Dainik Navajyoti Logo
Sunday 18th of April 2021
 
बिज़नेस

राज्य स्तरीय समिति करेगी जीएसटी शिकायतों का समाधान

Thursday, December 26, 2019 11:05 AM
कॉन्सेप्ट फोटो

नई दिल्ली। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से जुड़ी शिकायतों के समाधान के लिए जोनल / राज्य स्तरीय समिति समिति बनायी जा रही है, जिसमें राज्य और केन्द्र सरकार के पदाधिकारियों के साथ उद्योग, व्यापार और कर सलाहकार शामिल होंगे। जीएसटी परिषद की गत 18 दिसंबर को हुई 38वीं बैठक में लिए गए निर्णय के आधार पर इस संबंध में केन्द्रीय कर एवं जीएसटी से जुड़े सभी प्रमुख मुख्य आयुक्त , सभी राज्यों के मुख्य आयुक्तों एवं आयुक्तों को पत्र भेजकर शिकायत निपटारा समिति बनाने के लिए कहा गया है। इसमें कहा गया है कि जीएसटी के तहत सभी करदाताओं की इससे जुड़ी शिकायतों के निपटारे के लिए तंत्र बनायी जानी चाहिए।

इसके लिए जीएसटी परिषद ने जोनल/ राज्य स्तर पर शिकायत निपटारा समिति बनाने का अनुमोदन किया है जिसमें केन्द्र और राज्य के अधिकारियों के साथ ही उद्योग और व्यापार से जुड़े प्रतिनिधि और जीएसटी हितधारक शामिल होंगे। जोनल प्रमुख मुख्य आयुक्त या मुख्य आयुक्त केन्द्रीय कर इस समिति के सह अध्यक्ष होंगे। राज्य कर के मुख्य आयुक्त या आयुक्त भी सह अध्यक्ष होंगे।

विभिन्न ट्रेड एसोसियेशन के अधिक 12 प्रतिनिधि होंगे। चार्टर्ड अंकाउटें, कर अधिवक्ता, कर पेशेवर जैसे कर के जानकारों के प्रमुख संघों के अधिकतम चार सदस्य होंगे। इसमें आईटीजीआरसी के केन्द्रीय कर और राज्य कर के नोडल अधिकारी भी शामिल होंगे। राज्य या जोनल स्तर पर जीएसटीएन से जुड़े प्रतिनिधि, सह अध्यक्ष की अनुमति से कोई अन्य सदस्य आदि इस समिति में होंगे।  प्रत्येक राज्य में एक राज्य स्तरीय समिति होगी और जिस राज्य में एक से अधिक जोन है वहां जोनल स्तरीय समिति होगी। इस समिति का कार्यकाल दो वर्षों का होगा और इसी आधार पर प्रत्येक मनोनित सदस्य का कार्यकाल भी दो वर्ष का ही होगा।
 

यह भी पढ़ें:

फोक्सवैगन ने ई व्हीकल के लिए तैयार किया चार्जर रोबोट

फॉक्सवैगन ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के मामले में भविष्य की जरूरतों को देखते हुए एक नया डेवलपमेंट किया है। कंपनी ने एक ऐसा रोबोट कॉन्सेप्ट तैयार किया है, जो इलेक्ट्रिक कार के पास चार्जर को लेकर आएगा, इसे फॉक्सवैगन ग्रुप कंपोनेंट्स ने तैयार किया है।

29/12/2019

शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 40 हजार पार, निफ्टी में भी उछाल

शेयर बाजार में लगातार तेजी जारी है। बीएसई का सेंसेक्स 40,000 के पार पहुंच गया है और निफ्टी भी 97 अंक चढ़कर 11883.90 पर खुला।

30/10/2019

हैवल्स अपनी विस्तृत प्रॉडक्ट रेंज के साथ तैयार : मधु

हैवल्स कंपनी अपनी विस्तृत प्रॉडक्ट रेंज के साथ तैयार है। फेस्टिव सीजन के लिए कंपनी डीलर बढ़ा रही है।

30/08/2019

जीएसटी रिटर्न नहीं भरा तो 21 जून से ई-वे बिल जनरेट नहीं होगा

वित्त मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि जीएसटी रिटर्न नहीं भरने वालों के लिए अब ई-वे बिल जनरेट करना संभव नहीं हो पाएगा।

25/04/2019

रिलाइंस जिओ की गीगा फाइबर सर्विस लांच

रिलाइंस जिओ की गीगा फाइबर सर्विस आधिकारिक तौर पर लांच हो गई है। इस सर्विस के तहत ब्रॉडबैंड प्लान्स में यूजर्स को 100 एबीपीएस से लेकर एक जीबीपीएस तक की इंटरनेट स्पीड मिलेगी।

05/09/2019

शेयर बाजार में 6 दिनों की तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स 129 अंक और निफ्टी 32 अंक फिसला

लॉकडाउन में राहत दिए जाने से आर्थिक गतिविधियों के फिर से शुरू होने के बल पर शेयर बाजार में 6 दिनों से जारी तेजी पर गुरूवार को उस समय ब्रेक लग गया, जब बैंकिंग और वित्तीय समूह में हुई बिकवाली के कारण सेंसेक्स 128.84 अंक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 32.45 अंक फिसल गया।

04/06/2020

करीब 240 करोड़ रुपए की फसल बर्बाद

राजस्थान खाद्य पदार्थ व्यापार संघ की कोर कमेटी की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेसिंग द्वारा सम्पन्न हुई। अचानक आये आंधी, तूफान, बारिश, ओलो से हुए नुकसान का जायजा लिया गया।

18/04/2019