Dainik Navajyoti Logo
Monday 13th of July 2020
 
शिक्षा जगत

25 देशों के 50 सदस्यीय दल ने केन्द्र का किया विजिट

Thursday, February 13, 2020 11:50 AM
सदस्यीय दल ने केन्द्र का विजिट किया।

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय के गांधी अध्ययन केंद्र में विजिट पर ब्यूरो आॅफ पार्लियामेंट्री स्टडीज एंड ट्रेनिंग, लोकसभा सचिवालय, संसद भवन, दिल्ली की ओर से आयोजित 35वें अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत 25 देशों से भाग लेने वाले 45 संसदीय अधिकारियों सहित 50 सदस्यीय दल ने केन्द्र का विजिट किया। इस अवसर पर विश्व शांति में गांधी दर्शन की उपादेयता पर केन्द्र में एक परिचर्चा का आयोजन किया गया। संसदीय अधिकारियों का स्वगत करते हुए केन्द्र के निदेशक डॉ. राजेश कुमार शर्मा ने कहा कि गांधीवाद को सामाजिक एवं राजनीतिक दृष्टिकोण के रूप में व्यापक सामाजिक नुस्खे के रूप में देखा जा रहा है, जो न केवल सैन्य और जातीय संघर्षों को दूर कर सकता है, बल्कि राज्य और नागरिक समाज के बीच टकराव की हिंसा को भी संबोधित कर सकता है।

इस अवसर पर समाज विज्ञान संकाय की पूर्व अधिष्ठाता प्रो. दमयन्ती गुप्ता ने कहा कि 19वीं और 20वीं सदी में विज्ञान और तकनीक के विकास ने वर्तमान वैश्विक पूंजीवादी व्यवस्था के वर्तमान आर्थिक प्रतिमान को मूर्त रूप प्रदान किया। लोकसभा सचिवायल के अतिरिक्त निदेशक डॉ. दीपक गुसाईं ने कहा कि विश्व में चारों तरफ हथियारों की अंधी दौड़ में गांधी का मार्ग ही रोशनी की किरण नजर आता है।
 

यह भी पढ़ें:

आईएससीई 10वीं और 12वीं का परिणाम घोषित, कई छात्रों को मिले बेहतर अंक

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) 10 वीं और 12वीं के परिणाम घोषित कर दिए गए, इसमें शहर के कई छात्रों को बेहतर अंक मिले है।

08/05/2019

कर्मचारी चयन आयोग ने जारी किया पेंडिंग परीक्षाओं का शेड्यूल, वेबसाइट पर देखें पूरी जानकारी

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने कोरोना वायरस महामारी के कारण पैदा हुई स्थिति की समीझा करने के बाद पेंडिंग परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। इस संबंध में एसएससी ने अपनी वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया है।

02/06/2020

अब निजी की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में होंगे वार्षिकोत्सव

प्रदेश की सरकारी स्कूलों को निजी स्कूलों की तर्ज पर विकसित करने की दिशा में शिक्षा विभाग ने एक और कदम उठाया है।

29/12/2019

अपेक्स और जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों में 715 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू

सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने बताया कि सहकारी भर्ती बोर्ड के माध्यम से अपेक्स बैंक एवं जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों में 715 पदों पर भर्ती के लिये प्रक्रिया प्रारम्भ हो गयी है।

12/09/2019

आरयू सेमेस्टर परीक्षाओं की तारीखों में फिर हुआ बदलाव, तीन दिन के पेपर स्थगित

राजस्थान विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षाओं की तिथियों में एक बार फिर बदलाव किया गया है। इस बार छात्रसंघ कार्यालय उद्घाटन और यूथ फेस्ट के लिए 3 दिन की परीक्षाएं स्थगित की गई है। इसके साथ ही आरयू ने नई परीक्षा तिथियों की घोषणा भी कर दी है।

03/01/2020

RPSC भर्ती विज्ञापन से लेकर परिणाम तक प्रक्रियाओं को पूरा करें: राज्यपाल

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि राजस्थान लोक सेवा आयोग भर्ती की प्रक्रियाओं को समय पर पूरा करें। राज्यपाल ने यह आदेश उनसे मिलने राजभवन आए आयोग के सदस्यों को दिए।

15/10/2019

इंद्रधनुष के रंगों पर बच्चों ने दी परफॉर्मेंस

इंद्रधनुष में सात रंगों में एक भी रंग नहीं होगा, तो वह इंद्रधनुष नहीं कहलाएगा। इसी थीम को बच्चों ने मंच पर अपनी परफॉर्मेंस से बखूबी साकार किया।

05/12/2019