Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 10th of December 2019
 
बिज़नेस

मारुति ने बेचे रिकॉर्ड दो करोड़ वाहन

Sunday, December 01, 2019 11:35 AM
कॉन्सेप्ट फोटो

नई दिल्ली। यात्री कार वर्ग की अग्रणी कंपनी मारुति सुजूकी इंडिया लिमिटेड ने शनिवार को घरेलू बाजार में दो करोड़ वाहन की बिक्री कर नया अध्याय जोड़ते हुए देश की एकमात्र ऐसी कंपनी बनने का श्रेय हासिल कर लिया। मारुति ने भारतीय कार बाजार में 37 साल पहले अपना सफर शुरू किया था। कंपनी ने दिसंबर, 1983 में घरेलू बाजार में पहली कार बेची थी। इसके बाद उसने पीछे मुड़कर नहीं देखा और घरेलू उपभोक्ताओं की पहली पसंद बनी। कंपनी को पहले एक करोड़ वाहन बेचने में 29 साल लगे जबकि अगले एक करोड़ वाहन उसने मात्र आठ साल में बेचने का रिकॉर्ड बनाया। मारुति ने 800 सीसी की छोटी कार से 14 दिसंबर, 1983 को शुरुआत की थी। इसके बाद कंपनी ने ग्राहकों की नब्ज टटोलते हुए कार रखने की चाहत रखने वाले लाखों लोगों के सपने को पूरा किया। 

मारुति के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनीची आयुकावा ने कहा कि इस सफलता को हासिल करने के लिए कंपनी के आपूर्तिकर्ताओं और डीलरों की मेहनत के साथ ही ग्राहकों ने जो भरोसा जताया और सरकार ने जिस तरह का समर्थन दिया, उसकी जितनी प्रशंसा की जाए कम है।  उन्होंने कहा कि कंपनी ने समय के साथ ग्राहकों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए क्षमता विस्तार तो किया ही है, पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी का भी पूरी शिद्दत के साथ निर्वाह किया है। कंपनी सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रही है। पांच मेगावाट का सौर ऊर्जा संयंत्र चालू  वित्त वर्ष में शुरू किया गया। मानसेर स्थित संयंत्र में 20 मेगावाट का अन्य सौर ऊर्जा संयंत्र भी 2021 में शुरू हो जाने की उम्मीद है।  कंपनी ने कामकाज में भूजल का कम से कम प्रयोग करने पर भी जोर दिया और अब यह करीब-करीब शून्य पर आ गया है। वह पानी की अपनी जरूरतों का 60 प्रतिशत पुनर्चक्रण कर प्राप्त कर रही है।

 

यह भी पढ़ें:

बीते वित्त वर्ष में घटा एफडीआई

दूरसंचार, फार्मा और अन्य क्षेत्रों में विदेशी पूंजी प्रवाह घटने से बीते वित्त वर्ष में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) एक प्रतिशत गिरकर 44.37 अरब डॉलर रहा गया है

29/05/2019

व्हाट्सएप के जरिए एयू बैंक में खाता खोले, कैरिक्स मोबाइल के साथ भागीदारी

एयू स्मॉल फाइनेन्स बैंक ने व्हाट्सएप के माध्यम से सेविंग्स बैंक अकाउंट खोलने की प्रक्रिया की शुरुआत की घोषणा की है। यह सेवा टेक्नोलॉजी कंपनी कैरिक्स मोबाइल द्वारा संचालित है।

13/08/2019

गिरावट के बाद उछला शेयर बाजार

शेयर बाजार गिरावट के साथ खुला। कारोबार की शुरुआत में सेंसेक्स 37779.93 पर और निफ्टी 11242.30 पर खुला। दोपहर बाद सेंसेक्स में करीब 144 अंकों की बढ़त मिली। सभी सूचकांकों में थोड़ी गिरावट देखी जा रही है।

26/07/2019

एसबीआई ने ग्राहकों के लिए शुरू की नई सेवा, अब बिना एटीएम निकाल सकेंगे कैश

एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए एक सर्विस शुरू की है। इस सर्विस के तहत ग्राहक बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे निकाल सकते है।

21/06/2019

करीब 240 करोड़ रुपए की फसल बर्बाद

राजस्थान खाद्य पदार्थ व्यापार संघ की कोर कमेटी की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेसिंग द्वारा सम्पन्न हुई। अचानक आये आंधी, तूफान, बारिश, ओलो से हुए नुकसान का जायजा लिया गया।

18/04/2019

2030 तक 30 करोड़ टन इस्पात उत्पादन का लक्ष्य: धर्मेंद्र

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राधानगर गांव में तेल डिपो तथा एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र का शिलान्यास करने के दौरान कहा कि केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि वर्ष 2030 तक 30 करोड़ टन इस्पात का उत्पादन पूरे देश में होगा।

12/08/2019

डिजीटल इकोसिस्टम विश्व में बड़ी तेज गति से बदला : केंजी हिरामात्सु

राजस्थान में डिजीटल, आईटी और आईटीईएस इकोसिस्टम पर विचार करने के उद्देश्य से फैडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया तथा ओएसिस स्टार्टअप के सहयोग से बुधवार को डिजीटल राजस्थान कॉन्क्लेव का चौथा संस्करण आयोजित किया गया।

29/08/2019