Dainik Navajyoti Logo
Saturday 8th of August 2020
 
भरतपुर

बिजली के खंभों पर नाम लिखकर शौचालय का फोटो बताया और उठा लिया भुगतान

Thursday, September 12, 2019 10:35 AM
गीता शर्मा (फाइल फोटो)

कामां। शौचालय निर्माण में अनियमितताएं पाए जाने पर जिला कलेक्टर ने कामां नगर पालिका अध्यक्ष गीता शर्मा, तत्कालीन अधिशासी अधिकारी श्याम बिहारी गोयल व रविंद्र सिंह, कनिष्ठ अभियंता राजेश चौधरी सहित छह ठेकेदारों के खिलाफ पुलिस में धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने पालिकाध्यक्ष गीता शर्मा को निलम्बित करने की सिफारिश भी राज्य सरकार से की है।

शौचालय निर्माण में करोड़ों के घोटाले की शिकायत समाजसेवी विजय मिश्रा, पार्षद जीतेन्द्र गुर्जर, धर्मेंद्र अग्रवाल ने कलक्टर आरूषि मलिक से की थी। इस पर कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारी रामकिशोर मीणा को जांच करने के निर्देश दिए थे। जांच कमेटी को शिकायतकर्ताओं ने बताया कि शौचालय निर्माण में ऐसे लोगों के नाम से भी भुगतान उठा लिया गया जिनकी कई वर्षों पूर्व मृत्यु हो चुकी है। यही नहीं एक घर में पति और पत्नी दोनों के नाम से भुगतान उठाया गया।  कुछ ऐसे सदस्य शामिल हैं जिनको कागजों में तो भुगतान कर दिया, लेकिन शौचालय निर्माता के यहां पर एक पैसा आज तक खाते में नहीं आया है।  सत्यापन फोटो में कई जगह तो देखने को मिला कि उस घर में शौचालय तो बना नहीं था।

ऐसे में बिजली के खंभों पर नाम लिखकर शौचालय का फोटो बताकर भुगतान उठा लिया गया। जांच रिपोर्ट में कामां नगर पालिका अध्यक्ष गीता शर्मा, दो तत्कालीन अधिशासी अधिकारी श्याम बिहारी गोयल व रविंद्र सिंह, कनिष्ठ अभियंता राजेश चौधरी सहित छह ठेकेदारों को दोषी मानते हुए अपनी रिपोर्ट कलेक्टर को भेज दी। इसके बाद कलक्टर ने इनके खिलाफ  थाने में धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। राज्य सरकार को भी जांच रिपोर्ट भेजकर नगरपालिका अध्यक्ष गीता शर्मा को निलंबित करने की अभिशंसा कर दी है।

 

यह भी पढ़ें:

भरतपुर में अवैध हथियारों की फैक्ट्री का पर्दाफाश

दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा की टीम में राजस्थान के भरतपुर में एक अवैध हथियारों की फैक्ट्री का पर्दाफाश करते हुए चार लोगों को गिरफ्तार किया है।

17/09/2019

कैशियर को गोली मारकर नकदी ले उड़े बदमाश

संभाग मुख्यालय स्थित मथुरा गेट थाना क्षेत्रांतर्गत राजेन्द्र नगर स्थित रवि गैस एजेंसी के केशियर के सिर में गोली मारकर बेखौफ बदमाश लाखों की नकदी ले उड़े।

06/03/2020

मंत्री भजनलाल जाटव के विधानसभा क्षेत्र में पानी को तरस रहे इस गांव के लोग

भरतपुर में ग्रामीण क्षेत्रों में पानी का संकट बरकरार है। खासकर गर्मी के दिनों में पानी की किल्लत ज्यादा बढ़ जाती है और गांव में सिर्फ एक कुआं या एक मात्रा हैंडपंप मिलता है, जो पूरे गांव की पानी की आपूर्ति करता है लेकिन ज्यादा जनसंख्या होने के कारण पानी का संकट गांव की महिलाओं में झगडे का कारण भी रोजाना बनता है।

26/06/2019

केशव गुर्जर गैंग के 2 बदमाश गिरफ्तार

बसई डांग थाना क्षेत्र में पुलिस ने केशव गुर्जर गैंग के 2 बदमाशों को को हथियारों सहित गिरफ्तार कर लिया। पुलिस उपमहानिरीक्षक लक्ष्मण गौड़ ने बताया कि थाना क्षेत्र के परी कच्छ गांव में गत रात्रि पुलिस को केशव गुर्जर गैंग सदस्यों के ठहरने की जानकारी मिली।

26/02/2020

मानसिंह हत्याकांड मामला: पूर्व DSP सहित 11 पुलिसकर्मियों को आजीवन कारावास की सजा

भरतपुर के डीग कस्बे में 35 वर्ष पहले हुए बहुचर्चित राजा मानसिंह हत्याकांड में उत्तर प्रदेश के मथुरा की एक कोर्ट ने बुधवार को एक पूर्व पुलिस उपाधीक्षक सहित 11 लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। मथुरा की जिला एवं सेशन कोर्ट जज साधना रानी ठाकुर ने मंगलवार को इस मामले में डीग के तत्कालीन पुलिस उपाधीक्षक कान सिंह भाटी और थाना प्रभारी वीरेन्द्र सिंह सहित 11 पुलिसकर्मियों को दोषी करार दिया था।

22/07/2020

किसान नेता नेमसिंह फौजदार भाजपा में शामिल, गोपाल पहाड़िया ने भी थामा दामन

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि फौजदार के भाजपा में आने से ओबीसी वोट को पार्टी की तरफ मोड़ने में फायदा मिल सकता है।

30/04/2019

पेशवा-मराठा के पानीपत युद्ध में हारने के बाद महारानी किशोरी ने उन्हें पनाह दी थी: विश्वेन्द्र सिंह

फिल्म 'पानीपत' में महाराजा सूरजमल के चरित्र को गलत तरीके से चित्रांकन करने के विरोध में सोमवार को महाराजा सूरजमल चौराहे पर धरना प्रदर्शन किया गया। भरतपुर बंद का भी आह्वान किया गया जिसका मिलाजुला असर रहा। बयाना और रूपवास में भी प्रदर्शन किए गए। जयपुर में जाट समाज के युवाओं ने आईनोक्स में तोड़फोड़ की।

10/12/2019