Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of August 2020
Dainik Navajyoti
 
बारां

गर्भपात के मामले में निजी अस्पताल में हंगामा

Thursday, May 30, 2019 01:20 AM
बारां। कॉलेज रोड स्थित आयुष्मान चिकित्सालय।

 बारां। बारां शहर के कॉलेज रोड पर आयुष्मान चिकित्सालय में गलत तरीके से डीएनसी करने की शिकायत को लेकर बुधवार देर रात को कुछ लोगों ने अस्पताल में हंगामा किया। मामले की शिकायत कलक्टर से की गई। इस पर सीएमएचओ ने जांच शुरू कर दी है। 

चिकित्सा विभाग के अनुसार छबड़ा क्षेत्र के हानीहेड़ा निवासी महिला को एक माह का गर्भ था। उसकी घर पर तबीयत बिगड़ने व रक्तस्त्राव शुरू होने पर परिजन उसे कॉलेज रोड स्थित निजी अस्पताल लेकर पहुंचे। इस दौरान गर्भपात की सूचना पर कुछ लोग भी पहुंच गए।
 अस्पताल प्रबंधन व परिजनों से इस बारे में जानकारी ली तो लोगों के बीच नोंकझोंक हो गई। इसकी सूचना पर कोतवाली प्रभारी राजेंद्र मीना जाब्ते के साथ पहुंच गए। पुलिस के अनुसार महिला के परिजनों ने कुछ युवकों के खिलाफ  शिकायत दी है।  अस्पताल प्रबंधन की ओर से भी प्रबंधन व स्टॉफ  के साथ गलत व्यवहार करने की रिपोर्ट दी है। सीएमएचओ डॉ. संपतराज नागर ने बताया कि कलक्टर से मिले निर्देश के बाद जांच के लिए पीसीपीएनडीसी के प्रभारी दीपक जैन को जांच के लिए अस्पताल में भेजा। इस दौरान टीम ने यहां पर भर्ती मरीज व उसके परिजनों के बयान भी दर्ज किए। 
जैन ने कहा कि अस्पताल का रिकार्ड जब्त कर लिया गया है। लेकिन अस्पताल के पास अभी गर्भपात कराने के लिए एमटीपी का रजिस्ट्रेशन नहीं है जो गलत है। मामले की जांच करने के बाद निजी अस्पताल के दोषी पाये जाने के खिलाफ  एफ आईआर की कार्रवाई की जाएगी। मरीज के भाई राजू ने कहा कि उसकी बहन का खून अधिक बहने के चलते तबीयत लगातार बिगड़ रही थी। 
इसके चलते वह अन्य निजी अस्पताल भी गए थे, लेकिन बाद में अपनी मर्जी से ही अस्पताल में आए। यहां पर चिकित्सक ने खून बहता देख तुरंत डीएनसी करने का निर्णय लिया। क्योंकि गर्भपात का समय अधिक नहीं होने से खून बहने से तबीयत बिगड़ रही थी। कुछ लोगों ने यहां आकर हमारे परिवार के लोगों को भी परेशान करने का कार्य किया।
  उसके बाद ही कोतवाली में जाकर उनके खिलाफ रिपोर्ट दी है। अगर इनके खिलाफ  कार्रवाई नहीं होती है, तो एसपी को परिवाद देकर कार्रवाई की मांग की जाएगी। शहर के आयुष्मान अस्पताल में गर्भपात को लेकर मिली शिकायत के बाद अस्पताल का रिकार्ड जब्त करने के बाद ही अस्पताल के चिकित्सक व मरीज के बयान दर्ज किए गए है।
एमटीपी का रजिस्ट्रेशन नहीं होना गंभीर बात है। पूरे मामले की रिपोर्ट तैयार करने के बाद मामले में जो भी दोषी होगा। उसके खिलाफ  एफ आईआर दर्ज कराने की कार्रवाई की जाएगी। 
-
मरीज गायत्री की तबीयत सीरियस थी। उसके लगातार खून बहने के बाद ही उसके अंदर बच्चे के कुछ अवेशष को निकालकर उसकी जान बचाने का कार्य किया ताकि शरीर में जहर नहीं फैले। जबरदस्ती किसी की डीएनसी नहीं की गई है। कुछ लोगों ने आकर जबरन हंगामा किया है। अगर मरीज व उसके तीमारदार जबरन डीएनसी करने की बात कहे तो हम दोषी है। रजिस्ट्रेशन के लिए भी आवेदन कर रखा है जल्द हो जाएगा।
-डॉ. प्रीति यादव, चिकित्सालय प्रभारी 
यह भी पढ़ें:

सभापति ने किया कॉलोनियों का दौरा कहा, व्यवस्थाएं सुधारों

नगर परिषद बारां क्षेत्र की रिद्धिका कॉलोनी समेत नाकोड़ा, बाबजी नगर में आमजन की समस्याओं से जुड़े मसलों को लेकर सभापति कमल राठौर द्वारा आमजन से मिलके वहां की समस्याएं जानी व शीघ्र समस्याओं के निराकरण को लेकर अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।

09/10/2019

बंद रहा मांगरोल, धरना-प्रदर्शन जारी

थानान्तर्गत निकट ग्राम रावल-जावल के युवक गिर्राज सुमन की पुलिस हिरासत में जहर खाने के बाद हुई मौत के विरोध में शनिवार को मांगरोल कस्बा पूर्ण और शांतिपूर्ण बंद रहा। वहीं परिजनों के रोष के चलते चौथे दिन भी शव का अंतिम संस्कार नहीं हो सका।

07/09/2019

सरपंची पाने के लिए जनता से किए वादों पर अब खुद ही श्योर नहीं हैं कई सरपंच

गांव की सरकार के मुखिया सरपंच से गांव की जनता को कई उम्मीदें है लेकिन कई जगहों पर सरपंच चुनाव के दौरान किए वादों को पूरा करने को लेकर ही संकल्पित नजर नहीं आ रहे है।

17/02/2020

उपेक्षा के शिकार गांवों में होगा विकास

सभापति ग्राम के द्वार कार्यक्रम के द्वितीय चरण में सभापति कमल राठौर, उपसभापति गौरव शर्मा व नगर परिषद टीम के साथ मेलखेड़ी व मेलखेड़ी छापर गांव में पहुंचे व 60 लाख के निर्माण कार्यों का शिलान्यास व भूमि पूजन कर ग्रामवासियों को सौगात दी।

15/12/2019

अंधड़ से कई पेड़ व विद्युत पोल धराशाई

किशनगंज कस्बे सहित आस-पास के गांव में बुधवार दोपहर बाद अचानक आए तेज अंधड़ से कई बरसों पुराने पेड़ धराशाही हो गया। वहीं कई विद्युत पोल जमींजोद हो गए। अमलावदा ग्राम में सैकड़ों पेड़ धराशाही हुए, हालांकि गनीमत रही कि कोई जनहानि नहीं हुई।

17/06/2020

बारां: एसीबी ने प्रिंसिपल और टीचर को रिश्वत लेते किया गिरफ्तार

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो बारां टीम ने बुधवार को कार्यवाही करते हुए राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कचनारिया जिला बारां में कार्यरत प्रिंसिपल जयवीर सिंह चौधरी एवं अध्यापक बैजनाथ को 7 हजार रुपए की रिश्वत लेते ट्रैप किया।

21/08/2019

समस्याओं का त्वरित निस्तारण करें : राव

जिला कलक्टर इन्द्रसिंह राव की अध्यक्षता में सोमवार को आवश्यक सेवाओं संबंधी साप्ताहिक बैठक मिनी सचिवालय सभागार में आयोजित हुई। बैठक में आवश्यक सेवाओं से संबंधित समस्याओं का त्वरित निस्तारण करने के निर्देश दिए।

04/11/2019