Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
बिज़नेस

2G के 30 करोड़ उपभोक्ताओं को स्मार्टफोन पर शिफ्ट करने के लिए सरकार बनाए ठोस नीति: मुकेश अंबानी

Tuesday, December 08, 2020 18:10 PM
मुकेश अंबानी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने मंगलवार को सरकार से 30 करोड़ 2जी मोबाइल उपभोक्ताओं को स्मार्टफोन पर शिफ्ट करने के लिए जल्दी ठोस नीति बनाने का अनुरोध किया है। चौथी इंडिया मोबाइल कांग्रेस को वर्चुअल संबोधित करते हुए उन्होंने उन 30 करोड़ भारतीयों की दशा पर चिंता जताई जो डिजिटल वर्ल्ड में अभी भी 2जी तकनीक का इस्तेमाल करने को मजबूर हैं। उन्होंने सरकार से आग्रह किया कि वह इस दिशा में जल्दी ठोस कदम उठाए ताकि यह उपभोक्ता देश की डिजिटल अर्थव्यवस्था से जुड़ कर इसका लाभ उठा सकें।

मुकेश अंबानी ने कहा कि 2जी से 30 करोड़ भारतीयों को मुक्त करने और उन्हें स्मार्टफोन पर शिफ्ट करने के लिए सरकार को जल्दी कोई ठोस नीति बनानी होगी। रिलायंस के चेयरमैन ने अगले वर्ष दूसरी 6माही में स्वदेशी 5जी तकनीक लॉन्च करने की तैयारी के संकेत देते हुए कहा जियो की स्वदेशी 5जी तकनीक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत मिशन की सफलता की गवाह है। मोदी के डिजिटल मिशन की प्रशंसा करते हुए मुकेश अंबानी ने कोरोना काल में इसे देश की डिजिटल लाइफ लाइन बताया। सरकार के प्रयासों की सरहाना करते हुए मुकेश ने कहा कि देश जल्द ही सॉफ्टवेयर के साथ हार्डवेयर में भी अपनी महारथ सिद्ध करेगा।

मोबाइल कांग्रेस का आयोजन दूरसंचार विभाग और सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने किया है। दूरसंचार उद्योग के इस कार्यक्रम के चौथे संस्करण का आयोजन कोरोना वायरस महामारी के कारण पहली बार वीडियो कांफ्रेन्स के जरिए किया जा रहा है। कांग्रेस 8 से 10 दिसंबर तक चलेगी। इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2020 का विषय 'समग्र अन्वेषण- स्मार्ट, सुरक्षित, टिकाऊ' है। इसके आयोजन का उद्देश्य मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत', 'डिजिटल समावेश' और 'निरंतर विकास, उद्यम तथा अन्वेषण' को प्रोत्साहित करना है। दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद, दूरसंचार राज्यमंत्री संजय धोत्रे तथा दूरसंचार सचिव अंशु प्रकाश ने कार्यक्रम में उपस्थित रहे। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष मुकेश अंबानी के अलावा भारती समूह के संस्थापक और अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

कांग्रेस में 30 से अधिक देशों के 210 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्पीकर और करीब 3,000 से अधिक प्रतिनिधि के हिस्सा ले रहे हैं। आईएमसी 2020 में विभिन्न मंत्रालयों, दूरसंचार कंपनियों के सीईओ, वैश्विक सीईओ, 5जी तकनीक के एक्सपर्ट,आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी), डेटा एनालिटिक्स, क्लाउड एंड एज कंप्यूटिंग, ब्लॉकचेन, साइबर-सिक्योरिटी के विशेषज्ञ शिरकत करेंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

मुकेश अंबानी हिमाचल प्रदेश में निवेश के इच्छुक : ठाकुर

अग्रणी उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक मुकेश अंबानी ने हिमाचल प्रदेश में दूरसंचार और रिर्सोट समेत अन्य क्षेत्रों में निवेश की इच्छा व्यक्त की है।

28/06/2019

चौतरफा लिवाली से 321 अंक चढ़ा सेंसेक्स, निफ्टी में 100 अंकों की बढ़त

आईटी और टेक को छोड़कर अन्य क्षेत्रों की कंपनियों में लिवाली से शेयर बाजार में गुरुवार को लगातार दूसरे दिन रौनक रही और बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 320.62 अंक चढ़कर 41,626.64 अंक पर बंद हुआ।

02/01/2020

आमजन तक हो सांभर साल्ट की पहुंच

उद्योग आयुक्त डॉ. कृष्णाकांत पाठक ने सांभर साल्ट की उत्पादकता और लाभदायकता बढ़ाने की आवश्यकता प्रतिपादित करते हुए सांभर साल्ट की पहुंच आमजन तक पहुंचाने की कार्ययोजना बनाने को कहा है।

30/05/2019

BSNL के पास कर्मचारियों को जून की सैलरी देने के लिए पैसे नहीं हैं

देश की सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल को लेकर चौंकाने वाली खबर है। कंपनी ने केन्द्र सरकार को एक एसओएस भेजी है

24/06/2019

दो दिन बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर उबाल, जयपुर में प्रीमियम पेट्रोल के दाम 100 रुपए के पार

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई तेजी के कारण घरेलू स्तर पर 2 दिन के टिकाव के बाद मंगलवार को फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 25 पैसे बढ़कर 90.83 रुपए प्रति लीटर पर और डीजल 35 पैसे चढ़कर 81.32 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया।

23/02/2021

अमेरिकी अर्थव्यवस्था, कोरोना की चिंता में लुढ़का शेयर बाजार, सेंसेक्स में 709 और निफ्टी 214 अंक की गिरावट

अमेरिकी अर्थव्यवस्था और कोरोना की चिंता में दुनिया भर के शेयर बाजारों के साथ घरेलू शेयर बाजारों में भी गिरावट रही और बीएसई का सेंसेक्स तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 2 प्रतिशत से अधिक की गिरावट रहे। सेंसेक्स 708.68 अंक यानि 2.07 प्रतिशत लुढ़ककर 33,538.37 अंक और निफ्टी 214.15 अंक अर्थात् 2.12 फीसदी की गिरावट के साथ 9,902 अंक पर आ गया।

11/06/2020

जयपुर में नई स्कोडा सुपर्ब लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

देश में लक्जरीयस कार बनाने वाली बहुचर्चित कम्पनी स्कोडा ने अपनी लोकप्रिय सेडान कार स्कोडा सुपर्ब का नया मॉडल लॉन्च किया हैं। जयपुर के टोंक रोड स्थित विश्वसनीय स्कोडा डीलर सायशा स्कोडा द्वारा इसके नए मॉडल को उपभोक्ताओं के सामने लाया गया।

22/02/2021