Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of January 2020
Dainik Navajyoti Logo
 
संपादकीय

चौंकाने वाला शोध

ग्लोबल वार्मिंग से हो रहा जलवायु परिवर्तन दुनिया के सामाजिक-आर्थिक विकास पर गहरा असर डाल रहा है। बीती आधी सदी में इसके कारण धनी देश और भी धनी तथा गरीब देश और गरीब होते गए हैं।

25 Jan 10:30 AM

बढ़ती विषमता

इस रिपोर्ट में आश्चर्य जैसा कुछ भी नहीं है कि भारत के कुल 63 अरबपतियों की सम्पत्ति देश के पिछले साल के बजट से भी ज्यादा है।

24 Jan 10:15 AM

नड्डा को कमान

दुनिया के सबसे बड़े राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व की कमान अब जगत प्रसाद नड्डा को सौंप दी गई है। उन्हें सर्वसम्मति से अगले तीन साल के लिए पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया।

23 Jan 10:10 AM

अब बढ़ती आबादी

निसंदेह देश की तेजी से बढ़ती आबादी एक गंभीर संकट है और इसी के चलते ही आज देश कई चुनौतियों का सामना कर रहा है।

22 Jan 11:05 AM

संवाद की पहल

कश्मीर में हालात सामान्य होते जा रहे हैं। कश्मीर के कुछ नेताओं को उनके बंगलों में रखा जा रहा है, तो इंटरनेट की सुविधा कुछ अन्य जिलों में बढ़ाई जा रही है और इससे भी बड़ी बात यह होने जा रही है कि केन्द्र के तीन दर्जन मंत्रियों को जम्मू-कश्मीर के लगभग साठ स्थानों पर भेजा जा रहा है, ताकि वे वहां जाकर आम लोगों से संवाद व सम्पर्क करके लोगों को सारे हालातों से अवगत करा सकें।

21 Jan 12:50 PM

फिर मिली मात

पिछले साल जब भारत ने कश्मीर में अनुच्छेद 370 के सवाल पर बड़ा फैसला लिया था, तब से पाकिस्तान समय-समय पर अपनी छटपटाहट जाहिर करता चला आ रहा है। इसी तरह की एक बेमानी-कवायद के तहत न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में चीन ने कश्मीर का मामला उठाने की कोशिश की, लेकिन चार स्थायी सदस्य देशों के साथ 10 अन्य सदस्यों ने साफ शब्दों में कहा कि यह मामला यहां उठाने की जरूरत नहीं है।

20 Jan 13:25 PM

जानिए, राजकाज में क्या है खास?

सूबे के राज के आधा दर्जन मंत्रियों का सवा साल बाद भी क्षेत्र का मोह नहीं छूटा है। क्षेत्र मोह ने उनकी रातों की नींद और दिन का चैन उड़ा रखा है। किसी न किसी बहाने क्षेत्र में शक्ल दिखाने पहुंच जाते हैं।

20 Jan 11:10 AM

जेएनयू में हमला

शिक्षण संस्थानों का काम छात्रों को शिक्षा देना है, जिसका राजनीतिक हितों के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन पिछले कुछ सालों से जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय यानी जेएनयू राजनीति का अड्डा बनता जा रहा है।

08 Jan 11:50 AM

जानिए, राजकाज में क्या है खास?

सूबे में इन दिनों लाशों पर राजनीति जोरों पर है। लाशें भी किन्ही बड़े-बुजुर्गों की नहीं, बल्कि दुधमुंहों बच्चों की हैं। वैसे लाशों पर राजनीति नई बात नहीं है, लेकिन इस बार कुछ ज्यादा ही है। नेताओं की जुबानें भी लक्ष्मण रेखा पार कर गई है।

06 Jan 12:45 PM

कब तक टूटती रहेंगी सांसें?

रदेश के अलवर जिला मुख्यालय पर राजकीय गीतानंद शिशु चिकित्सालय की एक यूनिट में लगी आग से बुरी तरह झुलसी 15 दिन की नवजात आखिर जिंदगी की जंग हार गई। उसने जयपुर के जेकेलोन अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। मामले में अस्पताल कर्मियों और चिकित्सकों की लापरवाही उजागर हुई है।

03 Jan 13:50 PM