Dainik Navajyoti Logo
Saturday 17th of April 2021
 
शिक्षा जगत

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित, लाखों छात्रों को राहत

प्रदेश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया है। 17 अप्रैल को और आगामी समय में होने वाली सभी परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित किया है। ये आदेश सरकारी और गैर सरकारी विश्वविद्यालय और कॉलेजों पर लागू रहेगा।

17 Apr 09:55 AM

कोरोना का कहर: नीट-पीजी परीक्षा स्थगित, स्तिथि की समीक्षा के बाद होगी नई तारीख की घोषणा

देशभर में लगातार रिकॉर्ड तोड़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के मद्देनजर सीबीएसई और कई राज्यों की बोर्ड परीक्षा स्थगित होने के बाद मोदी सरकार ने नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नीट-पीजी परीक्षा 2021) को भी स्थगित कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

16 Apr 10:40 AM

कोरोना का असर: RBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित, 8वीं, 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट होंगे प्रमोट

प्रदेश में तेजी से फैलते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर गहलोत सरकार ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला किया है। सरकार ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी है। इसके साथ ही 8वीं, 9वीं और 11वीं कक्षा के छात्र भी बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट होंगे।

14 Apr 18:05 PM

CBSE बोर्ड परीक्षा पर बड़ा फैसला: 10वीं की परीक्षा रद्द, प्रमोट होंगे स्टूडेंट, 12वीं की परीक्षा टाली

देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते संकट के बीच सीबीएसई (CBSE) बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। 10वीं के छात्रों को प्रमोट किया जाएगा। जबकि 12वीं की परीक्षाओं को टाल दिया है। 1 जून को समीक्षा बैठक के बाद इस पर फैसला लिया जाएगा।

14 Apr 14:15 PM

राजस्थान विश्वविद्यालय की यूजी और पीजी की परीक्षाएं 29 अप्रैल से, टाइम टेबल जारी

कोरोना के चलते पिछले साल प्रदेश में यूजी और पीजी सहित अन्य सेमेस्टर में अंतिम वर्ष को छोड़कर सभी कक्षा के विद्यार्थियों को प्रमोट किया गया, लेकिन इस साल यूजीसी ने सभी राज्यों को दिशा निर्देश जारी किए हैं कि 15 जुलाई से पहले उच्च शिक्षा की परीक्षाएं कराके 31 जुलाई से पहले परीक्षा परिणाम जारी किया जाए। ऐसे में राजस्थान विश्वविद्यालय प्रशासन ने यूजी और पीजी का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है।

13 Apr 10:25 AM

राजस्थान में कक्षा 6 व 7 के स्टूडेंट बिना परीक्षा होंगे प्रमोट, माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने जारी किए आदेश

राजस्थान में माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने कक्षा 6 और 7 के सभी विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के क्रमोन्नत करने के सोमवार को आदेश जारी किए। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है।

12 Apr 16:50 PM

8वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल बदला: अब 6 की जगह 5 मई से होंगी परीक्षाएं, सुबह 8.30 से 11 बजे की शिफ्ट

प्रदेश में 8वीं बोर्ड की परीक्षाएं मई महीने में सुबह 8.30 से 11 बजे की शिफ्ट में होगी। परीक्षा के टाइम टेबल में भी बदलाव किया है। अब परीक्षा 5 मई से शुरू होगी, पहले 6 मई से शुरू होनी थी। दोपहर 2 से 4.30 बजे तक परीक्षा आयोजित करने का टाइम टेबल शिक्षा विभाग ने जारी किया था।

10 Apr 10:40 AM

आरयू प्रशासन की लापरवाही: RTI में मांगी फर्स्ट ईयर की कॉपी, पन्ने फटने का हवाला देकर किया इनकार

राजस्थान विश्वविद्यालय की लापरवाही दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, जिसका खामियाजा यहां पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को उठाना पड़ रहा है। दरअसल, आरयू के लॉ कॉलेज प्रथम वर्ष के परिणाम जनवरी में जारी किए गए, लेकिन तीन विद्यार्थी जब अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं थे तो उन्होंने रिवेल के लिए आवेदन किया, लेकिन रिवेल में भी अंकों में कोई बदलाव नहीं होने के चलते विद्यार्थियों ने आरटीआई के तहत अपनी कॉपी यूनिवर्सिटी प्रशासन से मांगी।

08 Apr 09:45 AM

तेज गर्मी के बीच मई में होंगी 8वीं बोर्ड की परीक्षा, शिक्षा विभाग ने जारी किया टाइम टेबल

प्रदेश में आठवीं बोर्ड की परीक्षा तेज गर्मी के बीच मई में होंगी। इसकी शुरुआत 6 मई से होगी और 25 मई को परीक्षा समाप्त होगी। परीक्षा के लिए प्रारंभिक शिक्षा एवं पंचायत राज विभाग ने कार्यक्रम जारी कर दिया है। हर विषय की परीक्षा के बीच तीन से चार दिनों का गैप रखा गया है।

01 Apr 11:05 AM

राजस्थान यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं में शामिल होंगे 5.5 लाख छात्र, तैयारियां तेज

प्रदेश के सबसे बड़े राजस्थान विश्वविद्यालय में इस समय परीक्षाओं की तैयारियां तेज हो गई है। परीक्षा विभाग ने राज्य सरकार के निर्देश के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2021 की परीक्षाएं कारोना गाइडलाइन की पालना करते हुए करवाएगा। इस परीक्षा में करीब साढ़े 5 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं भाग लेंगे। ऐसे में विश्वविद्यालय प्रशासन परीक्षाओं में कोई कमी रखना नहीं चाहता।

01 Apr 10:25 AM