Dainik Navajyoti Logo
Friday 28th of January 2022
 
बिज़नेस

गुजरात में अडाणी समूह ने किया 5 अरब डॉलर के निवेश का करार

Thursday, January 13, 2022 11:40 AM
गौतम अडाणी फाइल फोटो

नई दिल्ली। दक्षिण कोरिया की स्टील कंपनी पोस्को और अडाणी समूह ने गुजरात के मुंदरा में 5 अरब डॉलर के निवेश से एकीकृत स्टील मिल लगाने का करार किया है। दोनों कंपनियों ने नवीनीकृत ऊर्जा, हाड्रोजन और लॉजिस्टिक आदि विभिन्न उद्योग में भी सहयोग करने का निर्णय लिया है, ताकि कार्बन उत्सर्जन को कम किया जा सके। अडाणी ने जारी एक बयान में कहा कि इसी सहयोग के तहत पोस्को की अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और शोध एवं विकास पर आधारित संयुक्त तौर से एकीकृत स्टील मिल मुंदरा में लगाने का निर्णय लिया गया है। बयान में कहा गया कि दोनों अपनी कंपनियों की तकनीकी, वित्तीय और परिचालन को एक दूसरे के लिए उपयोगी बनाने के विभिन्न विकल्पों की तलाश करेंगे।  

अडाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अडाणी ने कहा कि यह भागीदारी भारत में विनिर्माण को गति देने में सहयोग करेगी और आत्मनिर्भर भारत में साझेदार होगी। इससे भारत के हरित व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। पोस्को के सीईओ ज्योंग वू चोई ने कहा पोस्को और अडाणी दोनों एक दूसरे के साथ आने पर सहमत हुये है। इससे स्टील बनाने की पोस्को की अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी को अदाणी के एनर्जी और इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में विशेषज्ञता के साथ जोड़ने में मदद मिलेगी।

 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

फरवरी में थोक मुद्रास्फीति की दर 4.17 प्रतिशत, खाने-पीने के सामान से लेकर सब्जियों तक सबके दाम बढ़े

दाल-दलहन, प्याज और तिलहन के दामों में वृद्धि होने के कारण मौजूदा वर्ष के फरवरी में थोक मूल्यों पर आधारित थोक मुद्रास्फीति की दर बढ़कर 4.17 प्रतिशत पर दर्ज की गई है जबकि इससे पिछले माह यह आंकड़ा 2.03 प्रतिशत रहा था। सरकार के सोमवार को जारी आंकड़ों में बताया गया है कि फरवरी 2020 में यह थोक मुद्रास्फीति की दर 2.26 प्रतिशत रही थी।

15/03/2021

मुकेश अंबानी की RIL का 53125 करोड़ का राइट इश्यु खुला, शेयरधारक 3 जून तक कर सकते हैं आवेदन

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) का 53,125 करोड़ रुपए का राइट इश्यू बुधवार को खुल गया। कंपनी ने राइट इश्यू के तहत 10 रुपए मूल्य का शेयर 1247 रुपए के प्रीमियम पर 1257 रुपए में देने का ऑफर किया है।

20/05/2020

कोरोना के इलाज में खर्च की गई रकम टैक्स फ्री, मौत के बाद परिवार को मिलने वाली आर्थिक मदद पर भी टैक्स नहीं

सरकार ने किसी कंपनी की ओर से कोरोना से संक्रमित एम्पलाई के इलाज और उसकी मौत के बाद परिवार को मिलने वाले मुआवजे को टैक्स फ्री करने का फैसला लिया है। सरकार का यह फैसला ऐसे वक्त में आया है, जब देश की ज्यादातर कंपनियां कोरोना से संक्रमित अपने कर्मचारियों और उनके परिवार वालों को एक्स-ग्रेशिया पेमेंट के जरिए फाइनेंशियल सपोर्ट करने का ऐलान कर रही हैं।

26/06/2021

जीएसटी रिटर्न नहीं भरा तो 21 जून से ई-वे बिल जनरेट नहीं होगा

वित्त मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि जीएसटी रिटर्न नहीं भरने वालों के लिए अब ई-वे बिल जनरेट करना संभव नहीं हो पाएगा।

25/04/2019

यामाहा लांच करेगी नया प्रोडक्ट

यामाहा भारत में अपना नया प्रोडक्ट 19 दिसंबर को लांच करेगी, हालांकि, कंपनी ने इसकी जानकारी नहीं दी है कि यह नया प्रोडक्ट क्या होगा, लेकिन इसे लेकर कई कयास लगाए जा रहे हैं।

30/10/2019

भारत के FDI नीति में बदलाव पर चीन ने जताया ऐतराज, बताया WTO नियमों के खिलाफ

भारत की नई प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नीति से चीन बुरी तरह तिलमिला गया है। चीन ने इस बदलाव पर तीखी प्रतिक्रिया के साथ इसे भेदभावकारी करार देते हुए विश्व व्यापार संगठन यानी डब्ल्यूटीओ के नियमों के भी खिलाफ बताया है।

21/04/2020

आरबीआई ने लांच किया ऐप

बैंक आपकी शिकायत नहीं सुन रहा है तो अब आसानी से अपनी बात ऊपर तक पहुंचा सकेंगे। इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी वेबसाइट पर एक ऐप लांच किया है।

26/06/2019