Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of October 2021
 
बिज़नेस

RBI बनाएगा डिजिटल करेंसी के नए नियम, बिटकॉइन समेत सभी प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी पर लग सकती है रोक

Sunday, January 31, 2021 10:50 AM
रिजर्व बैंक।

नई दिल्ली। केंद्र सरकार बिटकॉइन, ईथर जैसी क्रिप्टोकरेंसी पर रोक लगाने जा रही है। इसके लिए सरकार आगामी बजट सत्र में 'द क्रिप्टोकरेंसी एंड रेगुलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल-2021' पेश कर सकती है। हालांकि, सरकार क्रिप्टोकरेंसी पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाना नहीं चाहती है। सरकार ने 2019 में भी क्रिप्टोकरेंसी पर बैन लगाने और इसको आपराधिक बनाने के बिल तैयार किया था। हालांकिए यह बिल संसद में पेश नहीं हो पाया था। भारत में इस समय कॉइनडीसीएक्स और कॉइनस्वीचकुबेर जैसे क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज कार्यरत हैं। हाल ही में इन एक्सचेंज ने ऑपरेशन के लिए फंड जुटाया है।

अभी भारत में कोई कानून नहीं
देश में क्रिप्टोकरेंसी का तेजी से प्रचलन बढ़ा है। लेकिन इसको लेकर देश में कोई कानून या गाइडलाइंस नहीं है। 2018 में आरबीआई ने क्रिप्टोकरेंसी को लेकर एक सर्कुलर जारी किया था। इसमें आरबीआई ने सभी वित्तीय संस्थानों से क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी सेवा प्रदान करने पर रोक लगा दी थी।

सुप्रीम कोर्ट ने दी थी मंजूरी
आरबीआई की ओर से रोक लगाने के बाद यह मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा था। सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल आरबीआई की ओर से लगाए गए प्रतिबंध को खारिज करते हुए इसे मंजूरी दे दी थी। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भारत में क्रिप्टोकरेंसी में कारोबार हो रहा है। जानकारों का कहना है कि क्रिप्टोकरेंसी में निवेशक अपने रिस्क पर निवेश करता है।

क्या होती है क्रिप्टोकरेंसी
क्रिप्टोकरेंसी एक प्रकार की वर्चुअल करेंसी होती है। डॉलर या रुपए जैसी करेंसी की तरह क्रिप्टोकरेंसी से भी लेन-देन किया जा सकता है। भारत में इसका इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है। पेपाल ने अपने प्लेटफॉर्म पर बिटकॉइन के जरिए लेन-देन को मंजूरी दे दी है।

डिजिटल करेंसी फ्रेमवर्क की तैयारी
लोकसभा बुलेटिन के मुताबिक, इस बिल के जरिए भारत की ऑफिशियल डिजिटल करेंसी का रास्ता तैयार किया जाएगा। इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) फ्रेमवर्क तैयार करेगा। इस बिल को लोकसभा में विचार-विमर्श के लिए पेश किया जाएगा। बिल को चालू बजट में पास किए जाने की उम्मीद है।
रुपए के डिजिटल

वर्जन को दर्जा संभव
आरबीआई की ओर से 25 जनवरी को पेमेंट सिस्टम्स को लेकर एक बुकलेट जारी की गई थी। इस बुकलेट में कहा गया था कि केंद्रीय बैंक नई डिजिटल करेंसी या रुपए के डिजिटल वर्जन को क्रिप्टोकरेंसी का दर्जा देने की संभावनाएं तलाशेगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

हीरो मोटोकॉर्प ने लाँच की तीन नई नेक्स्ट जेनरेशन मोटरसाइकिलें

दोपहिया वाहन बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने प्रीमियम बाइकिंग के नए युग में प्रवेश करते हुए वैश्विक बाजार के लिए नेक्स्ट जेनरेशन की 200 सीसी इंजन के साथ तीन नई मोटरसाइकिले लाँच की है।

02/05/2019

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक को 190 करोड़ का शुद्ध लाभ

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड ने समाप्त हुई तिमाही के दौरान 190 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ अर्जित किया है, वर्ष दर वर्ष आंकड़ों के अनुसार बैंक का शुद्ध लाभ, जो कि गत वर्ष के इसी अवधि में 95 करोड़ रुपए के मुकाबले में 100 प्रतिशत ज्यादा है।

24/01/2020

रोजगार के अवसर बढ़ाने के करेंगे प्रयास

फेडरेशन आफ राजस्थान ट्रेड एंड इंडस्ट्री (फोर्टी) के संरक्षक सुरजाराम मील, कार्यकारी अध्यक्ष अरुण अग्रवाल एवं उपाध्यक्ष जगदीश सोमानी व स्पेशल इनवाइटी रवि रेला ने एमएसएमई अधिकारियों को भरोसा दिलाया कि वे देश-प्रदेश में उद्योग एवं व्यापार जगत को बढ़ाने में हमेशा की तरह अग्रणी योगदान देंगे।

07/03/2020

जेट एयरवेज 150 पायलटों की मदद करेगा

वित्तीय संकट के कारण फिलहाल ठप पड़ी विमान सेवा कंपनी जेट एयरवेज के प्रबंधन ने गुरुवार को कहा कि वह दूसरी एयरलाइन में नौकरी पाने में अपने पायलटों की मदद करेगा

10/05/2019

वैश्विक संकेतों से 450 अंक उछला सेंसेक्स

विदेशों से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच चौतरफा लिवाली से घरेलू शेयर बाजारों में मंगलवार को शुरुआती कारोबार के दौरान जोरदार तेजी देखी गयी।

11/02/2020

इलेक्ट्रिक वाहनों पर ग्राहकों को 35 फीसदी का लाभ, सब्सिडी और GST में रियायत का मिला फायदा

जितेंद्र न्यू ईवी टेक ने हाल ही में एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर जेएमटी 1000 एचएस (हाई स्पीड) लॉन्च किया। राजस्थान में इस स्कूटर की ऑन रोड कीमत 75 हजार रुपए है। इस नए जेएमटी 1000 एचएस में क्विक पिकअप तथा 200 किलो ग्राम वजन उठाने की क्षमता जैसी खूबियां हैं।

03/09/2019

इंडिगो की क्रिसमस सेल, घरेलू मार्गों पर 899 रुपए से किराया शुरू

देश की सबसे बड़ी विमान सेवा कंपनी इंडिगो ने सोमवार से चार दिन की क्रिसमस सेल की घोषणा की है जिसमें किराया 899 रुपए से शुरू है।

23/12/2019