Dainik Navajyoti Logo
Saturday 24th of October 2020
 
अलवर

चीनी सैनिकों के साथ संघर्ष में घायल राजस्थान का जवान होश में आया, बोले- धोखे से किया था हमला

Thursday, June 18, 2020 13:15 PM
फाइल फोटो।

जयपुर। भारत-चीन सीमा पर लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों ने अचानक धोखे से हमला करके भारतीय सैनिकों को नुकसान पहुंचाया। इस संघर्ष में घायल हुए राजस्थान के जवान को करीब 12 घंटे बाद होश आ गया है। अलवर जिले के नौगांवा गांव के सुरेंद्र सिंह इस हिंसक झड़प में गंभीर रूप से घायल हो गए थे। अब सुरेंद्र सिंह की हालत खतरे से बाहर है। सिंह ने फोन पर अपने परिजनों को संघर्ष की जानकारी देते हुए बताया कि चीनी सैनिकों ने गलवान घाटी से निकल रही नदी किनारे अचानक धोखे से हमला किया था। यह संघर्ष करीब 5 घंटे चला। संघर्ष में भारत के करीब 250 और चीन के 1 हजार से अधिक जवान थे।

उन्होंने बताया कि गलवान घाटी की नदी में करीब 5 फीट गहरे बेहद ठंडे पानी में यह संघर्ष चलता रहा। जहां यह संघर्ष हुआ उस नदी के किनारे मात्र एक आदमी को ही निकलने की जगह थी, इसलिए भारतीय सैनिकों को संभलने में भारी परेशानी हुई। सुरेंद्र ने बताया कि कि अब वह स्वस्थ हैं और लद्दाख के सैनिक हॉस्पिटल में उनका इलाज चल रहा है उनके एक हाथ में फैक्चर है और सिर में करीब 12 टांके लगे हैं। उन्होंने बताया कि 5 घंटे 5 फीट गहरे पानी में हुए संघर्ष में सिर में चोट लगने से वह घायल हो गए थे और अन्य सैनिकों ने उन्हें बाहर निकाला। उन्हें तब तक होश था और उसके बाद उन्हें लद्दाख के हॉस्पिटल में आकर करीब 12 घंटे बाद होश आया।

सुरेंद्र सिंह ने परिजनों को बातचीत में बताया कि चीनी सेना ने कांटे लगे डंडों से हमला किया। लद्दाख में ग्लेशियर होने के कारण वहां हथियारों का उपयोग नहीं होता और लाठी-डंडों और के साथ ही पेट्रोलिंग होती है। उन्होंने बताया कि जिस वक्त यह हमला किया गया उस वक्त भारत के सैनिक कम थे, लेकिन उनमें चीनी सैनिकों से लड़ने का जज्बा पूरा था। आमने-सामने होते तो चीन के सैनिकों को धूल चटा देते।

यह भी पढ़ें:

राजस्थान में पुलिस का इकबाल खत्म हो चुका है?, थानागाजी और बयाना में एक-एक और गैंगरेप

राजस्थान में शातिर बदमाश एक के बाद एक बड़ी वारदात को अंजाम दे रहे हैं। हाल में हुई तीन बड़ी गैंगरेप की वारदातों के चलते महिलाओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस की कार्यशैली पर सवालिया निशान लग रहा है।

08/05/2019

कांग्रेस सरकार के पांच माह के कार्यकाल में विकास ठप : राजे

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने कहा कि कांग्रेस सरकार के पांच माह के कार्यकाल में ही राज्य की व्यवस्था पूरी तरीके से ठप्प हो गई है, ना लोगों को पानी मिल रहा है ना बिजली मिल रही है।

18/06/2019

अलवर: हादसे में एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत

जिले के शाहजहांपुर में सुबह एक कार ने खड़े डंपर में टक्कर मार दी। इस घटना में एक ही परिवार के 5 जनों की दर्दनाक मौत हो गई।

12/04/2019

सरकारी स्कूल में वार्षिकोत्सव एवं भामाशाह सम्मान समारोह का आयोजन

कोटकासिम क्षेत्र के गांव डींगली के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में वार्षिकोत्सव एवं भामाशाह सम्मान समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में क्षेत्रीय विधायक दीपचंद खैरियां ने शिरकत की।

03/03/2020

उपखंड अधिकारी सहित कोरोना कर्मवीरों का माला पहनाकर किया सम्मान

अलवर जिले के उपखंड मुख्यालय राजगढ़ शिक्षा विभाग के सोशल मीडिया ग्रुप के सदस्यों द्वारा उपखंड अधिकारी कार्यालय सहित रैणी पुलिस थाना व विभिन्न चौराहों पर तैनात पुलिस कर्मियों व पत्रकारों का माला व पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। इस अवसर पर ग्रुप के सदस्यों द्वारा उपखंड अधिकारी स्नेहलता हरित का शॉल ओढ़ाकर व माला पहनाकर सम्मान किया गया।

01/05/2020

राजगढ़: पेंशन की रकम लेने बैंकों पर उमड़ी भीड़, खाते में राशि जमा नहीं होने के चलते हुए परेशान

लॉकडाउन के कारण कस्बे सहित ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों पर कम लोग नजर आ रहे है। बैंक शाखाओं में लोगों की भीड़ लगी हुई है।

03/04/2020

अलवर में अस्पताल में आग लगने से बच्ची और तीन नर्स झुलसी

गीतानंद शिशु चिकित्सालय में आईसीयू में आग लग गई। सभी बच्चों को दूसरे बोर्ड में शिफ्ट किया गया।

31/12/2019