Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
बिज़नेस

जीडीपी दर गिरकर पांच फीसदी, वृद्धि दर में कटौती संभव

Tuesday, November 05, 2019 11:25 AM
कॉन्सेप्ट फोटो

नई दिल्ली। आर्थिक विकास दर में लगातार गिरावट और सुस्ती के दौर से गुजर रही भारतीय अर्थव्यवस्था को दिवाली ने ज्यादा निराश किया है। हालात यह बन रहे हैं की आने वाले दिनों में जीडीपी ग्रोथ रेट और घट सकती है। एक ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विस प्रोवाइडर ने एक रिपोर्ट में यह आशंका जताई है। ब्रोकरेज फर्म बैंक आॅफ अमेरिका मेरिल लिंच (बीओएफए-एमएल) का कहना है कि सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद दिवाली पर बाजार में डिमांड कमजोर रही। जिसके चलते चालू वित्त वर्ष 2019-20 में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर 0.30 फीसदी घटकर 5.8 फीसदी पर आने का अनुमान है। विदेशी ब्रोकरेज फर्म बैंक आॅफ अमेरिका मेरिल लिंच ;ठव। एक रिपोर्ट में कहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक (बीओएफए-एमएल) के दिसंबर में अपनी मौद्रिक समीक्षा नीति के बाद नीतिगत ब्याज दरों में 0.25 फीसदी से अधिक कटौती करने की उम्मीद है। जबकिए फरवरी की समीक्षा के बाद वह 0.15 फीसदी की कटौती और कर सकती है।

जीडीपी दर गिरकर पांच फीसदी
अप्रैल-जून तिमाही में देश की जीडीपी वृद्धि दर गिरकर पांच प्रतिशत तक आ गयी जो पिछले छह साल में सबसे निचला तिमाही आंकड़ा है। वृद्धि दर में यह गिरावट जुलाई-सितंबर अवधि में भी जारी रहने की आशंका है। इसकी प्रमुख वजहों में एक उपभोग में कमी आना है। सरकार और रिजर्व बैंक ने वृद्धि को संबल देने के लिए कई नीतियां शुरू की हैं। हालांकि रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के दौरान देश की आर्थिक वृद्धि दर घटकर 6.1 फीसदी रहने का अनुमान जताया है।

कर्ज महंगा होना बड़ी बाधा
बोफा-एमएल के एनॉलिस्ट ने कहा कि बुरी खबर यह है कि कर्ज की ब्याज दरें अभी भी ऊंची हैं और दिवाली मांग कमजोर रहने से 2019-20 में आर्थिक वृद्धि दर में 0.30 फीसदी की और गिरावट आने की आशंका है। 2019-20 में इसके 5.8 फीसदी पर रहने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि मौजूदा नरमी से बाहर आने का एकमात्र रास्ता ब्याज दरों में कटौती करना है।

 

यह भी पढ़ें:

बेजोस ने दिया 98.5 मिलियन डॉलर का दान

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स और अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस ने बेघर लोगों की मदद के लिये 98.5 मिलियन डॉलर का डोनेशन दिया है।

24/11/2019

बढ़त के साथ शेयर बाजार बंद, सेंसेक्स में 170 अंक और निफ्टी में 30 अंक की तेजी

वैश्विक स्तर से मिले मिश्रित संकेतों के बीच घरेलू स्तर पर अक्टूबर में थोक महंगाई में रही नरमी के बल पर निवेशधारणा के मजबूत होने से गुरूवार को शेयर बाजार में तेजी रही। इस दौरान बीएसई का सेंसेक्स 170 अंक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 30 अंक बढ़ने में सफल रहा।

14/11/2019

किसानों को ऋण सुविधा दें

बैंक ऑफ बड़ौदा के संयोजन में राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के 141वीं बैठक शुक्रवार को यहां हुई। बैठक का आरंभ करते हुए समिति के संयोजक एवं बैंक ऑफ बड़ौदा के जयपुर अंचल के महाप्रबंधक प्रकाश वीर राठी ने उपस्थित बैंकिंग

18/05/2019

बीएस-6 से पहले बढ़ी ऑटो कंपनियों की परेशानी

बीएस-6 लागू होने से पहले ऑटो कंपनियों के सामने अब इस बात की परेशानी खड़ी हो गई है कि मैन्युफैक्चर्ड गाड़ियों को कहां रखा जाए।

11/08/2019

यस बैंक में नकदी की कमी नहीं, 3 दिन में निकासी के मुकाबले ज्यादा जमा : प्रशांत कुमार

यस बैंक के नए सीईओ प्रशांत कुमार ने कहा कि बैंक का पूरा कामकाज बुधवार की शाम से सामान्य हो जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि बैंक में नकदी को लेकर वास्तव में कोई चिंता की बात नहीं है। पिछले तीन दिन में यस बैंक में निकासी के मुकाबले जमा ज्यादा आए हैं।

18/03/2020

बैंक ऑफ इंडिया का ग्राहक सम्मेलन

बैंक आॅफ इंडिया, जयपुर आंचलिक कार्योलय की ओर से ग्राहक सम्मेलन का आयोजन किया गया। बैंक आॅफ इंडिया, जयपुर अंचल की आंचलिक प्रबंधक अंजलि भटनागर की अध्यक्षता में बड़ी संख्या में ग्राहकों ने भाग लिया।

16/08/2019

मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, अब देशभर के को-ऑपरेटिव बैंक को रेगुलेट करेगा RBI

मोदी कैबिनेट ने बुधवार को को-ऑपरेटिव बैंक को लेकर बड़ा फैसला किया है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि अब सभी को-ऑपरेटिव बैंक को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया रेगुलेट करेगा।

05/02/2020