Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
बिज़नेस

लॉकडाउन में ATM से नहीं निकाल सकते कैश, बैंक आपके घर यूं पहुंचाएगा नकदी

Thursday, March 26, 2020 17:30 PM
सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप पर लगाम लगाने के लिए देशभर में अगले 21 दिनों के लॉकडाउन से लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं। लॉकडाउन के दौरान जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति जारी रहेगी। चूंकि लॉकडाउन में घर से बाहर निकलने पर रोक होती है, इसलिए घर में कैश की किल्लत हो सकती है। वैसे एटीएम से कैश निकालने के लिए भी लॉकडाउन से छूट मिलती है, लेकिन अगर एटीएम आपके घर से दूर हो तो मुश्किल बढ़ सकती है। ऐसे में हम आपको एक ऐसी सुविधा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए घर बैठे कैश मंगा सकते हैं।

दरअसल देश के अधिकतर बैंक कुछ शर्तों के साथ कैश की होम डिलिवरी करते हैं, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपके बैंक खाते में रकम हो। ये सुविधा देने वाले बैंकों में एसबीआई के अलावा निजी क्षेत्र के आईसीईआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक तथा एक्सिस बैंक शामिल है।

एसबीआई डोरस्टेप डिलिवरी के तहत घर पर नकद मंगाने, पैसा जमा करने की सुविधा ग्राहकों को देता है। फिलहाल यह सुविधा सिर्फ वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों या विशेष पंजीकरण वाले ग्राहकों के लिए है। इसका शुल्क 100 रुपए है। इसी तरह एचडीएफसी बैंक भी घर पर नकद मुहैया कराता है। इसकी सीमा 5 से 25 हजार रुपए तक है। इसके लिए बैंक 100-200 रुपए चार्ज लेता है।

इसी तरह ICICI बैंक के ग्राहकों को कैश डिलिवरी के लिए Bank@homeservice लॉगइन करना होगा या कस्टमर केयर पर फोन करके भी सुविधा से जुड़ सकते हैं। इसी तरह एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक भी डोरस्टेप कैश की सुविधा प्रदान करता है। हालांकि आरबीआई की ओर से लोगों से डिजिटल ट्रांजेक्शन की अपील की गई है। दरअसल कैश से कोरोना वायरस के फैलाव की आशंका जाहिर की जा रही है। यही वजह है कि डिजिटल ट्रांजेक्शन पर जोर दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:

शेयर बाजार में बढ़त, नए शिखर पर सेंसेक्स और निफ्टी

विदेशों से मजबूत संकेतों से देश के शेयर बाजार लंबी छलांग लगाकर नए शिखर पर पहुंच गए। बाम्बे शेयर बाजार (बीएसई) का संवेदी सूचकांक 370 अंक के बढ़त से 41308 अंक और नेशनल स्टाक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 98 अंक की तेजी से 12150 अंक के ऊपर निकल गया।

17/12/2019

एक्सप्रेस-वे पर दो दुर्घटनाओं में मां-बेटे सहित आठ लोगों की मौत, 15 घायल

मथुरा : दिल्ली-आगरा यमुना एक्सप्रेस-वे पर आज तड़के सड़क किनारे खड़ी बस को टैंकर ने पीछे से टक्कर मार दिया, जिसके कारण बस के बाहर खड़े लोगों में से छह की मौके पर ही मौत हो गयी.

16/08/2016

रिजर्व बैंक ने बैंक ग्राहकों को दी बड़ी राहत, फेल ट्रांजेक्शन को नहीं गिना जाएगा

भारतीय रिजर्व बैंक ने एटीएम इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को राहत दी है। बैंक एटीएम की फ्री ट्रांजेक्शन हर महीने अपने ग्राहकों को देते हैं।

16/08/2019

कोरोना इफेक्ट: चीन के बैंकों का अनोखा फंडा, खाता खुलवाने पर मास्क फ्री

कोरोना वायरस ने चीन की इकोनॉमी की कमर तोड़कर रख दी है। ऐसे में कारोबार को दोबारा पटरी पर लाने के लिए चीन के बैंकों ने अनोखा तरीका अपनाया है। चाइनीज बैंक नए ग्राहकों को ऐप में साइन इन करने से लेकर डिपॉजिट अकाउंट खुलवाने तक हर चीज के लिए फ्री मास्क दे रहे हैं।

18/03/2020

फेस्टिव सीजन के लिए हैवल्स विस्तृत प्रॉडक्ट रेंज के साथ तैयार: मधुर शर्मा

हैवल्स इंडिया लिमिटेड अपनी विशाल प्रॉडक्ट रेंज के साथ फेस्टिव सीजन के लिए तैयार है। हैवल्स की लाइटिंग रेंज, फैन, हीटर, वाटरप्युरिफायर, मिक्स जुसर जैसे प्रॉडक्ट्स की विशाल रेंज मार्केट में उपलब्ध है।

30/08/2019

निसान का इनोवेटिव 360 डिग्री 'इंटेलिजेंस मेक्स द डिफरेंस' अभियान

निसान ने हाल ही में अनोखा तरीका अपनाते हुए इनोवेटिव 360 डिग्री अभियान इंटेलिजेंस मेक्स द डिफरेंस की शुरुआत की है जहां निसान किक्स मुकाबले को आगे लेकर जा रही है और भारतीय सड़क की दशाओं को लेकर अपनी समझ साबित करती है।

04/12/2019

कर मुक्त करने से स्टॉक मार्केट-म्यूचुअल फण्ड में निवेश बढ़ेगा...?

शेयर बाजार - म्यूचुअल फण्ड किसी भी देश की अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। इसमें किए गए आम लोगों के निवेश से देश के उद्योगों का विकास होता है और यही विकास देश की उन्नति के लिए सकारात्मक कदम माना जाता है।

02/05/2019