Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 28th of October 2020
 
बारां

कभी मुवक्किलों से आबाद थी कचहरी, अब वहां सांप बिच्छू का बसेरा

छबड़ा कस्बे के पुरानी अदालत ब्रह्मपुरी मोहल्ले में स्थित पुरानी तहसील जहां पहले कभी दिन भर वकीलों, किसानों, मुवक्किलों की चहल-पहल रहती थी, आज वह पूरी तरह क्षतिग्रस्त होकर जानवरों व जंगली कीड़े मकोड़ों की सैरगाह बनी हुई है। जिसके चलते आस-पास के बस्ती वाले काफी परेशान हैं।

27 Oct 01:10 AM

असत्य पर सत्य की विजय का पर्व मनाया

जहां कई कस्बाई क्षेत्रों में जिला व स्थानीय प्रशासन द्वारा प्रतीकात्मक रूप से रावण दहन की इजाजत दे दी, वहीं इस बार बारां में यह परंपरा उस वक्त टूट गई, जब शहर के प्राचीन लंका कॉलोनी क्षेत्र में इस वर्ष प्रतीकात्मक रूप में भी दशहरा पर्व पर रावण का दहन नहीं किया गया।

25 Oct 00:55 AM

हाईवे पर पड़े पत्थर दे रहे दुर्घटना को न्यौता

नेशनल हाईवे 27 कोटा शिवपुरी मार्ग पर जगह-जगह पत्थर पड़े रहने से वाहन चालकों के लिए हमेशा दुर्घटना घटित होने का अंदेशा बना रहता है। हाईवे पर किसानों द्वारा फसलों की सारसंभाल की जा रही है। जिनके पत्थरों को हाईवे पर ही डालकर छोड़ देने से समस्या बनी हुई है।

22 Oct 01:10 AM

सीधी बुवाई वाले धान की खेती में पानी की बचत ...

अब किसान सीधी बुवाई की फसल की खेती कर पानी की बचत करके कम लागत में भी फायदा उठा सकेगा। यह संभव होगा सीधी बुवाई की खेती से। इससे किसान 50 फीसदी कम पानी का उपयोग कर सकते हैं। सीधी बुवाई को गेहूं, सोयाबीन की तरह सीधे बोया जा सकता है।

21 Oct 01:10 AM

विवाहिता की संदिग्ध अवस्था में जलने से मौत

छबड़ा क्षेत्र के बरबटखेड़ी गांव में रविवार को एक विवाहिता की आग से झुलसने के कारण संदिग्ध अवस्था मे मौत हो गई। मृतका के भाई ने अपने बहनोई के विरुद्ध जला कर मारने का आरोप लगा कर हत्या का प्रकरण दर्ज कराया है।

18 Oct 01:10 AM

घट स्थापना के साथ नवरात्रा महोत्सव शुरू

छबड़ा कस्बे में घट स्थापना के साथ ही शनिवार से नवरात्र महोत्सव शुरू हो गए हैं। माता के मंदिरों को आकर्षक साज-सज्जा से सजाया है। घर-घर में माता की मूर्ति की विधि-विधान से पूजा कर स्थापना की गई। 9 दिनों तक चलने वाले इस महोत्सव में श्रद्धालु व्रत उपवास कर माता की पूजा करेंगे। कोविड-19 के चलते इस बार बाजार एवं गली मोहल्लों में माता के दरबार नहीं सजे हैं।

17 Oct 01:20 AM

सड़कों की साइडों में हो रहे गहरे गड्ढों से हादसे का अंदेशा

आदिवासी अंचल क्षेत्र में एक गांव से दूसरे गांव को जोड़ने के लिए पक्के सड़कों का जाल बिछा है, लेकिन बारिश के बाद सड़कों की स्थिति खस्ताहाल होने से वाहन चालकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

14 Oct 01:15 AM

बेहतर चिकित्सा व्यवस्था हमारा मकसद

बारां जिले में बेहतर चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध करवाकर रोगियों की सेवा करना हमारा मकसद है। यहां के रोगियों को जिले में अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हो सके, इसके लिए व्यापार महासंघ सहित कई सामाजिक संस्थाएं लंबे समय से प्रयत्नशील है।

13 Oct 01:10 AM

मास्क पहनेंगे तो कोरोना संक्रमण की रोकथाम में मिलेगी सहायता : कलक्टर राव

जिला कलक्टर इन्द्रसिंह राव की अध्यक्षता में कोरोना संकंट के तहत वॉर रूम की बैठक सोमवार को मिनी सचिवालय सभागार में आयोजित हुई। बैठक में कोरोना संकंट के तहत जिले के अस्पतालों में आवश्यक व्यवस्थाएं, केन्द्रीय आॅक्सीजन लाईन, आवश्यक दवाईयां, आईसोलेशन वार्ड, कोविड केयर सेन्टर, आरटीपीसीआर जांच मशीन की स्थापना आदि के संबंध में चर्चा कर निर्देश प्रदान किए।

12 Oct 00:40 AM

कोरोना संक्रमण को न्यौता दे रही गंदगी

गंदगी और कूड़ा करकट बीमारियों का घर होती है। इसी को देखते हुए आमजन के स्वास्थ्य के लिए सरकार भी स्वच्छता पर जोर दे रही है, जबकि इसके उलट पंचायत समिति अटरू मुख्यालय पर ही गंदगी का आलम होने से लोगों को कोरोना के संक्रमण के दौर में दोहरी परेशानी झेलनी पड़ रही है।

11 Oct 01:05 AM