Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of January 2020
 
बांसवाडा

राजस्थान के पहले मैंगो फेस्टिवल का आगाज आज से

Thursday, June 06, 2019 23:45 PM
मैंगो फेस्टिवल के लिए पोदिने के स्वाद वाला केरी पना तैयार करती महिलाएं।
बांसवाड़ा।   राज्य के पहले मेंगो फेस्टिवल का आगाज आज शहर के कुशलबाग मैदान से होगा। जिला कलक्टर आशीष गुप्ता ने बताया कि इसका शुभारंभ शाम छह बजे राज्यमंत्री अर्जुन सिंह बामनिया करेंगे। मेले में 13 स्टॉल्स पर आम की विविध 46 प्रजातियों की  प्रदर्शनी लगेगी। वहीं 8 पर आम उत्पादों का प्रदर्शन व विक्रय किया जाएगा। वहीं एक स्टॉल तकनिकी परामर्श केन्द्र के रूप में स्थापित रहेगी। कलक्टर ने बताया कि मेले में उन्नत किस्म के आम रियायती दर पर उपलब्ध कराए जाएंगे। वहीं आम के विभिन्न उत्पाद भी आम प्रेमी ले सकेंगे। 
 
फोल्डर का प्रकाशन-
पहली बार आयोजित हो रहे मैंगो फेस्टिवल के लिए विशेष फोल्डर प्रकाशित किया गया है वहीं ब्लॉग भी निर्मित किया गया है। इस बहुरंगी फोल्डर में मेले के आयोजन के उद्देश्य, आम के उत्पाद एवं विपणन की स्थिति के साथ ही बांसवाड़ा में पाये जाने वाले आम की समस्त प्रजातियों के फोटो व नाम के साथ ही विशिष्टता के बारे में जानकारी मुहैया कराई गई है। 
 
कितने आम उत्पादक लेंगे भाग
इस मेले में कितने आम उत्पादक भाग लेंगे और जिले का कौनसा सबसे बड़ा आम उत्पादक है इसकी जानकारी अब तक नहीं लग पाई है। हालांकि दावा तो किया जा रहा है कि यह राज्य का पहला मैंगो फेस्टिवल है, लेकिन इस फेस्टिवल को लेकर पत्रकारों को कोई जानकारी दी गयी ऐसे में लोग सवाल खड़े कर रहे है कि आखिर मेले में कितने आम उत्पादक भाग ले रहे है और जिले के ऐसे कौन से आम उत्पादक है जिनकी देश और विदेश में पहचान है। 
 
महिला समूह बेचेंगी पौदीने के स्वाद वाला आम पना-
मैंगो फेस्टिवल महिला सशक्तिकरण की दृष्टि से भी सहयोगी साबित होगा क्योंकि इस फेस्टिवल में प्रशासन द्वारा जिला कलक्टर आशीष गुप्ता के निर्देशों पर महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार किए जा रहे उत्पादों को भी स्थान प्रदान किया जा रहा है। रिलायंस फाउंडेशन के जितेन्द्र चौधरी ने बताया कि फाउंडेशन द्वारा गठित त्रिपुरा महिला संगठन में आबापुरा तहसील के  20 गाँवों की 607 महिलाओं के समूह द्वारा आयजनक गतिविधियों में मैंगो फेस्टिवल के लिए पोदिने के स्वाद से युक्त आम पना का उत्पादन किया है। फेस्टिवल के लिए समूह द्वारा अब तक 50 लीटर आम पना पेस्ट का उत्पादन किया जा चुका है जिससे 200 लीटर आम पना तैयार किया जाएगा। फेस्टिवल में स्टॉल का संचालन भी संगठन की प्रतिनिधि पूनम डिंडोर व कल्पना खराड़ी करेगी। इसी प्रकार रिलायंस फाउंडेशन द्वारा गठित बनेश्वर कृषक प्रोड्यूसर कंपनी लि. में आबापुरा तहसील के  20 गांवों के 1018 किसान परिवारों द्वारा गांव स्तर पर तैयार किए गए किसानों के बगीचों से देसी विधि द्वारा पकाए गए केसर आम को मैंगो फेस्टिवल में प्रदर्शन एवं विक्रय के लिए स्टॉल लगाई जाएगी। इस स्टॉल पर कंपनी का प्रतिनिधित्व गौतम मईड़ा व बापू लाल करेंगे ।
 
पर्यटन विभाग ने तैयार किया पोस्टर
राजस्थान के पर्यटन विभाग ने बांसवाड़ा मैंगो फेस्टिवल पर पोस्टर तैयार किया है और इसे आकर्षक टेगलाईन के साथ जारी किया है। विभाग द्वारा तैयार किए गए इस पोस्टर में अंग्रेजी में टेगलाईन लिखी है फलों का राजा अब राजाओं की धरती राजस्थान पर राज करेगा।  
 
 
 
यह भी पढ़ें:

मेादी गंगा के नाम पर आए और राफेल दलाल के नाम पर जाएंगे : सिद्धू

कांग्रेस के स्टार प्रचारक एवं पंजाब सरकार के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि मोदी गंगा के नाम पर आये थे लेकिन अब राफेल के दलाल के नाम का दाग लेकर जायेंगे।

27/04/2019

सात हजार रुपए लेते हेड कांस्टेबल गिरफ्तार

कुशलगढ़। चोरी की मोटर साइकिल के केस को हल्का करने एवं शीघ्र चालान पेश करने की एवज में आरोपी से सात हजार रुपए की रिश्वत लेते शुक्रवार को कस्बा चौकी पुलिस थाना कुशलगढ़ के हैड कांस्टेबल को गिरफ्तार किया।

13/12/2019

रिश्ता बनाने आए हैं झूठ बोलने नहीं - राहुल

न्यूज सर्विस/नवज्योति, बांसवाड़ा। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जनजाति बहुल क्षेत्र में आदिवासियों को लुभाने के लिए कर्इं योजनाओं का उल्लेख किया वहीं मोदी सरकार को जमकर आड़े हाथों लेते हुए कहा, वे रिश्ता बनाने के लिए आए हैं झूठ बोलने के लिए नहीं।

23/04/2019

पूर्व मंत्री महेंद्रजीत मालवीय की तबीयत खराब, CM अशोक गहलोत ने भेजा विमान

महेंद्रजीत सिंह मालवीय को बुधवार दोपहर सीने में तकलीफ के बाद भीलवाड़ा के सिद्धि विनायक अस्पताल में भर्ती कराया गया, बाद में उन्हें राजकीय विमान से जयपुर इलाज के लिए भेजा गया है ।

02/05/2019

कर्तव्य की अनुभूति करें, संविधान मार्गदर्शक मूल ग्रंथ : राज्यपाल

राज्यपाल कलराज मिश्र ने युवा पीढ़ी का आह्वान किया कि वो मूल कर्तव्य के बारे में जानकारी रखें। अधिकारों की बात करने के साथ कर्तव्य की अनुभूति भी करें, ताकि हम आगजनी, एक-दूसरे को समाप्त करने, महिलाओं पर अत्याचार करने जैसे हालातों से निकलकर देश को विश्वगुरु के शिखर तक ले जा सके।

24/12/2019

डॉक्टर,लैब टेक्नीशियन नौ हजार लेते पकड़े गए

उदयपुर। बांसवाड़ा जिले के घाटोल उपखंड क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बस्सी हाड़ा के चिकित्सा अधिकारी-प्रभारी और लैब टेक्नीशियन को एसीबी ने सोमवार को नौ हजार रुपए रिश्वत लेते गिरफ्तार किया।

06/01/2020

घूसखोर पटवीर पर एसीबी का शिकंजा, नामांतरण खोलने की एवज में रिश्वत लेते गिरफ्तार

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो टीम ने चंदूजी का गढ़ा पटवार हल्के की पटवारी को आठ हजार रूपये की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथो गिरफ्तार किया। यह रिश्वत की राशि भूखंड का नामांतरण खोलने की एवज में ली थी।

15/11/2019