Dainik Navajyoti Logo
Monday 30th of March 2020
 
बिज़नेस

कोरोना इफेक्ट: वाहन बनाने वाली कंपनियों ने किया उत्पादन बंद

Monday, March 23, 2020 14:30 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली।  कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से यात्री वाहन बनाने वाली कंपनियों महिंद्रा एंड महिंद्रा , हीरो मोटोकॉर्प, होंडा मोरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया और सुजुकी की मोटरसाइकिल इंडिया ने अपने-अपने संयंत्रों में उत्पादन बंद करने का निर्णय लिया है। महिंद्रा ने यहां जारी एक बयान में कहा कि उसके लिए कर्मचारियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य पहली प्राथमिकता है और इसी को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र में कोरोना के संक्रमण को देखते हुए नागपुर, चाकन के साथ ही मुंबई के कांदिवली स्थित संयंत्रों और कार्यालयों को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। चाकन में सोमवार रात से उत्पादन बंद होगा, जबकि अन्य संयंत्रों में उत्पादन बंद किया जा चुका है।

दोपहिया वाहन बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी हीरो मोटकॉर्प ने देश विदेश स्थित अपने सभी संयंत्रों को बंद कर दिया है। उसने भारत के साथ ही कोलंबिया और बंगलादेश स्थित विनिर्माण इकाइयों के साथ ही नीमराना के ग्लोबल पार्टस सेंटर में भी 31 मार्च तक उत्पादन बंद कर दिया है। दोपहिया वाहन बनाने वाली देश की दूसरी बड़ी कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर ने भी देश में स्थित अपने चारों संयंत्रों में अगले आदेश तक उत्पादन  बंद कर दिया है। दोपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी सुजुकी की मोटर साइकिल इंडिया ने भी गुरुग्राम स्थित अपने संयंत्र में अगले आदेश तक विनिर्माण बंद कर दिया है।

यह भी पढ़ें:

राहत घोषणाओं के बाद बाजार में बीते सप्ताह दिखी तेजी, अगले सप्ताह गिरावट की आशंका

सुस्त पड़ रही अर्थव्यवस्था को गति देने के उद्देश्य से सरकार द्वारा की गई राहत घोषणाओं के बल पर बीते सप्ताह में तेजी दर्ज की गई, लेकिन अगले सप्ताह फिर से शेयर बाजार में तीव्र गिरावट की आशंका जताई जा रही है।

01/09/2019

लोगों को मिले करीब 25 करोड़ के लोन

फेस्टिव सीजन के दौरान नवरात्र के शुभ अवसर पर देश में पहली बार केंद्र की मोदी सरकार के प्रयास मंदी को मात देने में जुट गए हैं।

04/10/2019

सऊदी अरामको और RIL में हो सकती है बड़ी डील

सऊदी अरामको और रिलांयस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के बीच बड़ी डील हो सकती है। दोनों देशों के बीच अरामको द्वारा आरआईएल की रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल्स बिजनेस का 25 प्रतिशत तक हिस्सा खरीदने के लिए बात चल रही है।

17/04/2019

15वां ऑटो एक्सपो का समापन, 108 कंपनियों ने प्रदर्शित किए उत्पाद

भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनियों का प्रमुख शो 15वां ऑटो एक्सपो बुधवार का समापन हो गया। इसमें 6.08 लाख से अधिक लोग पहुंचे।

13/02/2020

प्याज की कीमतों ने लगाया शतक, सस्ता होने के लिए अभी 20 दिन करें इंतजार

प्याज की बढ़ती कीमतें एक बार फिर लोगों के रसोई का बजट बिगाड़ रही हैं। दिल्ली की सब्जी मंडियों में प्याज थोक में 55 से 60 रुपए किलोग्राम बिक रही है। फुटकर बाजार में इसकी कीमत 100 रुपए प्रति किलो के पार हो गई है।

30/11/2019

बीते वित्त वर्ष में घटा एफडीआई

दूरसंचार, फार्मा और अन्य क्षेत्रों में विदेशी पूंजी प्रवाह घटने से बीते वित्त वर्ष में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) एक प्रतिशत गिरकर 44.37 अरब डॉलर रहा गया है

29/05/2019

कोरोना के कहर के चलते शेयर बाजार में लोअर सर्किट, सेंसेक्स और निफ्टी में बड़ी गिरावट

दुनियाभर में कोरोना वायरस ने कहर मचा रखा है। इस जानलेवा वायरस ने ग्लोबल मार्केट में भी कोहराम मचा रखा है। कोरोना के असर के चलते सोमवार को भारतीय शेयर बाजार में भारी गिरावट देखी गई। सेंसेक्स में 10 फीसदी की गिरावट के कारण लोअर सर्किट लगाकर कारोबार 1 घंटे के लिए रोक दिया गया।

23/03/2020