Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of January 2020
 
बिज़नेस

करीब 240 करोड़ रुपए की फसल बर्बाद

Thursday, April 18, 2019 11:45 AM

जयपुर। राजस्थान खाद्य पदार्थ व्यापार संघ की कोर कमेटी की बैठक वीडियो  कॉन्फ्रेसिंग द्वारा सम्पन्न हुई। अचानक आये आंधी, तूफान, बारिश, ओलो से हुए नुकसान का जायजा लिया गया। राजस्थान की सभी 247 मण्डियों में तकरीबन 8 लाख क्ंिवटल अनाज का नुकसान हुआ है। कुछ मण्डियों में 10 हजार क्विंटल जौ का नुकसान भी हुआ है। यह नुकसान अनुमानित 240 करोड़ रुपए का नुकसान बताया गया है। जिसमें गेहूं, सरसों, चना, सौंफ, ईसबगोल, जीरा, मेथी शामिल है।

अधिक नुकसान में रही ये मंडियां
यह नुकसान, टोंक निवाई, श्रीगंगानगर, पदमपुर, सूरतगढ़, करणपुर, गोलूवाला, घड़साना, सार्दुलशहर, केसरीसिंहपुर, श्रीविजयनगर, रायसिंहनगर, अनूपगढ़, गजसिंहपुर, रावला, हनुमानगढ़, नोहर, भादरा, सांगरिया, पीलीबंगा, जैतसर, रावतसर, डूंगरगढ़, बीकानेर, नोखा, कोटा, बारां, रामगंजमण्डी, केकड़ी, ब्यावर, किशनगढ़, निवाई, दौसा, लालसोट, अलवर, खैरथल, नागौर, मेड़ता, सरदारशहर, जोधपुर, जालौर, भीनमाल मुख्यतया आदि मण्डियों में हुआ है।

किसान और व्यापारी का माल भीगा
यह माल किसान एवं व्यापारी दोनों का भीगा हुआ बताया गया है। किसान की खेत में पड़ी फसल भी लाखों टन में खराब हुई है। आंधी तूफान में काटकर रखा गया गेहूं भी उड़ गया, ऐसी भी घटनाएं देखने में आयी है।

सरकार सहायता प्रदान करे
राजस्थान खाद्य पदार्थ व्यापार संघ के चेयरमैन बाबूलाल गुप्ता ने अचानक आयी इस प्राकृतिक आपदा से व्यापारियों तथा किसानों को हुए इस नुकसान पर दु:ख प्रकट किया है एवं राज्य सरकार से मांग की है कि वे इस आपदा में व्यापारी तथा किसान को सहायता प्रदान करें। गुप्ता ने यह भी मांग की है कि फूड कॉर्पोरेशन का तुलने के बाद जो गेहूं खराब हुआ है, वह किसान तथा व्यापारी के माथे नहीं पड़े एवं उसे स्वीकार करें क्योंकि तुलने के बाद माल एफसीआई का हो जाता है।

 

यह भी पढ़ें:

शेयर बाजार में तेजी जारी, सेंसेक्स 41674 और निफ्टी 12260 अंक के रिकॉर्ड स्तर पर

आईटी, ऑटो और एनर्जी समूह में लिवाली के बल पर शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन तेजी का रूख बना रहा है जिससे बीएसई का सेंसेक्स और एनएसई का निफ्टी नये रिकॉर्ड स्तर को छूने के बाद नये शिखर पर बंद हुआ।

19/12/2019

निफ्टी गिरावट के साथ हुआ बंद

विदेशों से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच बैंकिंग तथा वित्तीय कंपनियों में बिकवाली से शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव रहा और बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 42,063.93 अंक के रिकॉर्ड स्तर तक चढऩे के बाद अंतत: 12.81 अंक यानी 0.03 प्रतिशत की बढ़त में 41,945.37 अंक पर बंद हुआ।

17/01/2020

स्कॉडा ऑटो ने नए कोडियाक स्काउट को बाजार में उतारा

स्कॉडा ऑटो इंडिया ने नए कोडियाक स्काउट को 33.99 लाख रुपए की बेहद आकर्षक शुरुआती एक्सशोरूम कीमत पर बाजार में उतारा।

01/10/2019

जेट के स्लॉट अस्थाई आधार पर दूसरी एयरलाइन कंपनियों को आवंटित होंगे

जेट एयरवेज के खाली स्लॉट को लेकर उठ रही आशंकाओं के बीच नागर विमानन मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि वह खाली स्लॉट को ‘अस्थायी तौर’ पर दूसरी एयरलाइन कंपनियों को आवंटित कर रहा है।

24/04/2019

भारत में बिजनेस करना अब और आसान, वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में 63वें स्थान पर

भारत में कारोबार करना अब और आसान हो गया है। वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में भारत 14 रैंकिंग की सुधार के साथ अब 63वें नंबर पर पहुंच गया है।

24/10/2019

विमान से माल ढुलाई में लगातार चौथे महीने गिरावट

अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार युद्ध तथा ब्रेग्जिट को लेकर बनी अनिश्चितता के कारण हवाई मार्ग से माल ढुलाई में अप्रैल में 4.7 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

31/05/2019

लोटस डेयरी का सार्वजनिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास

फोर्टिफिकेशन जहां एक तरफ भोजन में महत्वपूर्ण तत्वों को जोड? में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, वहीं अभी कई उत्पाद ऐसे हैं जो सूक्ष्म पोषक तत्वों से रहित हैं।

15/05/2019