Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of June 2020
 
बिज़नेस

नोख सोलर पार्क विकसित करने के लिए एनटीपीसी से समझौता

Friday, February 21, 2020 16:30 PM
मंत्री बीडी कल्ला की मौजूदगी में एमओयू हुआ साइन।

नई दिल्ली। राजस्थान सोलर पार्क डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड (आरएसडीसीएल) ने राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम (आरआरईसी) की सहायक कंपनी और एनटीपीसी लिमिटेड ने राज्य में जैसलमेर के नोख में 925 मेगावाट क्षमता के सोलर पार्क को विकसित करने के लिए एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के अनुसार आरएसडीसीएल सोलर पार्क में बुनियादी संरचनाओं का विकास करेगा और एनटीपीसी सोलर परियोजना विकसित करेगा। समझौते से राज्य में 4000 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश आने की संभावना है। आरएसडीसीएल के निदेशक अनिल गुप्ता, एनटीपीसी के कार्यकारी निदेशक मोहित भार्गव और राजस्थान के ऊर्जा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला की मौजूदगी में जयपुर में इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

इस मौके पर बीडी कल्ला ने कहा कि यह समझौता राजस्थान को देश में ऊर्जा गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के विजन के अनुरूप है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने हाल ही में जारी राजस्थान सौर ऊर्जा नीति 2019 और राजस्थान पवन और हाईब्रिड ऊर्जा नीति 2019 में कई छूट और सुविधाएं दी हैं। उन्होंने निवेशकों और उद्यमियों से इस नीति का लाभ उठाने की अपील की। राजस्थान में सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा के क्षेत्र में अपार क्षमताएं हैं, जिनका फायदा उठाया जाना चाहिए।

उन्होंने आरआरईसी के अधिकारियों को ऊर्जा भंडारण के क्षेत्र में अनुसंधान और विकास गतिविधियों को तेजी से शुरु करने के लिए कहा, जिससे अक्षय ऊर्जा की आवश्यकता होने पर मांग को पूरा किया जा सके। एनटीपीसी के कार्यकारी निदेशक मोहित भार्गव ने सौर ऊर्जा के विकास में भागीदार बनने का अवसर देने के लिए राज्य सरकार आभार जताया। उन्होंने कहा कि परियोजना के विकासकर्ता के रूप में नोख सोलर पार्क में भाग लेने के अलावा राज्य में अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क विकसित करने के लिए भी तैयार हैं। भार्गव ने कहा कि राजस्थान में एनटीपीसी फ्लोटिंग सोलर परियोजना विकसित करने की भी इच्छुक है।

यह भी पढ़ें:

हुंडई की नई क्रेटा लॉन्च, नए डिजाइन के साथ मिले कई खास फीचर्स

हिंदुस्तान हुंडई के शोरूम पर सोमवार को नई क्रेटा लॉन्च की गई। एम आई रॉड स्थित शोरूम में एक्सिस बैंक के रीजनल मैनेजर महेश शर्मा ने नई क्रेटा को लॉन्च किया। इस अवसर पर डीलर प्रिंसीपल कुमार जगवानी, वाईस प्रेसिडेंट के के रॉय उपस्थित थे।

16/03/2020

फायरफोक्स की ई साइकिल एडवट्रोन लांच

फायरफोक्स की ई-साइकिल एडवट्रोन को बिक्री के लिए जारी किया गया। गोपालपुरा रिद्धि-सिद्धि चौराहा स्थित हरीश साइकिल्स के शोरूम पर कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष पवन गोयल ने ई-साइकिल लांच की।

02/01/2020

शेयर बाजार में तेजी जारी, सेंसेक्स 41674 और निफ्टी 12260 अंक के रिकॉर्ड स्तर पर

आईटी, ऑटो और एनर्जी समूह में लिवाली के बल पर शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन तेजी का रूख बना रहा है जिससे बीएसई का सेंसेक्स और एनएसई का निफ्टी नये रिकॉर्ड स्तर को छूने के बाद नये शिखर पर बंद हुआ।

19/12/2019

औद्योगिक रफ्तार धीमी पड़ी

अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर मोदी सरकार को डबल झटका लगा है। मई में एक तरफ जहां औद्योगिक उत्पादन की रफ्तार नरम पड़ गई, वहीं जून में खुदरा महंगाई दर में उछाल आया है।

13/07/2019

बैंकिग समूह में जबरदस्त लिवाली से शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स में 996 अंक और निफ्टी में 286 अंकों की बढ़त

वैश्विक स्तर के मिश्रित संकेतों के बीच घरेलू स्तर पर बैंकिंग और वित्त समूह में हुई लिवाली के बल पर शेयर बाजार में बुधवार को 3 फीसदी से अधिक की तेजी रही, जिससे बीएसई का सेंसेक्स 996 अंक और एनएसई का निफ्टी 286 अंकों की तेजी हासिल करने में सफल रहा।

27/05/2020

जीडीपी दर गिरकर पांच फीसदी, वृद्धि दर में कटौती संभव

आर्थिक विकास दर में लगातार गिरावट और सुस्ती के दौर से गुजर रही भारतीय अर्थव्यवस्था को दिवाली ने ज्यादा निराश किया है।

05/11/2019

स्कॉडा ऑटो ने नए कोडियाक स्काउट को बाजार में उतारा

स्कॉडा ऑटो इंडिया ने नए कोडियाक स्काउट को 33.99 लाख रुपए की बेहद आकर्षक शुरुआती एक्सशोरूम कीमत पर बाजार में उतारा।

01/10/2019