Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of January 2020
 
ब्लॉगर मंच

मौसम की चंचलता की दुश्वारियां

Rashi chaudhary

कभी आपने महसूस किया है कि आप शीतनिद्रा में जा सकते हैं और एक अदद खिले फूल या सूरज की किरण देख लेने के बाद ही सक्रिय जिन्दगी में आपकी वापसी सम्भव है। यह अमेरिका के न्यू इंग्लैंड क्षेत्र के शीत ऋतु में जीवित बचने का एकमात्र उपाय है। आप मई के महीने तक शीतनिद्रा में चले जाना चाहते हैं।

लेकिन परीक्षा और पेपर दाखिल करने की मजबूरियां आपकी कल्पना को भंग कर देती हैं। मैं जानती हूं कि आप क्या सोच रहे हैं। आप सोच रहे होंगे, यह उतना बुरा नहीं होगा। आप बिल्कुल ठीक हैं। हकीकत में यह उससे कहीं बदतर है। साथ ही मौसम यहां की एकमात्र समस्या नहीं है, उसका अनियमित होना और लगातार बदलते रहना और भी मुश्किल है।

मुझे फरवरी के मध्य में हॉस्टल के अपने कमरे से शीत ऋतु का काफी मोटा कोट पहन कर निकलना और लोगों का मुझे अजीब नजरों से देखना याद है। मैंने समझा कि शायद मेरे कपड़ों पर केचअप गिरा हुआ है या मेरे दांतों में कुछ लगा हुआ है। मैं ईमानदारी से कह सकती हूं कि मैंने इसकी कोई परवाह नहीं की। बात तब तक मेरी समझ में नहीं आई, जब तक मैं हॉस्टल से बाहर नहीं निकल गई और सूरज की तेज चौंधियाने वाली किरणों ने मुझ पर आघात नहीं किया।

तब जाकर मुझे लोगों की उन अजीबोगरीब नजरों का मतलब समझ में आया। मेरे लिए और भी कठिन यह था कि एक दिन पूर्व यहां न केवल भारी हिमपात हुआ, बल्कि झंझावात भी चला था। मैंने मान लिया था कि मेरे आसपास सभी लोगों ने वही गलती की थी। वे लोग भारी जैकेटों में पसीने से तरबतर हो रहे होंगे। मैंने चारों तरफ लोगों को ग्रीष्म ऋतु के लिए उपयुक्त परिधान में देखा। मैंने जिधर भी देखा, लोग टी शर्ट और शॉर्ट्स पहने हुए थे।

निष्कर्ष यह कि मौसम की भविष्यवाणी देखना कभी न भूलें। मैं समझती हूं कि मैंने यह एक सबक सीखा और शाम में जिम जाने के लिए कपड़े पहनते समय यह मेरे काम आया। मैं गलती दोहराना नहीं चाहती थी। लिहाजा मैंने केवल हल्का जैकेट पहना। मैंने स्वयं को होशियार मान कर अपने आप को बधाई दी। मौसम की चंचलता समझ कर मैंने एक जैकेट रख लिया था। मौसम की भविष्यवाणी 15 डिग्री सेल्सियस बता रही थी।

जो बोस्टन के लिए  अत्यधिक गर्म ही माना जाएगा। इसलिए हॉस्टल से निकलते समय मैं अपने शर्ट और जैकेट में काफी संतुष्ट थी। लेकिन जैसे ही मैं हॉस्टल से निकली, अत्यंत शीतल हवाओं ने मुझ पर आघात सा किया। इसलिए जब कहती हूं कि बोस्टन का मौसम बहुत बुरा है, तो यह शाब्दिक तौर पर भी बिल्कुल सच है। इसलिए न्यू इंग्लैंड की यात्रा की तैयारी कर रहे हर किसी को एक गर्म कोट, हल्की जैकेट, स्वेटर और शॉर्ट्स एवं शर्ट जरूर रख लेने चाहिए।

सौभाग्य से ये अप्रैल माह के आखिरी दिन हैं। इसलिए कुछ गर्म या गुनगुने भी हैं। मैंने आज एक अदद फूल भी देखा और गेम ऑफ थ्रोन्स का पहला उपाख्यान भी। मैं ईमानदारी से कह सकती हूं कि कुछ दिनों में यह मेरे सबसे पसंदीदा अनुभव है।