Dainik Navajyoti Logo
Saturday 25th of January 2020
 
भरतपुर

बिजली के खंभों पर नाम लिखकर शौचालय का फोटो बताया और उठा लिया भुगतान

Thursday, September 12, 2019 10:35 AM
गीता शर्मा (फाइल फोटो)

कामां। शौचालय निर्माण में अनियमितताएं पाए जाने पर जिला कलेक्टर ने कामां नगर पालिका अध्यक्ष गीता शर्मा, तत्कालीन अधिशासी अधिकारी श्याम बिहारी गोयल व रविंद्र सिंह, कनिष्ठ अभियंता राजेश चौधरी सहित छह ठेकेदारों के खिलाफ पुलिस में धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने पालिकाध्यक्ष गीता शर्मा को निलम्बित करने की सिफारिश भी राज्य सरकार से की है।

शौचालय निर्माण में करोड़ों के घोटाले की शिकायत समाजसेवी विजय मिश्रा, पार्षद जीतेन्द्र गुर्जर, धर्मेंद्र अग्रवाल ने कलक्टर आरूषि मलिक से की थी। इस पर कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारी रामकिशोर मीणा को जांच करने के निर्देश दिए थे। जांच कमेटी को शिकायतकर्ताओं ने बताया कि शौचालय निर्माण में ऐसे लोगों के नाम से भी भुगतान उठा लिया गया जिनकी कई वर्षों पूर्व मृत्यु हो चुकी है। यही नहीं एक घर में पति और पत्नी दोनों के नाम से भुगतान उठाया गया।  कुछ ऐसे सदस्य शामिल हैं जिनको कागजों में तो भुगतान कर दिया, लेकिन शौचालय निर्माता के यहां पर एक पैसा आज तक खाते में नहीं आया है।  सत्यापन फोटो में कई जगह तो देखने को मिला कि उस घर में शौचालय तो बना नहीं था।

ऐसे में बिजली के खंभों पर नाम लिखकर शौचालय का फोटो बताकर भुगतान उठा लिया गया। जांच रिपोर्ट में कामां नगर पालिका अध्यक्ष गीता शर्मा, दो तत्कालीन अधिशासी अधिकारी श्याम बिहारी गोयल व रविंद्र सिंह, कनिष्ठ अभियंता राजेश चौधरी सहित छह ठेकेदारों को दोषी मानते हुए अपनी रिपोर्ट कलेक्टर को भेज दी। इसके बाद कलक्टर ने इनके खिलाफ  थाने में धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। राज्य सरकार को भी जांच रिपोर्ट भेजकर नगरपालिका अध्यक्ष गीता शर्मा को निलंबित करने की अभिशंसा कर दी है।

 

यह भी पढ़ें:

लोहागढ़ ने दिल्ली तक सल्तनत को रौंदकर रख दिया था: अमित शाह

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार को अलवर के बीबीरानी, दौसा और भरतपुर में भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन जनसभा को संबोधित किया।

01/05/2019

भरतपुर में अवैध हथियारों की फैक्ट्री का पर्दाफाश

दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा की टीम में राजस्थान के भरतपुर में एक अवैध हथियारों की फैक्ट्री का पर्दाफाश करते हुए चार लोगों को गिरफ्तार किया है।

17/09/2019

जम्मू-कश्मीर में भरतपुर के वीर सपूत राहुल सिंह शहीद, गहलोत-पायलट-वसुंधरा ने की संवेदना व्यक्त

हम इस कठिन समय में परिजनों के साथ खड़े हैं। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शान्ति व शोकाकुल परिजनों को दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करें।

29/05/2019

मंत्री भजनलाल जाटव के विधानसभा क्षेत्र में पानी को तरस रहे इस गांव के लोग

भरतपुर में ग्रामीण क्षेत्रों में पानी का संकट बरकरार है। खासकर गर्मी के दिनों में पानी की किल्लत ज्यादा बढ़ जाती है और गांव में सिर्फ एक कुआं या एक मात्रा हैंडपंप मिलता है, जो पूरे गांव की पानी की आपूर्ति करता है लेकिन ज्यादा जनसंख्या होने के कारण पानी का संकट गांव की महिलाओं में झगडे का कारण भी रोजाना बनता है।

26/06/2019

विधायक जोगेंद्र अवाना की भरतपुर राजवंश पर टिप्पणी निंदनीय, माफी मांगें: नेमसिंह

नदबई विधानसभा क्षेत्र से बसपा विधायक जोगेंद्र सिंह अवाना द्वारा भरतपुर राजवंश के खिलाफ की गई टिप्पणी को लेकर विरोध का स्वर तेज हो चुका है। विधायक के बयान के बाद बुधवार को जाट नेताओं ने फरमान जारी किया है कि उन्हें विधानसभा के किसी भी गांव में घुसने नहीं दिया जाए।

21/08/2019

राजस्थान निवासी ट्रक चालक की कश्मीर में आतंकियों ने की हत्या, नौकरी व मुआवजे की मांग

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में आतंकवादियों की ओर से मारा गया ट्रक चालक शरीफ का शव भरतपुर जिले के उभाका गांव पहुंच गया, लेकिन परिजन मृतक को शहीद का दर्जा दिलाने की मांग को लेकर अड़े हुए हैं।

16/10/2019

डकैत जगन के आतंक पर शीघ्र लगेगी लगाम : गुप्ता

राजस्थान पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक गोविंद गुप्ता ने कहा है कि धौलपुर में डकैत जगन गुर्जर के आतंक पर शीघ्र ही लगाम लगाई जाएगी।

15/06/2019