Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
बिज़नेस

आर्थिक मोर्चे पर राहत की खबर, भारतीय अर्थव्यवस्था 12 फीसदी की दर से बढ़ेगी

Saturday, March 20, 2021 10:45 AM
कॉन्सेप्ट फोटो।

नई दिल्ली। आर्थिक मोर्चे पर एक अच्छी खबर है। 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर 12 फीसदी रह सकती है। मूडीज एनॉलिटिक्स ने यह अनुमान जताया है। इससे पहले, साल 2020 अर्थव्यवस्था के लिहाज से एक सबसे बुरा साल रहा। इसकी वजह वैश्विक नोवल कोरोना वायरस महामारी रही। पिछले साल भारतीय अर्थव्यवस्था में 7.1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी। मूडीज का कहना है बीते साल की गिरावट के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था की निकट भविष्य की संभावनाएं अधिक अनुकूल हो गई हैं। मूडीज एनालिटिक्स ने शुक्रवार को कहा कि दिसंबर 2020 को समाप्त तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर उम्मीद से अधिक 0.4 फीसदी रही है। इससे पिछली तिमाही में अर्थव्यवस्था में 7.5 फीसदी की गिरावट आई थी। मूडीज का कहना है कि पाबंदियों में राहत के बाद देश-विदेश की मांग सुधरी है। इसके चलते बीते कुछ महीनों में मैन्युफैक्चरिंग प्रोडक्टशन बढ़ा है।

मूडीज ने कहा कि हमारा अनुमान है कि प्राइवेट कंज्म्पशन और नान रेजिडेंशियल इन्वेस्टमेंट में अगली कुछ तिमाहियों में बढ़ोतरी होगी, जिससे 2021 में घरेलू मांग में सुधार होगा। मूडीज का अनुमान है कि 2021 कैलेंडर साल में जीडीपी की वास्तविक वृद्धि दर 12 फीसदी रहेगी। इसकी एक वजह लो बेस ईयर है। मूडीज का कहना है कि मौद्रिक और राजकोषीय पॉलिसी ग्रोथ को सहारा देंगी। इस साल ब्याज दरों में अतिरिक्त कटौती की उम्मीद नहीं है। रेपो रेट 4 फीसदी के नीचे बरकरार रहेगी। हमारा अनुमान है कि वित्त वर्ष 2021-22 के बजट से वार्षिक राजकोषीय घाटा जीडीपी के करीब 7 फीसदी पर पहुंच जाएगा।

दायरे में रहेगी कोर महंगाई दर!
मूडीज का कहना है कि कोर महंगाई दर 2021 में नियंत्रित तरीके से बढ़ेगी। हालांकि, खाद्य वस्तुओं या ईंधन में महंगाई से हाउसहोल्ड खर्च पर असर पड़ेगा। इसके साथ ही मूडीज ने कहा है कि यदि कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर तेज होती है, तो इससे 2021 में सुधार के लिए जोखिम पैदा हो सकता है। हालांकि, कोविड वैक्सीनेशन का घरेलू रिकवरी में अहम रोल होगा। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 19 मार्च सुबह 8 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार देश में 3.39 करोड़ वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है।

यह भी पढ़ें:

जियो 4 जी औसत डाउनलोड स्पीड में सबसे आगे

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने 4 जी औसत डाउनलोड स्पीड के मामले में अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों को काफी पीछे छोड़ दिया है।

17/09/2019

मंदी के चलते घटी पारले कंपनी की बिक्री, 10 हजार कर्मचारियों की छंटनी के आसार

देश की सबसे बड़ी बिस्किट निर्माता कंपनी पारले मंदी की वजह से 10 हजार कर्मचारियों को निकाल सकती है। कंपनी के कैटेग्री हेड मयंक शाह ने कहा कि बिस्किट की बिक्री खासकर ग्रामीण इलाकों में घटने की वजह से कंपनी प्रोडक्शन में कटौती कर सकती है। ऐसा होने पर कर्मचारियों की छंटनी के आसार हैं।

21/08/2019

ई-वाहनों के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का शुभारंभ

भारी उद्योग एवं लोक उद्यम राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल के कर-कमलों द्वारा ई-मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिएए ई-वाहनों के चार्जिंग की सुविधा के लिए जयपुर मे रामबाग सर्विस स्टेशन पर रील द्वारा स्थापित किए गए डीसी फास्ट चार्जर डीसी.001 का लोकार्पण डॉ. एके जैन प्रबन्ध निदेशक रील व अन्य गणमान्य अथितियों व एचपीसीएल एवं रील के अधिकारियों की उपस्थिती मे किया गया।

24/08/2019

ईंधन की कीमतों में लगातार छठे दिन बढ़ोतरी, पेट्रोल 30-33 पैसे और डीजल 25-31 पैसे तक महंगा

सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने सोमवार को लगातार छठे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी की है, जिसके कारण वाणिज्यिक नगरी मुंबई में डीजल 80 रुपए प्रति लीटर और पेट्रोल का दाम 90 रुपए प्रति लीटर से अधिक हो गया।

07/12/2020

दो दिन बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर उबाल, जयपुर में प्रीमियम पेट्रोल के दाम 100 रुपए के पार

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई तेजी के कारण घरेलू स्तर पर 2 दिन के टिकाव के बाद मंगलवार को फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 25 पैसे बढ़कर 90.83 रुपए प्रति लीटर पर और डीजल 35 पैसे चढ़कर 81.32 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया।

23/02/2021

जिओ ने एयरटेल को छोड़ा पीछे, बनी दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी

रिलायंस जियो ने ग्राहक संख्‍या के मामले में एयरटेल को पीछे छोड़ दिया है। सब्‍सक्राइर्ब्‍स बेस के आधार पर जियो भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है।

25/04/2019

रिजर्व बैंक ने बैंक ग्राहकों को दी बड़ी राहत, फेल ट्रांजेक्शन को नहीं गिना जाएगा

भारतीय रिजर्व बैंक ने एटीएम इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को राहत दी है। बैंक एटीएम की फ्री ट्रांजेक्शन हर महीने अपने ग्राहकों को देते हैं।

16/08/2019