Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 29th of September 2020
 
संपादकीय

जानिए, राजकाज में क्या है खास?

इन दिनों सरदार पटेल मार्ग पर स्थित बंगला नंबर 51 में बने भगवा वालों के ठिकाने पर सरप्राइज देने को लेकर चर्चा जोरों पर है। सरप्राइज देने वाले भी कोई छोटे-मोटे नेता नहीं बल्कि छोटा भाई-मोटा भाई है। भगवा वालों में दोनों का कद बढ़ा है और दोनों ही गांधीजी की जन्मभूमि से ताल्लुकात रखते हैं।

24 Aug 11:30 AM

पार्ट 2: उपभोक्ता संरक्षण कानून की प्रमुख विशेषताएं

केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण की स्थापना (सीसीपीए): केन्द्र सरकार उपभोक्ताओं के अधिकारों को बढ़ावा देने, उन्हें सुरक्षित करने और उन्हें लागू करने के लिए केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) का गठन करेगी।

23 Aug 15:00 PM

सख्त बना कानून, सशक्त हुआ उपभोक्ता

उपभोक्ता संरक्षण कानून 2019 में 1986 के कानून से अलग क्या-क्या प्रावधान है। उपभोक्ता संरक्षण विधेयक 2019 को लोकसभा ने 30 जुलाई 2019 को और राज्यसभा ने 6 अगस्त 2019 को पारित किया है। यह विधेयक संसद में उपभोक्ता मामलों, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान द्वारा पेश किया गया था।

20 Aug 13:20 PM

जानिए, राजकाज में क्या है खास?

सूबे में हाथ वाले भाई लोगों में दो-दो हाथ हुए तो भगवा वाले कुछ भाईसाहबों की बाछें खिल गई। उतावलेपन में उनको दिन-रात राज की कुर्सी के सिवाय कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा था। और तो और उन्होंने वरिष्ठ भाईसाहबों को भी नजरअंदाज कर दिया। उनसे सलाह लेना तो दूर बल्कि सलामी देना तक भूल गए।

17 Aug 13:25 PM

जानिए, राजकाज में क्या है खास?

सूबे में इन दिनों लोकतंत्र के सभी पिलर्स पर सस्पेंस, थ्रिलर एण्ड एक्शन हावी है। इसके चलते वे अपना-अपना अलाप करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे। जब भी जिसका दांव लगता है, हाथ-पैर जरूर मारता है। अब देखो ना राज की कुर्सी जाएगी या बचेगी, इसका खुलासा तो भाद्रपक्ष की एकादशी का चन्द्रमा देखने के बाद होगा।

10 Aug 11:25 AM

जानिए, राजकाज में क्या है खास?

सूबे में पिछले 24 दिनों से बगावत को लेकर काफी चर्चाएं हो रही हैं। इन चर्चाओं से हाथ और भगवा वाले भाई लोगों के साथ ही हाथी वाले भी अछूते नहीं हैं। चर्चा है कि हाथ वाले कुछ जोशीले भाई लोगों ने नंबर वन की कुर्सी के लिए बगावत कर दी, लेकिन वह अब भगवा वालों के गले की फांस बन गई, जो न उगलते बन रही है और न ही निगलते।

03 Aug 11:55 AM

एमएसएमई के हाथ मजबूत करने के लिए बकाया भुगतान हो शीघ्र

कोरोना महामारी के चलते एमएसएमई सेक्टर बुरी तरह प्रभावित हुआ है। कई उद्योगों का यह हाल हो गया है कि वह बंद होने के कगार पर पहुंच गए है।

23 Jul 11:55 AM

जानिए, राजकाज में क्या है खास?

आजकल सभी दलों में रिप्लेसमेंट की राजनीति ऊंचाई पर है। सरदार पटेल मार्ग स्थित बंगला नंबर 51 और इंदिरा गांधी भवन के साथ ही राज का काज करने वालों के लंच क्लब में भी रिप्लेसमेंट राजनीति की चर्चा में हैं। काज करने वाले चटकारे ले रहे हैं कि भगवा में मैडम और हाथ में जादूगरजी के रिप्लेसमेंट के लिए पसीने तो बहाए जा रहे हैं, लेकिन तोड़ किसी के पास नहीं है।

13 Jul 11:30 AM

जानिए, राजकाज में क्या है खास?

जोधपुर वाले अशोक जी भाई साहब का मैसेज देने का तरीका भी गजब का है। अब देखो ना पिछले दिनों दो ऐसे मैसेज दे दिए, जिससे अपनी छवि और कद दोनों में इजाफा कर लिया। गुजरे जमाने में गांधीजी के बराबर तुलना करने से आहत और शादी-ब्याह में अनाप शनाप खर्चे पर गरजे भाई साहब ने अपने आप को धरती का आदमी साबित करने में एक और कदम बढ़ा लिया।

07 Jul 11:20 AM

जानिए, राजकाज में क्या है खास?

सूबे में इन दिनों दो लेडी ब्यूरोक्रेटस को लेकर काफी चर्चा है। दोनों काफी सीनियर हैं और उनका उत्तरप्रदेश से बहुत ही गहरा नाता है। इनमें से एक आठ साल से लालकिले वाली नगरी में रह कर सेन्ट्रल गवर्नमेंट की कुर्सी को सुशोभित कर रही हैं, तो दूसरी सूबे की सरकार में अपनी सेवाएं दे रही हैं।

01 Jun 15:15 PM