Dainik Navajyoti Logo
Saturday 18th of January 2020
 
बिज़नेस

वैश्विक कारकों से प्रभावित हो रहा भारत का विकास : विश्व बैंक

Wednesday, October 30, 2019 10:35 AM
विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास ने कहा कि वैश्विक कारकों से भारतीय अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है।

नई दिल्ली। विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास ने यहां कहा कि वैश्विक कारकों से भारतीय अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा निर्धारित पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य बहुत ही शक्तिशाली दृष्टिकोण है। भारत के दौरे पर आए मालपास ने प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से भेंट करने के बाद यहां संवाददाताओं से कहा कि भारत ने तेजी से सुधार को आगे बढ़ाया है जिससे सरल कारोबारी वाले देशों की सूची में इसकी रैकिंग में उल्लेखनीय सुधार हुआ है और यह अभी 63वें पायदान पर है। उन्होंने कहा कि कुछ क्षेत्र है जिसमें सुधार की जरूरत है और इसमें सुधार होने से भारत की रैंकिंग और बेहतर हो जायेगी। उन्होंने जिला स्तर पर व्यावसायिक अदालतें बनाये जाने की बात कहते हुये कहा कि कारोबार से जुड़े मामलों के निपटान में तेजी आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भारतीय वित्तीय क्षेत्र ने संपदा निगरानी के मामले में बेहतर प्रगति किया है और दिवालियपन प्रक्रिया से  बैंकिंग तंत्र में अधिक सुधार होने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि भारत में बॉण्ड बाजार को प्रोत्साहित करने की जरूरत है ताकि निवेश बढ़ेगा। विश्व बैंक प्रमुख ने कहा कि प्रधानमंत्री ने पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य रखा है, जो बहुत ही शुक्तिशाली है और इसको वित्तीय क्षेत्र में नवाचार से मदद मिलेगी। बैंकिंग क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने का उल्लेख करते हुये उन्होंने कहा कि गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के नियमन में सुधार किये जाने की जरूरत है क्योंकि अर्थव्यवस्था में इनकी भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि भारत ने कंपनी कर में कमी की है, जिससे वैश्विक स्तर पर उसकी प्रतिस्पर्धात्मक क्षमता बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि सुधार, नवाचार, सरकारी ढांचे में सुधार आदि से तीव्र विकास के पथ पर भारत बढ़ सकता है क्योंकि यह वैश्विक कारक से अधिक प्रभावित है।

भारत में प्रौद्योगिकी और नॉलेज दोनों है तथा इसके बल पर यह देश तेजी से बढ़ सकता है। देश के विकास से जुड़े आंकड़ों को लेकर अक्सर उठने वाले सवालों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि डाटा प्रोसेसिंग और नवाचार के जरिये विश्लेषण किये जाने की जरूरत है। मालपास ने बताया कि प्रधानमंत्री के साथ इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंसिंग, क्षेत्रीय कनेक्टिविटी विशेषकर अंतर्देशीय जलमार्ग के जरिये, सिविल सेवा सुधार की संभावनायें, भारत अफ्रीका भागीदारी के महत्व, नॉलेज साझेदारी के लिए भविष्य की संभावनायें आदि पर चर्चा की गई। वित्त मंत्री ने बैंकिंग क्षेत्र में किए गए सुधार और अगले कुछ महीने में इस दिशा में किये जाने वाले उपायों के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि नीति आयोग के दल के साथ भी उनकी बैठक हुई है जिसमें वित्तीय क्षेत्र सुधार पर विस्तार से चर्चा की गई।

 

यह भी पढ़ें:

शिखर से फिसला शेयर बाजार

विदेशों से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजारों में मुनाफावसूली से बीएसई का सेंसेक्स गत दिवस के रिकॉर्ड स्तर से 53.73 अंक यानी 0.13 प्रतिशत लुढ़ककर मंगलवार को 40,248.23 अंक पर बंद हुआ।

05/11/2019

मुकेश अंबानी की संपत्ति में बढ़ोतरी, 61 अरब डॉलर पहुंची

एशिया के सबसे बड़े धनकुबेर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के मालिक मुकेश अंबानी की संपत्ति में वर्ष 2019 में 16 अरब डॉलर की बड़ी बढ़ोतरी हुई है और यह करीब 61 अरब डॉलर पर पहुंच गई है।

24/12/2019

मुकेश अंबानी हिमाचल प्रदेश में निवेश के इच्छुक : ठाकुर

अग्रणी उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक मुकेश अंबानी ने हिमाचल प्रदेश में दूरसंचार और रिर्सोट समेत अन्य क्षेत्रों में निवेश की इच्छा व्यक्त की है।

28/06/2019

लोगों को मिले करीब 25 करोड़ के लोन

फेस्टिव सीजन के दौरान नवरात्र के शुभ अवसर पर देश में पहली बार केंद्र की मोदी सरकार के प्रयास मंदी को मात देने में जुट गए हैं।

04/10/2019

मारुति ने बाजार में उतारा आल्टो का वीएक्सआई+ मॉडल, जानें इसकी कीमत और खूबियां

देश की अग्रणी वाहन विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी छोटी कार आल्टो के पोर्टफोलियो को और मजबूत करते हुए नया उन्नत संस्करण वीएक्सआई+ बाजार में उतारा है। नई आल्टो की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 3,80,209 रुपए रखी गई है।

19/12/2019

मारुति ने मुंद्रा बंदरगाह से किया 10 लाखवीं कार का निर्यात

देश की यात्री कार वर्ग की अग्रणी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह से कंपनी की 10 लाखवीं कार निर्यात की। कपंनी ने बताया कि ऑक्सफोर्ड ब्लू रंगीन की सेडान डिजायर को गुरुवार को मुंद्रा बंदरगाह से चिली के लिए भेजा गया।

19/09/2019

टीवीएस की बिक्री में पांच फीसदी की तेजी

दोपहिया और तिपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी टीवीएस मोटर की बिक्री अप्रैल 2019 में पांच फीसदी बढ़कर 3,18,937 इकाई हो गई।

03/05/2019