Dainik Navajyoti Logo
Saturday 16th of November 2019
 
संपादकीय

ऐतिहासिक फैसला

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के कार्यालय को सूचना के अधिकार कानून (आरटीआई) के दायरे में लाया जाए या नहीं के सालों पुराने सवाल का जवाब सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की संविधान पीठ ने अपने एक अहम और ऐतिहासिक फैसले में दे दिया है।

15 Nov 10:45 AM

प्रदूषण के मामले में सुप्रीम कोर्ट की सख्ती

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की स्थिति को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली, पंजाब और हरियाणा की सरकारों व मुख्य सचिवों को जमकर फटकार लगाई और कहा कि अफसरों को अब दण्डित करने का वक्त आ गया है। अदालत ने कहा कि ‘शर्म आनी चाहिए...’ लोगों को मरने के लिए छोड़ दिया गया है।

08 Nov 11:10 AM

आसियान में भारत

ईलैण्ड की राजधानी बैंकाक में आयोजित सोलवें आसियान सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आसियान सहित सभी देशों को आतंकवाद और उसके खतरों से अवगत कराया और अपने रूख को सामने रखा।

06 Nov 16:20 PM

चीन की बौखलाहट

जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने के बाद इसका विभाजन दो केन्द्र शासित राज्यों जम्मू-कश्मीर व लद्दाख में किया जाना भारत का पूरी तरह आंतरिक मामला है। इस बात को चीन भी खूब समझता है फिर भी चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने बीजिंग में एक वक्तव्य जारी करके इसे गैर कानूनी व अमान्य करार बताया। इ

04 Nov 10:30 AM

बगदादी का अंत

इस्लामिक स्टेट के सरगना अल-बगदादी का मारा जाना पूरी दुनिया के लिए राहत की एक बड़ी खबर है। बगदादी पिछले कई महीनों से एक हारती हुई ताकत की तरह था।

01 Nov 11:15 AM

चुनावों के नतीजे

हरियाणा और महाराष्ट्र में मतदान का समय पूरा होने के बाद जो एक्जिट पोल आए, वो अनुमानों में ही खोकर रह गए। एक्जिट पोल दावा कर रहे थे कि दोनों राज्यों में कांग्रेस का सूपड़ा साफ होगा और दोनों ही राज्यों में भाजपा को भारी बहुमत मिलेगा।

25 Oct 12:45 PM

शांतिपूर्ण मतदान

हरियाणा की 90 और महाराष्ट्र की 288 विधानसभाई सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो गया, लेकिन दोनों ही राज्यों के मतदाताओं ने अपेक्षित उत्साहपूर्ण मतदान में हिस्सा नहीं लिया।

23 Oct 11:10 AM

भारत में कुपोषण

वैश्विक स्तर पर जारी हुए ताजा भुखमरी सूचकांक, 2019 के आंकड़ों में भारत की स्थिति काफी चिंताजनक है। विश्व की सबसे तेजी से प्रगति कर रही अर्थव्यवस्था होने के बावजूद भारत में भुखमरी की ऐसी दशा सवाल खड़े करने वाली है।

21 Oct 12:30 PM

अभिजीत को नोबेल

निर्धनता का अर्थशास्त्र लिखने वाले भारतीय मूल के अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी को इस साल का नोबेल पुरस्कार मिला है। वास्तव में भारत जैसे पिछड़े और गरीब देश के लिए यह बड़ी गौरव की बात है कि पिछले 21 साल के दौरान अर्थशास्त्र के क्षेत्र में दो भारतीय अर्थशास्त्रियों को यह सम्मान प्राप्त हुआ है।

17 Oct 09:50 AM

मोदी-जिनपिंग वार्ता

मोदी और जिनपिंग के बीच दो दिन कई चरणों में तकरीबन साढ़े छह घंटे चली व्यक्तिगत वार्ता में आर्थिक और कारोबारी मुद्दों को लेकर काफी विचार-विमर्श हुआ

14 Oct 10:35 AM