Dainik Navajyoti Logo
Thursday 9th of December 2021
 
बिज़नेस

मुकेश को पीछे कर गौतम अडानी बने एशिया के सबसे दौलतमंद अरबपति

Thursday, November 25, 2021 15:55 PM
कॉन्सेप्ट फोटो

नई दिल्ली। अडानी समूह के मुखिया गौतम अडानी अब एशिया के सबसे दौलतमंद अरबपति बन गए हैं। गौतम अडानी को पहली बार ये सफलता मिली है। दिलचस्प बात ये है कि गौतम अडानी ने भारत के ही मुकेश अंबानी को पछाड़ कर ये उपलब्धि हासिल की है।  अडाणी ग्रुप की फर्मों का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन 10 लाख करोड़ रुपए हो गया। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 14.91 लाख करोड़ रुपए पर आ गया। मार्केट कैप के हिसाब से रिलायंस आगे हैं, लेकिन गौतम अडाणी की उनकी कंपनियों में हिस्सेदारी अंबानी की तुलना में ज्यादा है। इस वजह से वह अंबानी से ज्यादा अमीर बन गए हैं।

क्यों गिरी अंबानी की दौलत
दरअसल, मुकेश अंबानी की रिलायंस के स्टॉक में लगातार गिरावट आ रही है। बीते तीन कारोबारी दिन में रिलायंस का शेयर भाव 6 फीसदी तक टूट गया है। मुकेश अंबानी की रिलायंस और सऊदी अरामको के बीच डील कैंसिल होने की वजह से स्टॉक में गिरावट देखने को मिल रही है। अब इस डील पर नए सिरे से मंथन होगा। करीब तीन साल के प्रयास के बाद डील कैंसिल होने से निवेशकों का सेंटिमेंट बिगड़ा है। वहीं, इस दौरान अडानी ग्रुप की लिस्टेड कुछ कंपनियों के शेयर भाव में तेजी आई है।  

किसकी कितनी दौलत
ईटी नाउ की रिपोर्ट के मुताबिक ग्रुप मार्केट कैप के आधार पर गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी को पछाड़ते हुए एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब हासिल किया है। मुकेश अंबानी की एक कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज शेयर बाजार में लिस्टेड है। वहीं, गौतम अडानी की कुल छह कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड हैं।  हालांकि, दौलत आंकने वाली वेबसाइट ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स ने अरबपतियों की रैंकिंग को अपडेट नहीं किया है। वेबसाइट पर अब भी मुकेश अंबानी एशिया के सबसे दौलतमंद अरबपति बने हुए हैं। मुकेश अंबानी की दौलत 91 बिलियन डॉलर है और वह फिलहाल दुनिया के 12वें सबसे रईस अरबपति हैं। वहीं, गौतम अडानी की दौलत 88.8 बिलियन डॉलर के स्तर पर है। गौतम अडानी की रैंकिंग 13वीं है। ये संभव है कि अगले 24 घंटे में वेबसाइट पर रैंकिंग अपडेट हो जाए।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सरकार ने 62 शहरों में चार्जिंग स्टेशन लगाने की दी मंजूरी : जावड़ेकर

सरकार ने 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 62 शहरों में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये फेम इंडिया योजना के तहत 2,636 चार्जिंग स्टेशन लगाने की मंजूरी दे दी है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी जानकारी दी।

04/01/2020

हुंडई की इलेक्ट्रिक कार कोना लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

हुंडई की इलेक्ट्रिक कार कोना बुधवार को लॉन्च की गई। एमआई रोड़ स्थित हिंदुस्तान हुंडई शोरूम पर परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कोना को लांच किया।

03/06/2020

ऑडी ने इलेक्ट्रिक कार का कॉन्सेप्ट किया प्रदर्शित

5.35 मीटर लंबी ऑटोमैटिक सेडान ग्रैंडस्फेयर का कॉन्सेप्ट प्रदर्शित किया है, जो बिना स्टियरिंग, क्लच एवं डिस्प्ले का है।

04/09/2021

मारुति की नई आल्टो 800

मारुति सुजूकी इंडिया (एमएसआई) ने मंगलवार को अपनी सबसे सस्ती हैचबैक कार आॅल्टो. 800 का नया संस्करण बाजार में उतारा।

24/04/2019

चीन की जगह भारत को मैन्युफेक्चरिंग सेंटर बनाना चाहती हैं 200 अमेरिकी कंपनियां

अमेरिका की करीब 200 कंपनियां अपना मैन्युफैक्चरिंग सेंटर आम चुनाव के बाद चीन से भारत ले जाना चाहती है।

28/04/2019

लगातार तीसरे दिन गुलजार हुआ बाजार, सेंसेक्स 147 अंक चढ़ा

निवेश बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा किये गये उपायों और विदेशों से मिले सकारात्मक संकेतों के दम पर घरेलू शेयर बाजारों में लगातार तीसरे दिन तेजी देखी गई। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 147.15 अंक चढ़ा।

27/08/2019