Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
बिज़नेस

जियो प्लेटफॉर्म्स को 11 सप्ताह में मिला 12वां निवेशक, इंटेल कैपिटल का 1894 करोड़ रुपए निवेश

Friday, July 03, 2020 13:10 PM
मुकेश अंबानी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज के पूरी तरह ऋणमुक्त होने के बाद भी धनकुबेर मुकेश अंबानी की जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश का सिलसिला जारी है और शुक्रवार को अमेरिकी की इंटेल कैपिटल ने 0.39 प्रतिशत इक्विटी के लिए कंपनी में 1,894.5 करोड़ रुपये निवेश का ऐलान किया। जियो प्लेटफॉर्म्स में 11 सप्ताह में फेसबुक समेत 12 निवेश प्रस्तावों के जरिए 25.09 प्रतिशत इक्विटी के लिए 1,17,588.45 लाख करोड़ का निवेश हो चुका है। इंटेल कैपिटल दुनिया भर में बेहतरीन कम्प्यूटर चिप बनाने के लिए जानी जाती है। इंटेल कैपिटल का जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश 4.91 लाख करोड़ रुपए के इक्विटी मूल्यांकन और 5.16 लाख करोड़ रुपए के उद्यम कीमत पर हुआ है। जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश 22 अप्रैल को फेसबुक से शुरू हुआ था, उसके बाद सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी, जनरल अटलांटिक, केकेआर, मुबाडला और सिल्वर लेक ने अतिरिक्त निवेश किया था। बाद में अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी, टीपीजी, एल कैटरटन और पीआईएफ ने भी निवेश की घोषणा की थी।

इंटेल कैपिटल इनोवेटिव कंपनियों में विश्व स्तर पर निवेश करने के साथ, क्लाउड कंप्यूटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और 5 जी जैसे प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में काम करती है, जहां जियो भी कार्यरत है। इंटेल कैपिटल, इंटेल कॉर्पोरेशन की निवेश इकाई है। इंटेल 2 दशकों से अधिक समय से भारत में काम कर रही है और उसके बेंगलुरु और हैदराबाद में अत्याधुनिक डिजाइन सुविधाओं वाली इकाइयों में हजारों कर्मचारी काम कर रहे हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने इंटेल कैपिटल के निवेश पर कहा कि दुनिया के प्रौद्योगिकी लीडर्स के साथ हमारे संबंध और अधिक प्रगाढ़ होने पर हम बेहद खुश हैं। भारत को दुनिया में एक अग्रणी डिजिटल समुदाय में तब्दील करने के हमारे दृष्टिकोण को मूर्त रूप देने में ये हमारे सहायक हैं। इंटेल एक सच्चा इंडस्ट्री लीडर है, जो दुनिया को बदलने वाली तकनीक और नवाचारों को बनाने की दिशा में काम कर रहा है। वैश्विक स्तर पर इंटेल कैपिटल के पास अग्रणी प्रौद्योगिकी कंपनियों में एक मूल्यवान भागीदार होने का उत्कृष्ट रिकॉर्ड है। इसलिए हम अत्याधुनिक तकनीकों में भारत की क्षमताओं को आगे बढ़ाने के लिए इंटेल के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्साहित हैं जो हमारी अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों को सशक्त बनाएगा और 130 करोड़ भारतीयों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करेगा।

इंटेल कैपिटल के अध्यक्ष वेंडेल ब्रूक्स ने कहा कि भारत में कम लागत वाली डिजिटल सेवाओं को ताकत देने के लिए जियो प्लेटफॉर्म्स अपनी प्रभावशाली इंजीनियरिंग क्षमताओं का उपयोग कर रहा है। यह जीवन को समृद्ध बनाने के इंटेल के उद्देश्य के समरूप है। हमारा मानना है कि डिजिटल पहुंच और डेटा, व्यापार और समाज को बेहतर बना सकते हैं। इस निवेश के माध्यम से भारत में डिजिटल परिवर्तन को हम ताकत देंगे। जियो प्लेटफॉर्म्स, रिलायंस इंडस्ट्रीरज लिमिटेड की अगली पीढ़ी की पूर्ण स्वामित्व वाली प्रौद्योगिकी कंपनी है जो भारत को एक डिजिटल समुदाय बनाने के काम में मदद कर रही है। इसके लिए जियो के प्रमुख डिजिटल एप, डिजिटल ईकोसिस्टम और भारत के नंबर एक हाइ-स्पीड कनेक्टिविटी प्लेटफ़ॉर्म को एक-साथ लाने का काम कर रही है। रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड, जिसके 38 करोड़ 80 लाख ग्राहक हैं, वो जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड की अनुषंगी इकाई बनी रहेगी।

जियो एक ऐसे 'डिजिटल भारत' का निर्माण करना चाहता है जिसका फायदा 130 करोड़ भारतीयों और व्यवसायों को मिले। एक ऐसा डिजिटल भारत जिससे खास तौर पर देश के छोटे व्यापारियों, माइक्रो व्यवसायियों और किसानों के हाथ मजबूत हों। जियो ने भारत में डिजिटल क्रांति लाने और भारत को दुनिया की सबसे बड़ी डिजिटल ताकतों के बीच अहम स्थान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

फेडरल रिजर्व की ब्याज दर स्थिर

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने कम मुद्रास्फीति के दबाव के बावजूद नीतिगत ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया जिससे वैश्विक स्तर पर अधिकतर शेयर बाजारों में गिरावट देखी गयी

03/05/2019

नये शिखर पर शेयर बाजार, 206 अंकों की बढ़त के साथ 41559 पर पहुंचा सेंसेक्स

वैश्विक स्तर के मिश्रित संकेतों के बीच घरेलू स्तर पर धातु, ऑटो, आईटी और हेल्थकेयर जैसे समूहों में हुई लिवाली के बल पर शेयर बाजार लगातार दूसरे दिन नये शिखर को छूने के बाद रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स 206.40 अंक और निफ्टी 59.60 अंक चढ़ा।

18/12/2019

आईबीसी से 75 हजार करोड़ रुपए की हुई वसूली: रिपोर्ट

इन्सोलवेंसी एंड बैंक्रप्सी कोड (आईबीसी) से वर्ष 2018-19 के अंत तक जोखिम में फंसे संपदा से जुड़े 94 मामलों में कम से कम 75 हजार करोड़ रुपए की वसूली हुई है।

04/05/2019

रिजर्व बैंक ने बैंक ग्राहकों को दी बड़ी राहत, फेल ट्रांजेक्शन को नहीं गिना जाएगा

भारतीय रिजर्व बैंक ने एटीएम इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को राहत दी है। बैंक एटीएम की फ्री ट्रांजेक्शन हर महीने अपने ग्राहकों को देते हैं।

16/08/2019

मारुति ने बाजार में उतारा आल्टो का वीएक्सआई+ मॉडल, जानें इसकी कीमत और खूबियां

देश की अग्रणी वाहन विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी छोटी कार आल्टो के पोर्टफोलियो को और मजबूत करते हुए नया उन्नत संस्करण वीएक्सआई+ बाजार में उतारा है। नई आल्टो की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 3,80,209 रुपए रखी गई है।

19/12/2019

देश में रिकॉर्ड स्तर पर ईंधन के दाम, 3 दिन स्थिर रहने के बाद फिर बढ़ी पेट्रोल-डीजल के कीमत

पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार तीन दिनों तक स्थिर रहने के बाद मंगलवार को फिर से बढ़ गए। देश में पेट्रोल की कीमतें इस समय रिकॉर्ड स्तर पर हैं। दिल्ली को छोड़कर अन्य शहरों में डीजल के दाम भी ऐतिहासिक उच्चतम स्तर पर हैं। घरेलू बाजार में सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल मंगलवार को 35 पैसे महंगा हुआ।

09/02/2021

शेयर बाजार में मामूली बढ़त, सेंसेक्स 45 अंक और निफ्टी 6 अंक के उछाल के साथ बंद

वैश्विक स्तर से मिले मिश्रित संकेतों तथा घरेलू स्तर पर कारोनो वायरस पीड़ितों के नए मामलों में आ रही गिरावट से अर्थव्यवस्था को बल मिलने की उम्मीद में हुई लिवाली के बल पर शेयर बाजार में मंगलवार को लगातार तीसरे दिन तेजी दर्ज की गई। बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 44.80 अंकों की बढ़त के साथ 38,843.88 अंक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 5.80 अंक चढ़कर 11,472.25 अंक पर रहा।

25/08/2020