Dainik Navajyoti Logo
Monday 13th of July 2020
 
बिज़नेस

मुकेश अंबानी का ऐलान, लक्ष्य से साढ़े नौ माह पहले हुई कर्ज मुक्त हुई रिलायंस

Friday, June 19, 2020 13:50 PM
मुकेश अंबानी (फाइल फोटो)

मुंबई। देश के धनकुबेर मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक मुकेश अंबानी ने समूह को पूरी तरह से कर्जमुक्त होने का ऐलान किया है। अंबानी ने शुक्रवार को आरआईएल को पूरी तरह ऋणमुक्त होने की आधिकारिक घोषणा करते हुए कहा कि समूह में निवेशकों के विश्वास और रिलायंस के राइट इश्यू को मिले जोरदार समर्थन से यह लक्षय साढ़े नौ माह पहले ही हासिल करने में सफलता मिल गई। अंबानी ने 12 अगस्त 2019 को आरआईएल को मार्च 2021 तक ऋणमुक्त करने का लक्ष्य तय किया था और इस वर्ष 31 मार्च तक समूह पर 1 लाख 61 हजार 35 करोड़ रुपए का ऋण था। कंपनी ने दस निवेशकों के ग्यारह प्रस्तावों और राइट इश्यू से कोरोना वायरस महामारी की वजह से लॉकडाउन के बावजूद मात्र 58 दिन में कुल 1 लाख 68 हजार 818 करोड़ रुपए जुटा लिए जो उसके शुद्ध ऋण की तुलना में अधिक राशि है।

कंपनी ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 11 निवेश प्रस्तावों में 24.70 प्रतिशत इक्विटी बेचकर 1 लाख 15 हजार 693 करोड 93 लाख रुपए जुटाए। इसके अलावा 30 वर्षों में पहली बार लाए राइट इश्यू से 53124.20 करोड रुपए की राशि है। किसी गैर वित्तीय संस्थान के 10 वर्षों में आए राइट इश्यू को लाकडाउन की वजह से तरलता की तंगी के बावजूद आकार की तुलना  में 1.59 गुना अधिक अभिदान मिला। कंपनी ने 15 शेयरों पर एक शेयर राइट इश्यू पर दिया है। अंबानी ने कहा कि पेट्रो संयुक्त उद्यम में बीपी को बेची इक्विटी को मिलाकर कुल जुटाई रकम 1.75 लाख करोड़ रुपए से अधिक हो गई है। अंबानी ने कंपनी के कर्जमुक्त होने का ऐलान करते हुए प्रसन्नता जताई और कहा कि शेयरधारकों से किए गए वादे को लक्षय से काफी पहले हासिल करने की जानकारी देकर वह बहुत खुश हैं। हमने अपना वादा पूरा किया। इतने कम समय में विश्व स्तर पर इतनी पूंजी जुटाना एक रिकॉर्ड है। भारतीय कंपनी जगत के इतिहास के लिए भी यह अभूतपूर्व हैं। कोविड-19 महामारी के समय में जब तरलता की तंगी है, देश-विदेश में लॉकडाउन था इतनी बड़ी रकम जुटाकर निवेशकों और शेयरधारकों का कंपनी में विश्वास अपने आप में अकल्पनीय और अति महत्वपूर्ण है।

कर्ज मुक्त होने की उपलब्धि पर आभार व्यक्त करते हुए अंबानी ने कहा कि 31 मार्च 2021 के लक्ष्य से पहले रिलायंस को ऋण मुक्त करने का शेयरधारकों से किया अपना वादा पूरा करने पर आज मैं बेहद प्रसन्न हूं। हमारे शेयरधारकों और अन्य सभी हितधारकों की उम्मीदों पर खरा उतरना हमारी परंपरा रही है। इसलिए रिलायंस के ऋण-मुक्त कंपनी बनने के गर्व भरे अवसर पर मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि अपने स्वर्णिम दशक में रिलायंस और भी अधिक महत्वाकांक्षी विकास लक्ष्य स्थापित कर और उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हमारे संस्थापक धीरूभाई अंबानी के उस दृष्टिकोण को पूरी तरह अपनाएगा जो भारत की समृद्धि और समावेशी विकास में हमारे योगदान को लगातार बढ़ाने का है। उन्होंने आगे कहा कि पिछले कुछ हफ्तों से हम जियो में निवेश के लिए वैश्विक वित्तीय निवेशक समुदाय की अभूतपूर्व दिलचस्पी से अभिभूत हैं। वित्तीय निवेशकों से फंड जुटाने का लक्ष्य पूरा हो गया है। हम अपने महत्वपूर्ण निवेशकों के समूह का हृदय से धन्यवाद करते हैं और गर्मजोशी से जियो प्लेटफॉम्र्स में उनका स्वागत करते हैं। मैं सभी खुदरा और घरेलू व विदेशी संस्थागत निवेशकों का राइट्स इश्यू में भारी एवं रिकॉर्ड भागीदारी के लिए दिल से आभार व्यक्त करता हूं।

कोरोना के चुनौती भरे समय में मुकेश अंबानी के जियो प्लेटफॉर्म्स में 9 सप्ताह से कम समय में 115693.95 करोड़ रुपए जुटाए। जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश का सिलसिला लॉकडाउन के बीच 22 अप्रैल को सोशल मीडिया की अग्रणी फेसबुक के साथ हुआ। 2 माह से कम समय में 10 निवेशकों के ग्यारह निवेश प्रस्तावों ने जियो प्लेटफॉर्म्स की झोली में 24.70 प्रतिशत इक्विटी के लिए 115,693.95 करोड़ रुपए डाल दिए। जियो प्लेटफॉर्म्स रिलायंस की पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई बनी रहेगी। निवेश की बड़़ी रकम जियो प्लेटफॉर्म्स के 4.91 लाख करोड़ रुपए के इक्विटी मूल्यांकन और 5.16 लाख करोड़ रुपए के उद्यम मूल्यांकन पर मिली है।

यह भी पढ़ें:

RBI का नीतिगत दरें यथावत रखने का फैसला, ब्याज दरों में तत्काल कमी की उम्मीद खत्म

रिर्जव बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने महंगाई बढ़ने की आशंका जताते हुए गुरूवार को नीतिगत दरों को यथावत बनाए रखने का निर्णय लिया, जिससे घर, कार और व्यक्तिगत ऋण पर ब्याज दरों में तत्काल कमी आने की उम्मीद समाप्त होने से लोगों को निराशा हाथ लगी है।

06/02/2020

गहलोत ने किया जस20 के पोस्टर का विमोचन

ज्वैलर्स असोसिएशन, जयपुर की ओर से अपने प्रतिष्ठित चार दिवसीय ज्वैलरी शो जस 20 के चौदहवें संस्करण का आयोजन 10 से 13 अप्रेल 2020 को सीतापुरा स्थित जेईसीसी परिसर में किया जाएगा।

27/08/2019

बैंक ऑफ इंडिया का ग्राहक सम्मेलन

बैंक आॅफ इंडिया, जयपुर आंचलिक कार्योलय की ओर से ग्राहक सम्मेलन का आयोजन किया गया। बैंक आॅफ इंडिया, जयपुर अंचल की आंचलिक प्रबंधक अंजलि भटनागर की अध्यक्षता में बड़ी संख्या में ग्राहकों ने भाग लिया।

16/08/2019

कोलगेट ने मिलाया रॉबिन हुड आर्मी से हाथ

कोलगेट पामोलिव ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने मिशन-5 अभियान के तहत पूरे देश में 5 मिलियन लोगों को सेवाएं देने के लिए रॉबिन हुड आर्मी के साथ गठबंधन किया। जीरो फंड ऑर्गेनाईजेशन, रॉबिन हुड आर्मी कम भाग्यशाली लोगों की मदद करती है और उन्हें रेस्टोरेंट व समुदायों का बचा हुआ फूड पहुंचाती है।

30/08/2019

फिक्सइट का अमिताभ के साथ नया अभियान शुरू

पिडिलाइट इंडस्ट्रीज के प्रमुख ब्रांड डॉ फिक्सइट ने मकान बनाने के दौरान वॉटरप्रूफिंग को अपनाने के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए अपने ब्रांड एंबेसडर अभिनेता अमिताभ बच्चन के साथ मिलकर नया अभियान शुरू किया है।

15/04/2019

कोरोना संकट के बीच कच्चे तेल की कीमतों में इतिहास की बड़ी गिरावट, शून्य से 37.68 डॉलर नीचे हुई दर्ज

कोरोना महामारी संकट के बीच कच्चे तेल की कीमत में इतिहास की सबसे बड़े गिरावट दर्ज की गई। अमेरिका में कच्चे तेल की कीमत बोतलबंद पानी से भी कम हो गई है। कच्चे तेल की कीमत शून्य डॉलर के नीचे -37.56 डॉलर प्रति बैरल दर्ज की गई। 1986 के बाद पहली बार कच्चे तेल की कीमत शून्य से नीचे गई है।

21/04/2020

वोडाफोन ने लांच किया रेड एक्स प्लान, 50 फीसदी तेज होगी डाटा स्पीड

टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन ने पोस्टपेड यूजर्स के लिए लिमिटेड एडशिन रेड एक्स प्लान लांच किया है। इसकी कीमत 999 रुपये है।

08/11/2019