Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 22nd of September 2021
 
बिज़नेस

फोर्टी पदाधिकारियों ने बजट पर की चर्चा, वन स्टॉप शॉप प्रणाली लागू करने का किया स्वागत

Thursday, February 20, 2020 12:35 PM
फोर्टी ऑफिस में चर्चा करते पदाधिकारी।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के विधानसभा में पेश किए गए बजट पर फोर्टी के ऑफिस में चर्चा हुई। फोर्टी प्रेसिडेंट सुरेश अग्रवाल, फोर्टी के कार्यकारी अध्यक्ष अरुण अग्रवाल, जगदीश सोमाणी, एराटिया के अध्यक्ष बनेचन्द, अतरिक्त महामंत्री गिरधारी खंडेलवाल सहित सभी उद्यमी व्यापारियों ने बजट पर प्रतिक्रिया दी है।

बजट में उद्योगों के लिए सभी अनुमति या एक ही जगह से देने के लिए 2011 में सिंगल विंडो एक्ट शुरू किया था, अब वन स्टॉप शॉप प्रणाली लागू करने का फैसला किया गया है, जिसका व्यापार जगत ने स्वागत किया है। इसके लिए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एक निवेश बोर्ड का गठन किया जाएगा।

बजट में राज्य में एमएसएमई की आसानी से स्थापना करने के लिए नया क्लस्टर लेकर आए। एमएसएमई के नए सिस्टम में 3339 उद्यमियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। अंतरराष्ट्रीय निर्यात एक्सपो आयोजित किया जाएगा। सीतापुरा में 25000 वर्ग फीट में फैसिलिटी निर्मित किया जाना प्रस्तावित है। रीको की तरफ से आयोजित इस एक्सपो में 3 करोड़ रुपए का खर्चा हुआ है। गंगापुर में औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना की संभावना तलाशी जाएगी। 

क्रेडाई के चैयरमैन गोपाल गुप्ता का कहना है कि यह बजट पूर्णतः शिक्षा स्वास्थ्य और कृषि के विकास को समर्पित है। कृषि के बाद सर्वाधिक रोजगार देने वाले रियल एस्टेट को यदि प्रोत्साहन दिया जाता तो रोजगार की समस्या के समाधान के साथ निकायों की आय में भी बढ़ोतरी होगी और डीएलसी दरों में वृद्धि नहीं करने का निर्णय भी स्वागत योग्य है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जेट एयरवेज के 443 स्लॉट दूसरे एयरलाइंस को दिए जाएंगे

सरकार ने निजी विमान सेवा कंपनी जेट एयरवेज के अस्थाई रूप से सेवाएं बंद करने के बाद दिल्ली और मुंबई में खाली हुए उसके 443 स्लॉटों का आवंटन अन्य विमान सेवा कंपनियों को करने का फैसला किया है।

19/04/2019

RBI का दिसंबर से RTGS सर्विस 24 घंटे करने का फैसला, ग्राहकों को होगा फायदा

बड़ी राशि के भुगतान की इलेक्ट्रॉनिक व्यवस्था 'रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम' (आरटीजीएस) की सुविधा दिसंबर से सप्ताह के सभी दिन चौबीसों घंटे उपलब्ध होगी। इससे ग्राहकों को फायदा होगा।

09/10/2020

खण्डेलवाल फोर्टी के उपाध्यक्ष

फैडेरेशन ऑफ राजस्थान ट्रेड एंड इण्डस्ट्री (फोर्टी) ने कार्यकारिणी 2019-2022 घोषणा की। गिरिराज खंडेलवाल उपाध्यक्ष बने।

14/05/2019

सरकार ने 62 शहरों में चार्जिंग स्टेशन लगाने की दी मंजूरी : जावड़ेकर

सरकार ने 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 62 शहरों में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये फेम इंडिया योजना के तहत 2,636 चार्जिंग स्टेशन लगाने की मंजूरी दे दी है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी जानकारी दी।

04/01/2020

13.8 फीसदी घटी वाहनों की बिक्री

देश में वाहनों की बिक्री पिछले कैलेंडर वर्ष में 13.77 प्रतिशत घटी जिसमें यात्री वाहनों की बिक्री में 12.75 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

11/01/2020

रिकॉर्ड स्तर पर शेयर बाजार: सेंसेक्स ने पहली बार सेंसेक्स ने छुआ 50 हजार का आंकड़ा, फिर गिरकर नीचे बंद

मजबूत वैश्विक संकेतों के दम पर भारतीय शेयर बाजार गुरुवार को इतिहास रचते हुए नई ऊंचाई पर पहुंच गए। बीएसई का सेंसेक्स पहली बार 50 हजार के मनोवैज्ञानिक स्तर को पार कर गया। सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 50096 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 14,730 अंक पर खुला।

21/01/2021

मारुति के दो संयंत्रों में दो दिन बंद रहेगा उत्पादन

आॅटोमोबाइल क्षेत्र में छाई सुस्ती के चलते यात्री कार क्षेत्र की देश की अग्रणी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने हरियाणा के गुरुग्राम और मानेसर संयंत्र में दो दिन उत्पादन बंद रखने का फैसला किया है।

05/09/2019