Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 26th of January 2021
Dainik Navajyoti flag
 
शिक्षा जगत

जेईई मेन-2021 के फरवरी एग्जाम में 9.30 लाख छात्र होंगे शामिल

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शनिवार को समाप्त हो गई। फरवरी परीक्षा में इस बार 9 लाख 30 हजार से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे। इसके बाद मार्च, अप्रैल एवं मई माह में भी एग्जाम होगा।

24 Jan 10:35 AM

11 लाख छात्रों के लिए राहत की खबर, अब जेईई मेंस-2021 बोर्ड योग्यता में छूट

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेंस-2021 देने वाले 11 लाख से अधिक छात्रों को राहत की खबर है। अब इन छात्रों को केन्द्र सरकार ने बोर्ड योग्यता में छूट प्रदान की है। इस परीक्षा के माध्यम से मिलने वाले 31 एनआईटी, 25 ट्रिपलआईटी एवं 28 जीएफटीआई की 33655 सीटों पर प्रवेश मिलता है, जिसके लिए हर वर्ष 11 लाख से ज्यादा विद्यार्थी परीक्षा में बैठते हैं।

20 Jan 10:20 AM

सीएस फाउंडेशन परीक्षा का रिजल्ट जारी, बालाजी बीजी बने ऑल इंडिया टॉपर, प्रिया जैन को मिला दूसरा स्थान

इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया ने सोमवार को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर सीएस फाउंडेशन परीक्षा-2020 का रिजल्ट जारी कर दिया है। इंस्टीट्यूट ने ऑनलाइन प्रोविजनल मेरिट लिस्ट और ई-मार्कशीट भी जारी कर दी है। मेरिट लिस्ट के मुताबिक परीक्षा में बालाजी बीजी ने पहली रैंक हासिल की है। जबकि प्रिया जैन व अर्पणा मुकेश अग्रवाल को दूसरा स्थान मिला है

19 Jan 09:50 AM

RU में स्नातक प्रथम वर्ष के परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि बढ़ाई, अब 22 जनवरी तक कर सकते हैं आवेदन

राजस्थान विश्वविद्यालय (आरयू) ने स्नातक प्रथम वर्ष के परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। अब छात्र 22 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं। इससे पहले आवेदन की अंतिम तिथि शुक्रवार तक थी, लेकिन विवि प्रशासन ने छात्रों की मांगों को ध्यान में रखते हुए आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है।

16 Jan 10:50 AM

प्रदेशभर में खुलेंगे 365 संकुल संदर्भ केन्द्र, राज्य का एजुकेशन सिस्टम होगा मजबूत

राज्य सरकार की ओर से प्रदेशभर के शहरी क्षेत्र में 365 संकुल संदर्भ केन्द्र (सीआरसी) खुलेंगे। इससे राज्य का एजुकेशन सिस्टम मजबूत होगा और सरकारी स्तर पर राजकीय विद्यालयों में बेहतर पढ़ाई हो सकेगी। इसको लेकर माध्यमिक शिक्षा विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। सभी जिलों में सीआरसी की संख्या और स्थान चिन्हित कर लिया है।

14 Jan 10:00 AM

कोरोना के कारण प्रश्नपत्र के पैटर्न में किया बदलाव, 3 में से 1 प्रश्न करने का होगा विकल्प

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कोरोनाकाल में बंद चल रही स्कूलों और बोर्ड विद्यार्थियों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलने के कारण इस बार दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के प्रश्नपत्रों के पैटर्न में बदलाव किया गया है। परीक्षार्थियों को इस बार एक प्रश्न का चयन करने के लिए एक से अधिक यानी बहुविकल्प मिलेंगे। अब तक दो प्रश्नों में से एक का चयन करना होता था, लेकिन अब वे तीन प्रश्नों में से कोई एक कर सकेंगे।

14 Jan 10:55 AM

दिल्ली में CBSE की 10वीं-12वीं कक्षाओं के स्कूल 18 जनवरी से खुलेंगे, बच्चों को आने के लिए नहीं किया जाएगा बाध्य

दिल्ली सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) परीक्षाओं और अन्य प्रैक्टिकल के मद्देनजर 10वीं और 12वीं क्लास के लिए 18 जनवरी से प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट, काउंसिलिंग आदि के लिए स्कूल खोलने की अनुमति देने का बुधवार को ऐलान किया। शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को ट्वीट करके इसकी जानकारी दी।

14 Jan 10:30 AM

RBSE की बोर्ड परीक्षाएं मई के दूसरे सप्ताह से होंगी शुरू, प्रदेश के 20 लाख से ज्यादा छात्र होंगे शामिल

कोरोना महामारी के काल में 10वीं और 12वीं सहित अन्य कक्षाओं के विद्यार्थी घर पर बैठकर ही तैयारी कर रहे है। इस दौरान राज्य सरकार ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने बोर्ड परीक्षा के 20 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को तैयारी के लिए समय दिया है। परीक्षाएं मई के द्वितीय सप्ताह से शुरू होंगी।

13 Jan 09:35 AM

3 जुलाई को होगी जेईई एडवांस्ड की परीक्षा, विषम परिस्थियों में 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता भी खत्म

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 की तारीखों का ऐलान कर दिया है। केंद्रीय मंत्री ने वेबिनार के जरिए आईआईटी में प्रवेश के लिए जरूरी योग्यता और नियमों के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने परीक्षा तारीख की घोषणा करते हुए कहा कि 3 जुलाई 2021 को इसकी तारीख सुनिश्चित की गई है।

07 Jan 18:45 PM

रीट परीक्षा का प्रस्तावित कार्यक्रम जारी, 11 जनवरी से 8 फरवरी तक चलेगी आवेदन प्रक्रिया

रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा बिना किसी विसंगति के हो, इसके लिए शिक्षा विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। यह परीक्षा 25 अप्रैल को 31 हजार पदों पर होगी। प्रदेश के शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने विसंगतियों को दूर करने के साथ ही रीट परीक्षा का प्रस्तावित कार्यक्रम भी जारी कर दिया है। इसके अनुसार 11 जनवरी से 8 फरवरी तक आवेदन प्रक्रिया चलेगी। 14 अप्रैल को प्रवेश पत्र अपलोड होंगे।

05 Jan 11:20 AM