Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
शिक्षा जगत

25 देशों के 50 सदस्यीय दल ने केन्द्र का किया विजिट

Thursday, February 13, 2020 11:50 AM
सदस्यीय दल ने केन्द्र का विजिट किया।

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय के गांधी अध्ययन केंद्र में विजिट पर ब्यूरो आॅफ पार्लियामेंट्री स्टडीज एंड ट्रेनिंग, लोकसभा सचिवालय, संसद भवन, दिल्ली की ओर से आयोजित 35वें अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत 25 देशों से भाग लेने वाले 45 संसदीय अधिकारियों सहित 50 सदस्यीय दल ने केन्द्र का विजिट किया। इस अवसर पर विश्व शांति में गांधी दर्शन की उपादेयता पर केन्द्र में एक परिचर्चा का आयोजन किया गया। संसदीय अधिकारियों का स्वगत करते हुए केन्द्र के निदेशक डॉ. राजेश कुमार शर्मा ने कहा कि गांधीवाद को सामाजिक एवं राजनीतिक दृष्टिकोण के रूप में व्यापक सामाजिक नुस्खे के रूप में देखा जा रहा है, जो न केवल सैन्य और जातीय संघर्षों को दूर कर सकता है, बल्कि राज्य और नागरिक समाज के बीच टकराव की हिंसा को भी संबोधित कर सकता है।

इस अवसर पर समाज विज्ञान संकाय की पूर्व अधिष्ठाता प्रो. दमयन्ती गुप्ता ने कहा कि 19वीं और 20वीं सदी में विज्ञान और तकनीक के विकास ने वर्तमान वैश्विक पूंजीवादी व्यवस्था के वर्तमान आर्थिक प्रतिमान को मूर्त रूप प्रदान किया। लोकसभा सचिवायल के अतिरिक्त निदेशक डॉ. दीपक गुसाईं ने कहा कि विश्व में चारों तरफ हथियारों की अंधी दौड़ में गांधी का मार्ग ही रोशनी की किरण नजर आता है।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

एलडीसी, पीटीआई और पशुधन सहायक भर्ती का परिणाम जारी

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक कर्मचारी चयन बोर्ड ने एलडीसी पीटीआई भर्ती और पशुधन साहयक भर्ती का परिणाम जारी कर दिया है।

25/10/2019

स्टूडेंट स्टार्टअप सेशन का आयोजन

जेईसीआरसी फाउंडेशन में स्थापित इन्क्यूबेशन सेंटर में रजिस्टर्ड कम्पनी के लिए स्टूडेंट स्टार्टअप सेशन का आयोजन किया गया।

23/01/2020

स्कूली बच्चों के पाठ्यक्रम पर फिर से चलेगी कैंची, मंथन में जुटी सरकार और शिक्षा विभाग

स्कूलों में दिसंबर महीने तक लगभग कोर्स पूरा कर अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं भी आयोजित करवाई जा चुकी होती हैं, लेकिन इस साल कोरोना संक्रमण के चलते 31 दिसंबर तक प्रदेश में सभी स्कूलें बंद है। ऐसे में इस शैक्षणिक सत्र में बच्चों को पढ़ाने और परीक्षाओं में पास करने के साथ ही उनके भविष्य का सवाल खड़े हो रहा है, लेकिन शिक्षा विभाग की ओर से इसके लिए तैयारियां की जा रही है।

02/12/2020

राजस्थान में 75 हजार पदों पर होंगी भर्तियां, शिक्षा विभाग में 26 हजार

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में विभिन्न विभागों में 75 हजार पदों पर भर्तियां करने की घोषणा की है।

10/07/2019

15 दिन तक कर सकते हैं पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन

राजस्थान विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा-2019 की परीक्षाओं का दौर जारी है। इस दौरान स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) के जिन विषयों की परीक्षाएं पूरी होती जा रही हैं, उनकी कॉपी जांच की प्रक्रिया आरयू प्रशासन की ओर से की जा रही है, जिससे की समय पर परिणाम घोषित हो सकें।

10/04/2019

RBSE: 6 मई से शुरू होंगे सैकण्डरी-सीनियर सैकण्डरी के एग्जाम, परीक्षा कार्यक्रम वेबसाइट पर अपलोड

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सैकण्डरी, सीनियर सैकण्डरी व इनकी समकक्ष परीक्षाएं 6 मई से प्रारम्भ होंगी। सैकण्डरी व समकक्ष परीक्षाएं 25 मई एवं सीनियर सैकण्डरी व्यावसायिक और प्रवेशिका परीक्षाएं 29 मई को समाप्त होंगी। बोर्ड ने गुरुवार को परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है।

26/02/2021

जेट-2020 में आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई, 23 मई तक आवेदन कर सकेंगे अभ्यर्थी

कोरोना वायरस के चलते देशव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर कृषि विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेट) 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है। अब अभ्यर्थी 23 मई तक आवेदन कर सकेंगे।

14/04/2020