Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of January 2020
 
बिज़नेस

डिजीटल इकोसिस्टम विश्व में बड़ी तेज गति से बदला : केंजी हिरामात्सु

Thursday, August 29, 2019 13:15 PM
डिजीटल कॉन्क्लेव में मौजूद अधिकारी।

जयपुर। राजस्थान में डिजीटल, आईटी और आईटीईएस इकोसिस्टम पर विचार करने के उद्देश्य से फैडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की), सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) तथा ओएसिस स्टार्टअप के सहयोग से बुधवार को डिजीटल राजस्थान कॉन्क्लेव का चौथा संस्करण आयोजित किया गया। कॉन्क्लेव में फिक्की और पीडब्ल्यूसी की ओर से ‘डिजिटल राजस्थान: इम्ब्रेसिंग चेंज’ पर एक रिपोर्ट भी जारी की गई। 

मुख्य सचिव डी.बी. गुप्ता ने बताया कि सरकार तकनीक के माध्यम से आम नागरिकों तक पहुंच बनाने के लिए कृत संकल्प है। तकनीकी नवाचारों ने प्रचुर संभावनायें उपलब्ध कराई है। मोबाइल से तकनीक आसान तरीके से आम आदमी तक पहुंच गई है। हमारी सरकार का लक्ष्य डोर स्टेप सर्विस डिलीवरी से आगे बढ़कर इन्हें नागरिकों के फिंगर टिप्स पर उपलब्ध कराना है। आसानी से उपलब्धता और उपभोक्ता की सुविधा वर्तमान में सर्वोच्च महत्व रखती है। राजस्थान देश का पहला राज्य था, जिसने वर्ष 2002 में इलेक्ट्रोनिक्स सर्विस डिलीवरी प्रक्रिया की शुरुआत की। राजस्थान ही देश में वह पहला राज्य था, जिसने इंटीग्रेटेड यूनिफाइड ई-गर्वनेंस फ्रेमवर्क की शुरुआत की थी। वर्ष 2002 में जब ई-मित्र प्रोजेक्ट की शुरुआत हुई थी, तब उसके द्वारा केवल बिजली व पानी के बिल जमा किये जाते थे, आज प्रदेशभर में 69,000 से अधिक ई-मित्र 400 से अधिक सुविधाएं उपलब्ध करा देश का सबसे बड़ा सर्विस डिलीवरी प्लेटफॉर्म बन गया है। 

भारत में जापान के एम्बेसडर केंजी हिरामात्सु ने बताया कि डिजीटल इकोसिस्टम विश्व में बड़ी तेज गति से बदल रहा है। भारत दुनिया में डिजीटल ट्रांसफोरमेशन का केन्द्र बना हुआ है। भारत में तकनीक और नवाचार को लेकर बड़ा काम हो रहा है और राजस्थान भी इसका अपवाद नहीं है। राजस्थान ने विविध क्षेत्रों में डिजीटल तकनीक को लेकर काफी काम किया है। भारत और जापान डिजीटल पार्टनरशिप में बड़े स्तर पर काम कर रहे है। भारत जल्द ही 5जी सेवाओं की शुरूआत करने जा रहा है। 5जी एक ऐसा दूसरा क्षेत्र साबित हो सकता है जिसमें भारत और जापान मिलकर काम कर सकते है। 

अतिरिक्त मुख्य सचिव-उद्योग, डॉ. सुबोध अग्रवाल ने तकनीक और नवाचारों में निरंतर प्रगति से विश्व में तेजी से क्रांतिकारी बदलाव आ रहे है। मानव समाज में इन क्रांतिकारी बदलावों को वर्तमान समय से जोड़ दिया जाता है, जबकि असल में हम इन क्रांतिकारी बदलावों के शुरुआत से साक्षी रहे है। आग की खोज, टीवी, मोबाइल, इंटरनेट आदि नवाचारों ने समय-समय पर समाज में क्रांतिकारी बदलाव के वाहक बने है। अत: समाज में बदलाव शुरू से होते रहे है लेकिन वर्तमान में जो चीज इन्हें पहले के अनुभव से अलग करती है, वह है इनकी गति। पीडब्ल्यूसी इंडिया के पार्टनर पंकज खुराना ने ‘ट्रिलीयन डिजीटल इकोनॉमी को हासिल करने में नवाचारों की महता’ विषय पर अपनी प्रस्तुति देते हुए डिजीटलाइजेशन का अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले विविध सकारात्मक पक्षों की व्याख्या की।

यह भी पढ़ें:

जल्द बदल जाएगा मोबाइल नंबर पोर्ट कराने का तरीका

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने संशोधित मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) प्रक्रिया के लिए मंगलवार को सार्वजनिक नोटिस जारी किया।

11/12/2019

शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 40 हजार पार, निफ्टी में भी उछाल

शेयर बाजार में लगातार तेजी जारी है। बीएसई का सेंसेक्स 40,000 के पार पहुंच गया है और निफ्टी भी 97 अंक चढ़कर 11883.90 पर खुला।

30/10/2019

पैनासोनिक ने पेश की होम अप्लायंसेस की नई रेंज

पैनासोनिक ने त्योहारों से पूर्व होम अप्लायंसेस की अपनी उत्पाद श्रृंखला के विस्तार की घोषणा की। वॉशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर और माईक्रोवेव समेत इस नई श्रृंखला में उन्नत टेक्नॉलॉजी है, जो आधुनिक ग्राहकों की दैनिक और विविध जरूरतों को पूरा करती है।

29/08/2019

वैश्विक संकेतों से सोना 320 रुपए लुढ़का, चांदी में 1025 रुपए की गिरावट

विदेशों में मंगलवार को पीली धातु में रही बड़ी गिरावट का असर दिल्ली सर्राफा बाजार पर बुधवार को दिखा और सोना 320 रुपए लुढ़क गया, चांदी में भी 1,025 रुपए की भारी गिरावट आई।

06/11/2019

फोक्सवैगन ने ई व्हीकल के लिए तैयार किया चार्जर रोबोट

फॉक्सवैगन ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के मामले में भविष्य की जरूरतों को देखते हुए एक नया डेवलपमेंट किया है। कंपनी ने एक ऐसा रोबोट कॉन्सेप्ट तैयार किया है, जो इलेक्ट्रिक कार के पास चार्जर को लेकर आएगा, इसे फॉक्सवैगन ग्रुप कंपोनेंट्स ने तैयार किया है।

29/12/2019

कार्यकाल पूरा होने से पहले ही रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर ने दिया इस्तीफा

रिजर्व बैंक ने सोमवार को इसके पुष्टि करते हुए कहा कि आचार्य ने कुछ समय पहले ही जानकारी दी थी कि वह 23 जुलाई से पद छोड़ना चाहते हैं।

24/06/2019

निफ्टी गिरावट के साथ हुआ बंद

विदेशों से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच बैंकिंग तथा वित्तीय कंपनियों में बिकवाली से शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव रहा और बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 42,063.93 अंक के रिकॉर्ड स्तर तक चढऩे के बाद अंतत: 12.81 अंक यानी 0.03 प्रतिशत की बढ़त में 41,945.37 अंक पर बंद हुआ।

17/01/2020