Dainik Navajyoti Logo
Sunday 17th of January 2021
 
बिज़नेस

एसआरएम ने छात्रों को दी विज्ञान की नई अंतरदृष्टि

Tuesday, October 15, 2019 11:10 AM
स्कूली छात्रों को विज्ञान व तकनीकी की नई अंतरदृष्टि प्रदान की गई।

जयपुर। एसआरएम इंस्टीट्यूट आॅफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, कट्टानकुलथुर में विज्ञान-तकनीक एक्सपो का आयोजन किया गया, इसमें स्कूली छात्रों को विज्ञान व तकनीकी की नई अंतरदृष्टि प्रदान की गई। इस एक्सपो में 10 से अधिक स्कूलों के लगभग 1000 छात्रों ने टेक्नो ब्लिज, एक ओपन हाउस एवं इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग का विजिट किया।
इस दौरान छात्रों और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग की जटिलताओं को समझने में मदद करने के लिए विभिन्न प्रकार के उपकरणों, प्रोटोटाइप और उपकरणों के साथ लगभग 14 लैब स्थापित किए।

यह टेक्नो ब्लिज इंदिरा गांधी सेंटर फॉर एटॉमिक रिसर्च के सहयोग से किया गया था। एक्सपो में परमाणु अनुसंधान केंद्र के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की एक टीम ने वैज्ञानिक मॉडल प्रदर्शित किए और छात्रों को केंद्र के बुनियादी कामकाज के बारे में बताया। कुछ उद्योग से संबंधित पेशेवरों ने भी प्रदर्शनी का दौरा किया।
 

यह भी पढ़ें:

रेलयात्री बना आईआरसीटीसी का पार्टनर

रेलयात्री आईआरसीटीसी का अधिकृत ई-टिंटिंग पार्टनर बन गया है। रेलयात्री को कुछ दिनों पहले आईआरसीटीसी का लाइसेंस प्राप्त हुआ है और अब इसके पास अब ट्रेन टिकट बुक कराने का नया समाधान है।

06/07/2019

रोजगार के अवसर बढ़ाने के करेंगे प्रयास

फेडरेशन आफ राजस्थान ट्रेड एंड इंडस्ट्री (फोर्टी) के संरक्षक सुरजाराम मील, कार्यकारी अध्यक्ष अरुण अग्रवाल एवं उपाध्यक्ष जगदीश सोमानी व स्पेशल इनवाइटी रवि रेला ने एमएसएमई अधिकारियों को भरोसा दिलाया कि वे देश-प्रदेश में उद्योग एवं व्यापार जगत को बढ़ाने में हमेशा की तरह अग्रणी योगदान देंगे।

07/03/2020

'कोरोना वायरस प्रिवेंटिव कैप्सूल' लॉन्च करने की तैयारी में डालमिया ग्रुप, प्रतिरोधी शक्ति को करेगा मजबूत

वैश्विक स्तर पर महामारी घोषित कोरोना वायरस (कोविड-19) से सुरक्षा के लिए डालमिया ग्रुप हर्बल कंपोजिशन 'डीएचएल कोरोना वायरस प्रिवेंटिव कैप्सूल' लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। ग्रुप ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा कि यह दवा 16 मार्च 2020 को दिल्ली में लॉन्च की जाएगी।

13/03/2020

रील को आईईआई शताब्दी इंडस्ट्री एक्ससीलेन्स अवॉर्ड-2019

राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंट्स लिमिटेड (रील) जयपुर को व्यावसायिक उत्कृष्टता के प्रदर्शन के लिए आईईआई शताब्दी इंडस्ट्री एक्सीलेन्स अवॉर्ड 2019 से सम्मानित किया गया।

08/11/2019

एमएसएमई और व्यापारी एकजुटता पर हुआ मंथन

व्यापारियों को संगठन की एकता का मूल मंत्र, पुलिस प्रशासन और व्यापारी, एमएसएमई के बारे में विस्तृत जानकारी, कृषि उद्योग नीति और जीएसटी, मंडी शुल्क जैसे विषयों पर सत्र आयोजित किए गए।

25/02/2020

चार वर्ष के निचले स्तर पर शेयर बाजार, सेंसेक्स 581 अंक और निफ्टी 205 अंक टूटा

कोरोना वायरस के संक्रमण के भारत सहित दुनिया के अधिकांश देशों में संक्रमण के फैलने से अर्थव्यवस्था के प्रभावित होने के दबाव में शेयर बाजार में गुरूवार को भी बिकवाली जारी रही, जिससे यह करीब चार के निचले स्तर पर आ गया और निवेशकों के 3.76 लाख करोड़ रुपए डूब गए।

19/03/2020

नये शिखर पर शेयर बाजार, 206 अंकों की बढ़त के साथ 41559 पर पहुंचा सेंसेक्स

वैश्विक स्तर के मिश्रित संकेतों के बीच घरेलू स्तर पर धातु, ऑटो, आईटी और हेल्थकेयर जैसे समूहों में हुई लिवाली के बल पर शेयर बाजार लगातार दूसरे दिन नये शिखर को छूने के बाद रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स 206.40 अंक और निफ्टी 59.60 अंक चढ़ा।

18/12/2019