा।

06/04/2019

राजस्थान में दिव्यांगों को सरकारी नौकरियों में मिलेगा चार फीसदी आरक्षण

राज्य सरकार ने दिव्यांगों को सरकारी नौकरियों में चार फीसदी आरक्षण देने का फैसला लिया है। केन्द्र के निर्देशों की पालना में अब दिव्यांगों को चार फीसदी आरक्षण का लाभ पटवारी भर्ती में मिलेगा।

02/01/2020

गुजरात बोर्ड के 10वीं के परिणाम घोषित, छात्राओं ने फिर मारी बाजी

गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से इस वर्ष मार्च में आयोजित मैट्रिक (10 वीं) की परीक्षा के परिणाम आज घोषित किये

21/05/2019