Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of January 2020
 
बारां

गर्भपात के मामले में निजी अस्पताल में हंगामा

Thursday, May 30, 2019 01:20 AM
बारां। कॉलेज रोड स्थित आयुष्मान चिकित्सालय।

 बारां। बारां शहर के कॉलेज रोड पर आयुष्मान चिकित्सालय में गलत तरीके से डीएनसी करने की शिकायत को लेकर बुधवार देर रात को कुछ लोगों ने अस्पताल में हंगामा किया। मामले की शिकायत कलक्टर से की गई। इस पर सीएमएचओ ने जांच शुरू कर दी है। 

चिकित्सा विभाग के अनुसार छबड़ा क्षेत्र के हानीहेड़ा निवासी महिला को एक माह का गर्भ था। उसकी घर पर तबीयत बिगड़ने व रक्तस्त्राव शुरू होने पर परिजन उसे कॉलेज रोड स्थित निजी अस्पताल लेकर पहुंचे। इस दौरान गर्भपात की सूचना पर कुछ लोग भी पहुंच गए।
 अस्पताल प्रबंधन व परिजनों से इस बारे में जानकारी ली तो लोगों के बीच नोंकझोंक हो गई। इसकी सूचना पर कोतवाली प्रभारी राजेंद्र मीना जाब्ते के साथ पहुंच गए। पुलिस के अनुसार महिला के परिजनों ने कुछ युवकों के खिलाफ  शिकायत दी है।  अस्पताल प्रबंधन की ओर से भी प्रबंधन व स्टॉफ  के साथ गलत व्यवहार करने की रिपोर्ट दी है। सीएमएचओ डॉ. संपतराज नागर ने बताया कि कलक्टर से मिले निर्देश के बाद जांच के लिए पीसीपीएनडीसी के प्रभारी दीपक जैन को जांच के लिए अस्पताल में भेजा। इस दौरान टीम ने यहां पर भर्ती मरीज व उसके परिजनों के बयान भी दर्ज किए। 
जैन ने कहा कि अस्पताल का रिकार्ड जब्त कर लिया गया है। लेकिन अस्पताल के पास अभी गर्भपात कराने के लिए एमटीपी का रजिस्ट्रेशन नहीं है जो गलत है। मामले की जांच करने के बाद निजी अस्पताल के दोषी पाये जाने के खिलाफ  एफ आईआर की कार्रवाई की जाएगी। मरीज के भाई राजू ने कहा कि उसकी बहन का खून अधिक बहने के चलते तबीयत लगातार बिगड़ रही थी। 
इसके चलते वह अन्य निजी अस्पताल भी गए थे, लेकिन बाद में अपनी मर्जी से ही अस्पताल में आए। यहां पर चिकित्सक ने खून बहता देख तुरंत डीएनसी करने का निर्णय लिया। क्योंकि गर्भपात का समय अधिक नहीं होने से खून बहने से तबीयत बिगड़ रही थी। कुछ लोगों ने यहां आकर हमारे परिवार के लोगों को भी परेशान करने का कार्य किया।
  उसके बाद ही कोतवाली में जाकर उनके खिलाफ रिपोर्ट दी है। अगर इनके खिलाफ  कार्रवाई नहीं होती है, तो एसपी को परिवाद देकर कार्रवाई की मांग की जाएगी। शहर के आयुष्मान अस्पताल में गर्भपात को लेकर मिली शिकायत के बाद अस्पताल का रिकार्ड जब्त करने के बाद ही अस्पताल के चिकित्सक व मरीज के बयान दर्ज किए गए है।
एमटीपी का रजिस्ट्रेशन नहीं होना गंभीर बात है। पूरे मामले की रिपोर्ट तैयार करने के बाद मामले में जो भी दोषी होगा। उसके खिलाफ  एफ आईआर दर्ज कराने की कार्रवाई की जाएगी। 
-
मरीज गायत्री की तबीयत सीरियस थी। उसके लगातार खून बहने के बाद ही उसके अंदर बच्चे के कुछ अवेशष को निकालकर उसकी जान बचाने का कार्य किया ताकि शरीर में जहर नहीं फैले। जबरदस्ती किसी की डीएनसी नहीं की गई है। कुछ लोगों ने आकर जबरन हंगामा किया है। अगर मरीज व उसके तीमारदार जबरन डीएनसी करने की बात कहे तो हम दोषी है। रजिस्ट्रेशन के लिए भी आवेदन कर रखा है जल्द हो जाएगा।
-डॉ. प्रीति यादव, चिकित्सालय प्रभारी 
यह भी पढ़ें:

सर्द रात में खुले में ना सोयें, रात्रि विश्राम रेनबसेरों में करें : कलक्टर

शहर में जिला कलक्टर इद्रसिंह राव ने कहा कि कोई भी व्यक्ति सर्द रात में खुले में ना सोयें, रात्रि विश्राम रेनबसेरों में करें। राव ने सर्दी व शीतलहर के मद्देनजर बुधवार रात रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, राजकीय अस्पताल, दीनदयाल पार्क, अम्बेडकर सर्किल आदि स्थानों पर गरीब व निराश्रितों को गर्म कम्बल व टोपी का वितरण किया।

02/01/2020

हादसे में एक जने की मौत, दूसरा घायल

हरनावदाशाहजी थाना क्षेत्र के बंजारी गांव के समीप शुक्रवार को एक आॅटो की टक्कर से बाइक चालक की मौत हो गई। एक अन्य के पैर में गंभीर चोट आई है।

20/09/2019

मछली पकड़ने गए युवक का परवन में मिला शव

सारथल थाना क्षेत्र में परवन नदी में बहे भावपुरा पंचायत के पटपड़ी गांव निवासी हरिबल्लभ पुत्र कस्तूरचंद बैरवा (28) का शनिवार को परवन नदी से शव बरामद कर लिया गया। वह गुरुवार शाम को परवन नदी में मछली पकड़ने गया था।

12/10/2019

तीन मासूम नदी में डूबे, चचेरे भाई-बहिन की मौत

क्षेत्र के हिंगलोट बांध की पुरानी पुलिया पर शनिवार को घटित एक दर्दनाक घटना में धार्मिक स्थान पर रसोई में आए दो मासूम चचेरे भाई बहिन की रेतली नदी में नहाने के दौरान डूबने से मौत हो गई, वहीं एक गम्भीर बालक को बारां रैफर किया है।

22/06/2019

ट्रक चालकों से लूट के चार आरोपी गिरफ्तार

कस्बे के राष्ट्रीय राजमार्ग पर शुक्रवार रात कार एवं ट्रक चालकों को रोककर उनके साथ मारपीट कर रुपए लूटने के प्रकरण में भंवरगढ़ थाना पुलिस ने कार्रवाई करते हुए वारदात में शामिल आरोपियों में से चार जनों को गिरफ्तार किया। उनसे बोरेन गांव के समीप जंगल से मोटरसाइकिल बरामद की।

11/01/2020

मातमी धुनों पर निकाले ताजिये

शहर में बुधवार को मोहम्मद साहब के नवासे इमाम हुसैन की शहादत की याद में शहर या अली-या हुसैन से गंूज उठा। सभी समाज की पंचायत के ताजिए अपने-अपने इमाम बाड़े से उठाए गए।

11/09/2019

नई पुलिया अधूरी, फिसलन का डर

किशनगंज कस्बे से सटे रानीबड़ौद पेट्रोल पंप तिराहा से मिसाई सोडाना छिनोद तिराहा तक स्वीकृत 10 करोड़ लागत की सड़क पर कछोटिया खाल पर बनी नई पुलिया का कार्य अधूरा छोडेÞ जाने की वजह से दर्जनों गांवों के लोगों को किशनगंज मुख्यालय पर आने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

19/06/2019