Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of August 2020
Dainik Navajyoti
 
बिज़नेस

करीब 240 करोड़ रुपए की फसल बर्बाद

Thursday, April 18, 2019 11:45 AM

जयपुर। राजस्थान खाद्य पदार्थ व्यापार संघ की कोर कमेटी की बैठक वीडियो  कॉन्फ्रेसिंग द्वारा सम्पन्न हुई। अचानक आये आंधी, तूफान, बारिश, ओलो से हुए नुकसान का जायजा लिया गया। राजस्थान की सभी 247 मण्डियों में तकरीबन 8 लाख क्ंिवटल अनाज का नुकसान हुआ है। कुछ मण्डियों में 10 हजार क्विंटल जौ का नुकसान भी हुआ है। यह नुकसान अनुमानित 240 करोड़ रुपए का नुकसान बताया गया है। जिसमें गेहूं, सरसों, चना, सौंफ, ईसबगोल, जीरा, मेथी शामिल है।

अधिक नुकसान में रही ये मंडियां
यह नुकसान, टोंक निवाई, श्रीगंगानगर, पदमपुर, सूरतगढ़, करणपुर, गोलूवाला, घड़साना, सार्दुलशहर, केसरीसिंहपुर, श्रीविजयनगर, रायसिंहनगर, अनूपगढ़, गजसिंहपुर, रावला, हनुमानगढ़, नोहर, भादरा, सांगरिया, पीलीबंगा, जैतसर, रावतसर, डूंगरगढ़, बीकानेर, नोखा, कोटा, बारां, रामगंजमण्डी, केकड़ी, ब्यावर, किशनगढ़, निवाई, दौसा, लालसोट, अलवर, खैरथल, नागौर, मेड़ता, सरदारशहर, जोधपुर, जालौर, भीनमाल मुख्यतया आदि मण्डियों में हुआ है।

किसान और व्यापारी का माल भीगा
यह माल किसान एवं व्यापारी दोनों का भीगा हुआ बताया गया है। किसान की खेत में पड़ी फसल भी लाखों टन में खराब हुई है। आंधी तूफान में काटकर रखा गया गेहूं भी उड़ गया, ऐसी भी घटनाएं देखने में आयी है।

सरकार सहायता प्रदान करे
राजस्थान खाद्य पदार्थ व्यापार संघ के चेयरमैन बाबूलाल गुप्ता ने अचानक आयी इस प्राकृतिक आपदा से व्यापारियों तथा किसानों को हुए इस नुकसान पर दु:ख प्रकट किया है एवं राज्य सरकार से मांग की है कि वे इस आपदा में व्यापारी तथा किसान को सहायता प्रदान करें। गुप्ता ने यह भी मांग की है कि फूड कॉर्पोरेशन का तुलने के बाद जो गेहूं खराब हुआ है, वह किसान तथा व्यापारी के माथे नहीं पड़े एवं उसे स्वीकार करें क्योंकि तुलने के बाद माल एफसीआई का हो जाता है।

 

यह भी पढ़ें:

नये शिखर पर शेयर बाजार, चीन और अमेरिका के बीच हुआ सैद्धांतिक समझौता

मंगलवार को घरेलू शेयर बाजारों पर दिखा और बीएसई का सेंसेक्स तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी नये शिखर को छूते हुये सर्वकालिक उच्च स्तर पर बंद हुये।

17/12/2019

होंडा ने एयरबैग में खराबी के कारण 3669 अकॉर्ड वापस मंगाई

होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) ने ड्राइवर के लिए दिये गये एयरबैग बदलने के लिए 3,669 होंडा अकॉर्ड कारें वापस मंगाई हैं।

19/04/2019

जल्द बदल जाएगा मोबाइल नंबर पोर्ट कराने का तरीका

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने संशोधित मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) प्रक्रिया के लिए मंगलवार को सार्वजनिक नोटिस जारी किया।

11/12/2019

जियो प्लेटफॉर्म्स में 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए गूगल करेगा 33737 करोड़ रुपए निवेश

एशिया के सबसे अमीर मुकेश अंबानी के जियो प्लेटफॉर्म्स में सोशल मीडिया की दिग्गज गूगल 33737 करोड़ रुपए का निवेश कर 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी लेगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष-प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कंपनी की 43वीं वार्षिक आम बैठक में बुधवार को इसकी घोषणा की।

15/07/2020

एनईआई करेगा 100 करोड़ निवेश

नेशनल इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज लिमिटेड (एनईआई) ने नीडिल बीयरिंग पेश करने की घोषणा की। लांच के समय सचिव अरुण गोयल, भारी उद्योग एवं लोक उद्यम भारत सरकार के मंत्रालय भारी उद्योग विभाग से मौजूद थे।

11/02/2020

बजाज ने लाँच की नई ऑवेंजर स्ट्रीट 160 एबीएस

मोटरसाइकिल बनाने वाली प्रमुख कंपनी बजाज ऑटो ने एबीएस से लैस नई अ‍ॅवेंजर स्ट्रीट 160 मोटरसाइकिल लाँच की है।

11/05/2019

मुद्रास्फीति की दर 3.18 फीसदी बढ़ी

फल-सब्जी, समुद्री मछली, औद्योगिक काष्ठ, खोई एवं मूंगफली तेल के दामों में वृद्धि होने से थोक मूल्यों पर आधारित मुद्रास्फीति की दर मौजूदा वर्ष में मार्च के दौरान बढ़कर 3.18 प्रतिशत दर्ज की गई है।

16/04/2019