Dainik Navajyoti Logo
Friday 25th of June 2021
 
शिक्षा जगत

10वीं-12वीं बोर्ड एग्जाम रद्द, सवा अरब से ज्यादा का परीक्षा शुल्क लौटाने पर आरबीएसई खामोश

Friday, June 04, 2021 10:10 AM
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड।

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सैकण्डरी और सीनियर सैकण्डरी की परीक्षा रद्द होने के बाद अब अभिभावकों और परीक्षार्थियों में फीस वापसी को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। लेकिन बोर्ड का फीस लौटाने पर अब तक कोई पक्ष सामने नहीं आया है। इससे संशय की स्थिति है कि फीस वापस मिलेगी या नहीं? बोर्ड परीक्षाएं निरस्त होने के बाद अब विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में बिना परीक्षा लिए ही प्रमोट कर दिया जाएगा। ऐसे में प्रदेश भर के विभिन्न स्कूल और अभिभावक संगठनों ने परीक्षा शुल्क लौटाने की मुहिम छेड़ दी है। प्रदेश के इतिहास में पहली बार बोर्ड परीक्षा निरस्त हुई है।

सीबीएसई के फैसले का इंतजार
इससे पहले केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं भी पहली ही बार निरस्त हो चुकी हैं। उसके परीक्षार्थियों और अभिभावकों को भी परीक्षा शुल्क वापस मिलने उम्मीद है, लेकिन सीबीएसई भी फिलहाल इस मुद्दे पर खामोश है। माना जा रहा है कि फीस के मामले में भी राजस्थान बोर्ड सीबीएसई के निर्णय का इंतजार करेगा और उसी की पालना करेगा।

समायोजन का विकल्प
शिक्षाविदें का मानना है कि सीबीएसई और आरबीएसई दोनों ही फीस नहीं लौटाकर समायोजित करने का विकल्प दे सकते हैं। इसमें दसवीं और बारहवीं बोर्ड के परीक्षार्थियों को प्रमोट के लिए मार्कशीट तैयार करने और प्रमाण-पत्र देकर फीस का एडजस्ट किया जा सकता है। इसके अलावा दसवीं के परीक्षार्थियों की फीस को दो वर्ष बाद बारहवीं कक्षा में आने पर समायोजित किया जा सकता है। तब फीस में कोई वृद्धि होने पर अन्तर की राशि और वसूल की जा सकती है। वहीं बारहवीं के परीक्षार्थियों की फीस लौटाने पर विचार किया जा सकता है।

ये शुल्क लिया गया था
बोर्ड की सैकण्डरी और सीनियर सैकण्डरी की परीक्षाओं के लिए नियमित परीक्षार्थियों से 600 और स्वयंपाठी परीक्षार्थियों से 650 रुपए तथा प्रायोगिक परीक्षाओं में प्रति विषय 100 रुपए शुल्क लिया गया था। परीक्षा के लिए इस वर्ष लगभग 21 लाख 50 हजार विद्यार्थियों को पंजीकृत किया गया था। इनमें से प्रति विद्यार्थी औसतन 625 रुपए शुल्क माना जाए, तो बोर्ड को परीक्षा आवेदन भरवाने पर कुल 1 अरब 34 करोड़ 37 लाख 50 हजार रुपए की आय हुई थी। परीक्षा निरस्त करने के बाद बोर्ड अब इस राशि को कैसे व किस तरह समायोजित करेगा? यह फिलहाल स्पष्ट नहीं है। राज्य सरकार या बोर्ड का कोई अधिकारी भी शुल्क लौटाने या आगे की परीक्षाओं में समायोजित करने या अन्य विकल्प देने पर फिलहाल कोई जवाब नहीं दे रहे हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कड़ी सुरक्षा के बीच संपन्न हुई नीट परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से रविवार को नीट की परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा दोपहर 2 बजे बजे से 5 बजे तक आयोजित की गई।

06/05/2019

राजस्थान विश्वविद्यालय: परीक्षा में शामिल होने के लिए कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

राजस्थान विश्वविद्यालय ने नियमित और स्वयंपाठी विद्यार्थियों को परीक्षा में शामिल होने का अंतिम मौका दिया है।

02/02/2020

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी में आयुष्मान भारत योजना के बारे में दी जानकारी

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी में इंडियन एंबीशन विजिट यूएसए डेलिगेट्स के साथ आयोजन किया गया।

10/01/2020

जून में जारी होगा सीबीएसई 10वीं रिजल्ट, इंटरनल असेसमेंट और मार्किंग पॉलिसी भी जारी

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 घोषित होने की संभावित तिथि का ऐलान हो गया है। सीबीएसई के अनुसार जून 2021 के तीसरे सप्ताह में कक्षा 10 का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। इससे पहले सीबीएसई ने कक्षा 10 का रिजल्ट तैयार करने के लिए इंटरनल असेसमेंट और मार्किंग पॉलिसी भी जारी कर दी।

02/05/2021

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए बनाए 210 नए परीक्षा केन्द्र

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने की मुख्य परीक्षाओं के लिए प्रदेश में 210 नए परीक्षा केन्द्र खोलने का निर्णय लिया है।

25/01/2020

राजस्थान में 31 हजार पदों पर 2 अगस्त को होगी रीट परीक्षा, लेवल-टू के लिए ये है जरूरी

मुख्यमंत्री कार्यालय में मंगलवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में गहलोत ने कहा कि सरकार की मंशा है कि शिक्षकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाए।

24/12/2019

दिल्ली में CBSE की 10वीं-12वीं कक्षाओं के स्कूल 18 जनवरी से खुलेंगे, बच्चों को आने के लिए नहीं किया जाएगा बाध्य

दिल्ली सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) परीक्षाओं और अन्य प्रैक्टिकल के मद्देनजर 10वीं और 12वीं क्लास के लिए 18 जनवरी से प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट, काउंसिलिंग आदि के लिए स्कूल खोलने की अनुमति देने का बुधवार को ऐलान किया। शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को ट्वीट करके इसकी जानकारी दी।

14/01/2021