Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of August 2020
Dainik Navajyoti
 
बिज़नेस

डिजीटल इकोसिस्टम विश्व में बड़ी तेज गति से बदला : केंजी हिरामात्सु

Thursday, August 29, 2019 13:15 PM
डिजीटल कॉन्क्लेव में मौजूद अधिकारी।

जयपुर। राजस्थान में डिजीटल, आईटी और आईटीईएस इकोसिस्टम पर विचार करने के उद्देश्य से फैडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की), सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) तथा ओएसिस स्टार्टअप के सहयोग से बुधवार को डिजीटल राजस्थान कॉन्क्लेव का चौथा संस्करण आयोजित किया गया। कॉन्क्लेव में फिक्की और पीडब्ल्यूसी की ओर से ‘डिजिटल राजस्थान: इम्ब्रेसिंग चेंज’ पर एक रिपोर्ट भी जारी की गई। 

मुख्य सचिव डी.बी. गुप्ता ने बताया कि सरकार तकनीक के माध्यम से आम नागरिकों तक पहुंच बनाने के लिए कृत संकल्प है। तकनीकी नवाचारों ने प्रचुर संभावनायें उपलब्ध कराई है। मोबाइल से तकनीक आसान तरीके से आम आदमी तक पहुंच गई है। हमारी सरकार का लक्ष्य डोर स्टेप सर्विस डिलीवरी से आगे बढ़कर इन्हें नागरिकों के फिंगर टिप्स पर उपलब्ध कराना है। आसानी से उपलब्धता और उपभोक्ता की सुविधा वर्तमान में सर्वोच्च महत्व रखती है। राजस्थान देश का पहला राज्य था, जिसने वर्ष 2002 में इलेक्ट्रोनिक्स सर्विस डिलीवरी प्रक्रिया की शुरुआत की। राजस्थान ही देश में वह पहला राज्य था, जिसने इंटीग्रेटेड यूनिफाइड ई-गर्वनेंस फ्रेमवर्क की शुरुआत की थी। वर्ष 2002 में जब ई-मित्र प्रोजेक्ट की शुरुआत हुई थी, तब उसके द्वारा केवल बिजली व पानी के बिल जमा किये जाते थे, आज प्रदेशभर में 69,000 से अधिक ई-मित्र 400 से अधिक सुविधाएं उपलब्ध करा देश का सबसे बड़ा सर्विस डिलीवरी प्लेटफॉर्म बन गया है। 

भारत में जापान के एम्बेसडर केंजी हिरामात्सु ने बताया कि डिजीटल इकोसिस्टम विश्व में बड़ी तेज गति से बदल रहा है। भारत दुनिया में डिजीटल ट्रांसफोरमेशन का केन्द्र बना हुआ है। भारत में तकनीक और नवाचार को लेकर बड़ा काम हो रहा है और राजस्थान भी इसका अपवाद नहीं है। राजस्थान ने विविध क्षेत्रों में डिजीटल तकनीक को लेकर काफी काम किया है। भारत और जापान डिजीटल पार्टनरशिप में बड़े स्तर पर काम कर रहे है। भारत जल्द ही 5जी सेवाओं की शुरूआत करने जा रहा है। 5जी एक ऐसा दूसरा क्षेत्र साबित हो सकता है जिसमें भारत और जापान मिलकर काम कर सकते है। 

अतिरिक्त मुख्य सचिव-उद्योग, डॉ. सुबोध अग्रवाल ने तकनीक और नवाचारों में निरंतर प्रगति से विश्व में तेजी से क्रांतिकारी बदलाव आ रहे है। मानव समाज में इन क्रांतिकारी बदलावों को वर्तमान समय से जोड़ दिया जाता है, जबकि असल में हम इन क्रांतिकारी बदलावों के शुरुआत से साक्षी रहे है। आग की खोज, टीवी, मोबाइल, इंटरनेट आदि नवाचारों ने समय-समय पर समाज में क्रांतिकारी बदलाव के वाहक बने है। अत: समाज में बदलाव शुरू से होते रहे है लेकिन वर्तमान में जो चीज इन्हें पहले के अनुभव से अलग करती है, वह है इनकी गति। पीडब्ल्यूसी इंडिया के पार्टनर पंकज खुराना ने ‘ट्रिलीयन डिजीटल इकोनॉमी को हासिल करने में नवाचारों की महता’ विषय पर अपनी प्रस्तुति देते हुए डिजीटलाइजेशन का अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले विविध सकारात्मक पक्षों की व्याख्या की।

यह भी पढ़ें:

हिन्दुस्तान कॉपर का मुनाफा 83 फीसदी उछला

हिन्दुस्तान कॉपर लिमिटेड के 2018-19 के वित्तीय परिणाम बोर्ड आफ डायरेक्टर्स की मीटिंग में अनुमोदित किए गए।

30/05/2019

एनबीएफसी के लिए एक विशेष तरलता विंडो खुले

वित्तीय क्षेत्र एवं पूंजी बाजार के प्रतिनिधियों ने वर्ष 2019-20 के बजट में बैंको की गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) के लिए किए जाने वाले प्रावधानों की समीक्षा के लिए समिति बनाने, गैर-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों (एनबीएफसी) के लिए अलग से विशेष तरलता विंडो शुरू करने और लघु बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज की समीक्षा करने के सुझाव दिए हैं।

14/06/2019

गोदरेज सिक्योरिटी की विस्तार योजना, खुलेंगे नए रिटेल आउटलेट्स

गोदरेज सिक्योरिटी सोलूशन्स ने देश भर के शहरी मार्केट्स में 250 जिलों में 8000 रिटेल आउटलेट्स के विस्तार की महत्त्वाकांक्षी योजना बनाई है। साथ ही कंपनी ने होम लॉकर्स की नई श्रेणी भी बनाई है जिसे संभावित बाजारों में पेश किया गया है।

06/09/2019

गूगल सीईओ सुंदर पिचाई की घोषणा, अगले 5 सालों में भारत में 75 हजार करोड़ रुपए निवेश करेगी कंपनी

गूगल ने भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करने में मदद के उद्देश्य से 10 अरब डॉलर (75 हजार करोड़ रुपए) के गूगल डिजिटिजेशन फंड की घोषणा की है। गूगल एवं अल्फाबेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुदंर पिचाई ने सोमवार को गुगल फोर इंडिया कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा करते हुए कहा कि अगले 5 से 7 वर्षों में यह निवेश किया जाएगा।

13/07/2020

शेयर बाजार में लौटी तेजी, सेंसेक्ट में 137 अंक और निफ्टी में 63 अंक की बढ़त

आम बजट से निराश निवेशकों द्वारा की गई बिकवाली के बाद सोमवार को शेयर बाजार में कुछ तेजी रही और सेंसेक्स 136.78 अंक तथा निफ्टी 62.20 अंक बढ़कर बंद होने में सफल रहा। हालांकि इस दौरान वैश्विक स्तर से मिश्रित संकेत मिले।

03/02/2020

महंगाई भत्ता बढ़ाने से उछला शेयर बाजार, सेंसेक्स 646 अंक और निफ्टी 187 अंक चढ़ा

सरकारी कर्मचारियों तथा पेंशन भोगियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने से उपभोग में तेजी आने की उम्मीद में बुधवार को घरेलू शेयर बाजारों में करीब पौने दो प्रतिशत की जबरदस्त तेजी रही।

09/10/2019

नोख सोलर पार्क विकसित करने के लिए एनटीपीसी से समझौता

राजस्थान सोलर पार्क डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड ने राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम की सहायक कंपनी और एनटीपीसी लिमिटेड ने राज्य में जैसलमेर के नोख में 925 मेगावाट क्षमता के सोलर पार्क को विकसित करने के लिए एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं।

21/02/2020