Dainik Navajyoti Logo
Saturday 17th of April 2021
 
बिज़नेस

फिर बढ़े ईंधन के दाम, दिल्ली में पेट्रोल और डीजल 30-30 पैसे महंगा

पेट्रोल और डीजल के दाम शुक्रवार को फिर से बढ़ गए। देश में पेट्रोल की कीमतें इस समय रिकॉर्ड स्तर पर हैं। दिल्ली को छोड़कर अन्य शहरों में डीजल के दाम भी ऐतिहासिक उच्चतम स्तर पर हैं। घरेलू बाजार में सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल शुक्रवार को 30-30 पैसे महंगा हुआ।

05 Feb 11:55 AM

RBI ने नीतिगत दरों में नहीं किया बदलाव, अगले वित्त वर्ष में विकास दर 10.5 फीसदी रहने का अनुमान

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति ने महंगाई को लक्षित दायरे में आने का हवाला देते हुए कोरोना वायरस से प्रभावित अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के उद्देश्य से नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं करने का निर्णय लिया है।

05 Feb 11:40 AM

7 दिन स्थिर रहने के बाद फिर बढ़े ईंधन के दाम, दिल्ली में पेट्रोल और डीजल 35 पैसे महंगे

देश में पेट्रोल की कीमतें इस समय रिकॉर्ड स्तर पर हैं। दिल्ली को छोड़कर अन्य शहरों में डीजल के दाम भी ऐतिहासिक उच्चतम स्तर पर हैं। लगातार 7 दिन तक स्थिर रहने के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम गुरुवार को फिर से बढ़ गए।

04 Feb 11:15 AM

स्क्रैप पॉलिसी का असर, ऑटो सेक्टर को मिलेगी नई ताकत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में नई स्क्रैप पॉलिसी की घोषणा करते हुए ऑटो स्केटर को एक बड़ा तोहफा दिया है। पुराने वाहनों के सड़क से गायब हो जाने से ऑटो सेक्टर में वाहनों की बिक्री में तेजी देखने को मिलेगी। कोरोना काल में ऑटो सेक्टर बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। इस पॉलिसी के ऐलान से ऑटो सेक्टर में वाहनों की बिक्री बढ़ेगी और इस सेक्टर में हुए नुकसान की भरपाई हो सकेगी।

04 Feb 10:40 AM

जनवरी में तेजी से बढ़ी देश के विनिर्माण क्षेत्र की रफ्तार, पीएमआई बढ़कर पहुंचा 57.7 पर

देश के विनिर्माण क्षेत्र की रफ्तार जनवरी में तेजी से बढ़ी और इसका आईएचएस मार्किट भारत विनिर्माण खरीद प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) बढ़कर 57.7 पर पहुंच गया। आईएचएस मार्किट द्वारा सोमवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि विनिर्मार्ण पीएमआई दिसंबर के 56.4 की तुलना में जनवरी में 57.7 दर्ज किया गया।

01 Feb 12:10 PM

RBI बनाएगा डिजिटल करेंसी के नए नियम, बिटकॉइन समेत सभी प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी पर लग सकती है रोक

केंद्र सरकार बिटकॉइन, ईथर जैसी क्रिप्टोकरेंसी पर रोक लगाने जा रही है। इसके लिए सरकार आगामी बजट सत्र में 'द क्रिप्टोकरेंसी एंड रेगुलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल-2021' पेश कर सकती है। हालांकि, सरकार क्रिप्टोकरेंसी पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाना नहीं चाहती है। सरकार ने 2019 में भी क्रिप्टोकरेंसी पर बैन लगाने और इसको आपराधिक बनाने के बिल तैयार किया था।

31 Jan 10:50 AM

सोने की मांग में रिकॉर्ड गिरावट, कोरोना महामारी और रिकॉर्ड भाव ने बिगाड़ा खरीदारी का मूड

कोरोना महामारी के चलते पिछले साल 2020 में गोल्ड डिमांड में बड़ी गिरावट दर्ज की गई। 2020 में वैश्विक स्तर पर गोल्ड डिमांड 11 साल के निचले स्तर पर पहुंच गई थी। भारत की बात करें तो यहां भी गोल्ड डिमांड में 35.34 फीसदी की बड़ी गिरावट रही और पिछले साल 2020 में महज 446.4 टन गोल्ड की डिमांड रही।

29 Jan 10:45 AM

शेयर बाजार में गिरावट जारी, सेंसेक्स 536 अंक और निफ्टी 150 अंक लुढ़का

आम बजट से पहले घरेलू शेयर बाजारों में गुरुवार को लगातार 5वें दिन गिरावट दर्ज की गई और बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी एक प्रतिशत से अधिक लुढ़क गए। अधिकतर दिग्गज कंपनियों में बिकवाली से सेंसेक्स 535.57 अंक यानी 1.13 प्रतिशत लुढ़ककर 46,874.36 अंक पर बंद हुआ जो 23 दिसंबर 2020 के बाद का निचला स्तर है।

28 Jan 16:00 PM

निवेशकों को रास नहीं आया रिलांयस का परिणाम, सेंसेक्स 531 अंक लुढ़का, निफ्टी में 133 अंक की गिरावट

रिलायंस इंडस्ट्रीज का दिसंबर में समाप्त तिमाही का वित्तीय परिणाम निवेशकों को रास नहीं आया जिससे घरेलू शेयर बाजार सोमवार को भारी उथल-पुथल के बाद 1 फीसदी की गिरावट में बंद हुए। अधिकतर एशियाई बाजारों से मिले सकारात्मक संकेत भी निवेशकों के मनोबल को बढ़ाने में नाकाम साबित हुए। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में 5.36 प्रतिशत की तेज गिरावट रही।

25 Jan 17:40 PM

लॉकडाउन में अरबपतियों की संपत्ति 35 फीसदी बढ़ी, 13.8 करोड़ गरीबों को मिल सकते हैं 94 हजार रुपए

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन ने कई देशों की अर्थव्यवस्था को पूरी तरह से पटरी से उतार दिया है। अब एक बार फिर सभी देश अपनी अर्थव्यवस्था को सुधारने में लगे हैं। इस बीच गरीबी उन्मूलन के लिए काम करने वाली संस्था ओक्सफैम ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा बताया गया है कि कोरोना महामारी के दौर में अमीर लोग और ज्यादा अमीर हो रहे हैं, जबकि अरबों लोगों को इससे उबरने में वर्षों लग सकते हैं।

25 Jan 14:05 PM