Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of August 2020
Dainik Navajyoti
 
बिज़नेस

वैश्विक कारकों से प्रभावित हो रहा भारत का विकास : विश्व बैंक

Wednesday, October 30, 2019 10:35 AM
विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास ने कहा कि वैश्विक कारकों से भारतीय अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है।

नई दिल्ली। विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास ने यहां कहा कि वैश्विक कारकों से भारतीय अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा निर्धारित पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य बहुत ही शक्तिशाली दृष्टिकोण है। भारत के दौरे पर आए मालपास ने प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से भेंट करने के बाद यहां संवाददाताओं से कहा कि भारत ने तेजी से सुधार को आगे बढ़ाया है जिससे सरल कारोबारी वाले देशों की सूची में इसकी रैकिंग में उल्लेखनीय सुधार हुआ है और यह अभी 63वें पायदान पर है। उन्होंने कहा कि कुछ क्षेत्र है जिसमें सुधार की जरूरत है और इसमें सुधार होने से भारत की रैंकिंग और बेहतर हो जायेगी। उन्होंने जिला स्तर पर व्यावसायिक अदालतें बनाये जाने की बात कहते हुये कहा कि कारोबार से जुड़े मामलों के निपटान में तेजी आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भारतीय वित्तीय क्षेत्र ने संपदा निगरानी के मामले में बेहतर प्रगति किया है और दिवालियपन प्रक्रिया से  बैंकिंग तंत्र में अधिक सुधार होने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि भारत में बॉण्ड बाजार को प्रोत्साहित करने की जरूरत है ताकि निवेश बढ़ेगा। विश्व बैंक प्रमुख ने कहा कि प्रधानमंत्री ने पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य रखा है, जो बहुत ही शुक्तिशाली है और इसको वित्तीय क्षेत्र में नवाचार से मदद मिलेगी। बैंकिंग क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने का उल्लेख करते हुये उन्होंने कहा कि गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के नियमन में सुधार किये जाने की जरूरत है क्योंकि अर्थव्यवस्था में इनकी भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि भारत ने कंपनी कर में कमी की है, जिससे वैश्विक स्तर पर उसकी प्रतिस्पर्धात्मक क्षमता बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि सुधार, नवाचार, सरकारी ढांचे में सुधार आदि से तीव्र विकास के पथ पर भारत बढ़ सकता है क्योंकि यह वैश्विक कारक से अधिक प्रभावित है।

भारत में प्रौद्योगिकी और नॉलेज दोनों है तथा इसके बल पर यह देश तेजी से बढ़ सकता है। देश के विकास से जुड़े आंकड़ों को लेकर अक्सर उठने वाले सवालों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि डाटा प्रोसेसिंग और नवाचार के जरिये विश्लेषण किये जाने की जरूरत है। मालपास ने बताया कि प्रधानमंत्री के साथ इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंसिंग, क्षेत्रीय कनेक्टिविटी विशेषकर अंतर्देशीय जलमार्ग के जरिये, सिविल सेवा सुधार की संभावनायें, भारत अफ्रीका भागीदारी के महत्व, नॉलेज साझेदारी के लिए भविष्य की संभावनायें आदि पर चर्चा की गई। वित्त मंत्री ने बैंकिंग क्षेत्र में किए गए सुधार और अगले कुछ महीने में इस दिशा में किये जाने वाले उपायों के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि नीति आयोग के दल के साथ भी उनकी बैठक हुई है जिसमें वित्तीय क्षेत्र सुधार पर विस्तार से चर्चा की गई।

 

यह भी पढ़ें:

फ्लीका इंडिया ने दिया युवाओं को प्रशिक्षण व रोजगार

स्टार्टअप फ्लीका इंडिया ने हाल ही में 52 विद्यार्थियों को प्रशिक्षण देकर रोजगार के अवसर प्रदान किए। फ्लीका इंडिया ने उद्यमशीलता की आकांक्षा रखने वाले छात्रों को खुद का फ्लीका सेंटर स्थापित करने के लिए प्रेरित किया एवं फ्लीका सेंटर स्थापित करने के लिए बुनियादी सहायता देने का एलान किया।

30/08/2019

वाहनों की खुदरा बिक्री छह प्रतिशत घटी

देश में वाहनों की खुदरा बिक्री जुलाई महीने में छह प्रतिशत घटकर 16,54,535 इकाई रह गई। आॅटो मोबाइल डीलरों के संगठन फाडा की ओर से जारी आंकड़ों में यह बात कही गई है।

20/08/2019

शेयर बाजार में लौटी तेजी, सेंसेक्ट में 137 अंक और निफ्टी में 63 अंक की बढ़त

आम बजट से निराश निवेशकों द्वारा की गई बिकवाली के बाद सोमवार को शेयर बाजार में कुछ तेजी रही और सेंसेक्स 136.78 अंक तथा निफ्टी 62.20 अंक बढ़कर बंद होने में सफल रहा। हालांकि इस दौरान वैश्विक स्तर से मिश्रित संकेत मिले।

03/02/2020

क्रेडाई राजस्थान का हुआ नेतृत्व परिवर्तन, देखिए पदाधिकारियों की पूरी सूची

क्रेडाई राजस्थान की 30 वीं वार्षिक साधारण सभा की बैठक में शनिवार को क्रेडाई राजस्थान का नेतृत्व परिवर्तन हो गया।

25/05/2019

फेस्टिव सीजन में ऑटो कंपनियों को मिली राहत

आॅटोमोबाइल डीलर्स के अनुसार कार कंपनियों की बिक्री में रिकवरी देखने को मिली है। अक्टूबर में गाड़ियों की बिक्री का हवाला देते हुए डीलर्स की संस्था फाडा का कहना है कि त्योहारी सीजन ने कंपनियों को बूस्ट दिया।

20/11/2019

ओरिएंट इलेक्ट्रिक ने लांच की आईलव एलईडी लाइट्स

घरेलू इलेक्ट्रिक उपकरण बनाने वाली कंपनी ओरिएंट इलेक्ट्रिक लिमिटेड ने नई आईलव सीरी एलईडी लाइट्स की श्रृंखला के साथ अपने एलईडी लाइटिंग पोर्टफोलियो का विस्तार किया है।

02/07/2019

तीन दिन बाद शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 411 अंक उछला

विदेशों से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच चौतरफा लिवाली से घरेलू शेयर बाजारों में तीन दिन की गिरावट के बाद तेजी रही और बीएसई का सेंसेक्स 411.38 अंक यानी एक प्रतिशत चढ़कर 41,575.14 अंक पर बंद हुआ।

27/12/2019