Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
बिज़नेस

फोर्टी पदाधिकारियों ने बजट पर की चर्चा, वन स्टॉप शॉप प्रणाली लागू करने का किया स्वागत

Thursday, February 20, 2020 12:35 PM
फोर्टी ऑफिस में चर्चा करते पदाधिकारी।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के विधानसभा में पेश किए गए बजट पर फोर्टी के ऑफिस में चर्चा हुई। फोर्टी प्रेसिडेंट सुरेश अग्रवाल, फोर्टी के कार्यकारी अध्यक्ष अरुण अग्रवाल, जगदीश सोमाणी, एराटिया के अध्यक्ष बनेचन्द, अतरिक्त महामंत्री गिरधारी खंडेलवाल सहित सभी उद्यमी व्यापारियों ने बजट पर प्रतिक्रिया दी है।

बजट में उद्योगों के लिए सभी अनुमति या एक ही जगह से देने के लिए 2011 में सिंगल विंडो एक्ट शुरू किया था, अब वन स्टॉप शॉप प्रणाली लागू करने का फैसला किया गया है, जिसका व्यापार जगत ने स्वागत किया है। इसके लिए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एक निवेश बोर्ड का गठन किया जाएगा।

बजट में राज्य में एमएसएमई की आसानी से स्थापना करने के लिए नया क्लस्टर लेकर आए। एमएसएमई के नए सिस्टम में 3339 उद्यमियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। अंतरराष्ट्रीय निर्यात एक्सपो आयोजित किया जाएगा। सीतापुरा में 25000 वर्ग फीट में फैसिलिटी निर्मित किया जाना प्रस्तावित है। रीको की तरफ से आयोजित इस एक्सपो में 3 करोड़ रुपए का खर्चा हुआ है। गंगापुर में औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना की संभावना तलाशी जाएगी। 

क्रेडाई के चैयरमैन गोपाल गुप्ता का कहना है कि यह बजट पूर्णतः शिक्षा स्वास्थ्य और कृषि के विकास को समर्पित है। कृषि के बाद सर्वाधिक रोजगार देने वाले रियल एस्टेट को यदि प्रोत्साहन दिया जाता तो रोजगार की समस्या के समाधान के साथ निकायों की आय में भी बढ़ोतरी होगी और डीएलसी दरों में वृद्धि नहीं करने का निर्णय भी स्वागत योग्य है।

यह भी पढ़ें:

भारत में बेहतर दर से आगे बढ़ने की संभावनाएं मौजूद : रोहित

डीएसपी म्यूचल फंड के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट रोहित सिंघानिया के अनुसार उभरते बाजारों के कई देशों की तुलना में, भारत में अपेक्षाकृत अधिक बेहतर दर से आगे बढ़ने की संभावनाएं मौजूद हैं। यहां की सरकार स्थिर है। लंबी अवधि तक यहां का माहौल ब्याज दर के अनुकूल तथा न्यूनतम मुद्रास्फीति वाला रहा है।

06/09/2019

बजाज ऑटो का मुनाफा 15 प्रतिशत बढ़ा

बाइक और तिपहिया वाहन बनाने वाली देश की प्रमुख कंपनी बजाज आॅटो ने चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में 1262 करोड़ रुपए का लाभ कमाया है, जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के 1102 करोड़ रुपए की तुलना में 15 प्रतिशत अधिक है।

31/01/2020

क्रेडाई राजस्थान का हुआ नेतृत्व परिवर्तन, देखिए पदाधिकारियों की पूरी सूची

क्रेडाई राजस्थान की 30 वीं वार्षिक साधारण सभा की बैठक में शनिवार को क्रेडाई राजस्थान का नेतृत्व परिवर्तन हो गया।

25/05/2019

निर्यातकों को चार फीसदी की दर पर मिलेगा कर्ज

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने निर्यात कर्ज में गिरावट पर चिंता जतायी है। उन्होंने गुरुवार को कहा कि सरकार निर्यातकों को सस्ती दर पर विदेशी मुद्रा में कर्ज देने को लेकर दिशा निर्देश लाएगी।

13/09/2019

सेंसेक्स 45 हजार अंक और निफ्टी 13400 अंक के होगा पार

कंपनी कर में कटौती किए जाने से मुनाफे में बढ़ोतरी होने के मद्देनजर अगले वर्ष भी शेयर बाजार में लिवाली बने रहने की संभावना है और इसके बल पर बीएसई के सेंसेक्स के बढ़कर 45,500 अंक पर और एनएसई के निफ्टी के 13,400 अंकों पर पहुंचने का अनुमान है।

25/12/2019

लगातार चौथे दिन चढ़ा शेयर बाजार, सेंसेक्ट में 93 अंक और निफ्टी में 43 अंक की मजबूती

विदेशों से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच निवेशकों की लिवाली से घरेलू शेयर बाजार लगातार चौथे दिन चढ़ते हुए दो सप्ताह से ज्यादा के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। उतार-चढ़ाव से होता हुआ सेंसेक्स 92.90 अंक और निफ्टी 43.25 अंक की मजबूती के साथ बंद हुआ।

16/10/2019

वैश्विक संकेतों से 450 अंक उछला सेंसेक्स

विदेशों से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच चौतरफा लिवाली से घरेलू शेयर बाजारों में मंगलवार को शुरुआती कारोबार के दौरान जोरदार तेजी देखी गयी।

11/02/2020