Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 5th of August 2020
 
बिज़नेस

इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी दर को 12 फीसदी से घटाकर किया 5 फीसदी

Saturday, July 27, 2019 15:25 PM
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये जीएसटी परिषद की बैठक को संबोधित किया।

नई दिल्ली। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद ने देश में प्रदूषण मुक्त यातायात को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इलेक्ट्रिक वाहनों और इलेक्ट्रिक वाहन चार्जर पर जीएसटी को कम कर पांच प्रतिशत करने का निर्णय लिया है।

परिषद की शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हुई 36वीं बैठक में ये निर्णय लिये गए। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की इस दूसरी बैठक में स्थानीय निकायों को 12 यात्रियों से अधिक यात्रियों की क्षमता वाली इलेक्ट्रिक बसों को किराये पर लेने को जीएसटी से मुक्त कर दिया गया। अभी इलेक्ट्रिक वाहनों पर 12 प्रतिशत और चार्जर पर 18 प्रतिशत जीएसटी है। परिषद के ये निर्णय एक अगस्त से प्रभावी होंगे।    

सोसायटी ऑफ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हिकल्स ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी में कटौती किये जाने का स्वागत किया है। संगठन ने कहा कि इससे लोगों को इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा। सरकार इलेक्ट्रिक वाहन को किफायती बनाने के लिए पहले से ही प्रयासरत है।      

सरकार देश में इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2019-20 के आम बजट में इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद के लिए ऋण पर 1.5 लाख रुपये के ब्याज भुगतान पर आयकर में छूट देने की घोषणा की है। नीति आयोग ने देश में ई मोबिलिटी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वर्ष 2025 तक 150 सीसी से कम के सभी मोटरसाइकिलों और वर्ष 2023 तक सभी तिपहिया वाहनों को ई वाहन में बदलने की योजना बनायी है।


परिषद ने कर भुगतान के विकल्प वाले फॉर्म जीएसटी सीएमपी -02 को भरने की अंतिम तिथि भी 31 जुलाई से बढ़ाकर 30 सितंबर करने का निर्णय लिया है। इस बैठक में भाग लेने वालों में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ ही राजस्व सचिव अजय भूषण पांडेय और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

परिषद ने कंपोजिशन स्कीम वाले करदाताओं के लिए चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही को लिए स्व आंकलन कर फार्म जीएसटी सीएमपी-08 भरने की अंतिम तिथि भी 31 जुलाई से बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया है।

परिषद की 35वीं बैठक में इलेक्ट्रिक वाहनों, इलेक्ट्रिक चार्जरों और स्थानीय निकायों द्वार इलेक्ट्रिक बसों को किराये पर लेेने की स्थिति में जीएसटी की दर के मामले को अधिकारियों की समिति को भेजा गया था और उसी की रिपोर्ट के आधार पर आज की बैठक में निर्णय लिये गये।

यह भी पढ़ें:

जिओ से दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने का देना होगा शुल्क

रिलायंस जियो उपभोक्ताओं से किसी अन्य कंपनी के नेटवर्क पर कॉल करने पर शुल्क लेगी। इसके बाद जियो का रिचार्ज और प्लान पहले से महंगा हो जाएंगे।

10/10/2019

रत्न खरड़ पर आयात शुल्क हटाने की मांग

रत्न खरड़ पर आयात शुल्क हटाने की मांग को लेकर ज्वैलर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की, जिसमें एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय काला मानद मंत्री डीपी खण्ड़ेलवाल, संयुक्त मंत्री नीरज लुणावत व कार्यकारिणी सदस्य नरेश अग्रोया व मोहन लाल गुप्ता भी मौजूद रहे।

05/03/2020

जेट के स्लॉट अस्थाई आधार पर दूसरी एयरलाइन कंपनियों को आवंटित होंगे

जेट एयरवेज के खाली स्लॉट को लेकर उठ रही आशंकाओं के बीच नागर विमानन मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि वह खाली स्लॉट को ‘अस्थायी तौर’ पर दूसरी एयरलाइन कंपनियों को आवंटित कर रहा है।

24/04/2019

व्हाट्सएप के जरिए एयू बैंक में खाता खोले, कैरिक्स मोबाइल के साथ भागीदारी

एयू स्मॉल फाइनेन्स बैंक ने व्हाट्सएप के माध्यम से सेविंग्स बैंक अकाउंट खोलने की प्रक्रिया की शुरुआत की घोषणा की है। यह सेवा टेक्नोलॉजी कंपनी कैरिक्स मोबाइल द्वारा संचालित है।

13/08/2019

इलेक्ट्रिक वाहनों पर नीति आयोग सख्त, दो हफ्ते में आॅटो कंपनियां प्रस्ताव प्रदान करे

जीएसटी की बैठक में इलेक्ट्रिक वाहनों पर कोई फैसला नहीं हो पाया वहीं दूसरी तरफ नीति आयोग ने आॅटो कंपनियों के साथ बैठक में इलेक्ट्रिक वाहनों पर 2 हफ्ते में रोडमैप मांगा है।

23/06/2019

सीतारमण ने किए कई बड़े ऐलान, वाहन और होम लोन की ईएमआई दरों में आएगी कमी

देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने के लिए केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण शुक्रवार शाम को प्रेंस कांफ्रेंस में कई बड़े ऐलान किए।

23/08/2019

जेट एयरवेज को बचाने के लिए प्रधानमंत्री से हस्तक्षेप की अपील

वित्तीय संकट के कारण फिलहाल परिचालन स्थगित कर चुकी निजी विमान सेवा कंपनी के कर्मचारियों ने गुरुवार को यहां जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया तथा एयरलाइन

19/04/2019