Dainik Navajyoti Logo
Saturday 24th of October 2020
 
अलवर

ओलावृष्टि व बरसात की मार अब रोग से नष्ट हुई गेहूं की फसल, उचित मुआवजे की मांग

Tuesday, March 31, 2020 17:45 PM
उपखंड अधिकारी को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपते कस्बे के सरपंच महावीर आचार्य।

कोटकासिम। इस समय पूरी दुनिया में कोरोना वायरस महामारी ने तबाही मचा रखी है, जिसके चलते भारत में लॉकडाउन किया गया है। ऐसे में स्थानीय किसानों को भी भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इतना ही नहीं भगवान भी धरतीपुत्रों से नाराज दिखाई दे रहे है। दरअसल पहले ओलावृष्टि एवं बरसात से फसलों को काफी नुकसान हुआ और अब खेतों में खड़ी गेहूं की फसलों में पीली रोली नामक रोग लगने से फसल नष्ट हो गई है, जिसके चलते किसान मायूस नजर आ रहे हैं। मंगलवार को कोटकासिम सरपंच महावीर आचार्य के नेतृत्व में स्थानीय कास्तकारों ने उपखंड अधिकारी धिरेन्द्र सोनी को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर फसल खराबे का उचित मुआवजा दिलाने की मांग की।

ज्ञापन के माध्यम से कास्तकारों ने अवगत कराया कि पहले भारी बरसात व ओलावृष्टि की मार ने फसलों को तबाह कर दिया और इस समय पीली रोली नामक रोग लगने से गेूहं की फसल नष्ट हो गई है। किसानों ने ज्ञापन के माध्यम से मुख्यमंत्री से मांग की है कि क्षेत्रभर में नष्ट हुई फसल का उचित मुआवजा दिलाकर किसानों का हौसला बढ़ाएं। उन्होंने बताया की इस समय क्षेत्र में सरसों की फसल की कटाई का कार्य लगभग पूरा हो चुका है और किसान कढ़ाई के कार्य में जुटा हुआ है। कई स्थानों पर गेंहू की कटाई का कार्य भी लगभग शुरू हो चुका है। किसानों ने अवगत कराया की गेहूं कटाई के समय किसान के बीमार पड़ने का अंदेशा भी बना हुआ है। उन्होंने मांग की है कि किसानों को उनकी फसल का उचित मुआवजा शीघ्र से शीघ्र दिया जाए। ज्ञापन देने वालों में जीतराम चौधरी, जयपाल, छोटूराम, विक्रमसिंह, विरेन्द्र, भीमसिंह, हरकेश, सतीश, मुकेश, गंगाराम, प्रदीप, महिपाल, मुक्खराम सहित अन्य कास्तकारों ने शीघ्र मुआवजा दिलाने की मांग की।

यह भी पढ़ें:

पटाखे चलाने को लेकर हुआ विवाद, युवक को गाड़ी से कुचला

नीमराणा थाना क्षेत्र के दोपलपुरा गांव के बंतला की ढाणी गांव में दीपवाली पर पटाखे चलाने को लेकर हुए विवाद में गाड़ी से कुचल देने से एक युवक की मौत हो गई।

29/10/2019

राजगढ़: कोरोना वॉरियर्स का पुष्प वर्षा कर किया सम्मान

अलवर जिले के राजगढ़ उपखंड मुख्यालय पर रविवार को अक्षय तृतीया और भगवान परशुराम महोत्सव के अवसर पर कोरोना फाइटर्स का पुष्प वर्षा कर सम्मान किया गया। कोरोना महामारी नियंत्रण के लिए लॉकडाउन नियमों की पालना के लिए प्रशासन और पुलिस दिन-रात अथक प्रयास कर रहे हैं। साथ ही सफाईकर्मी और समाजसेवी भी आगे आ रहे हैं।

27/04/2020

रत्तीराम जाटव के परिजनों ने आश्वासन के बाद किया धरना समाप्त

अलवर जिले के टपूकड़ा क्षेत्र में अस्पताल परिसर में रत्तीराम जाटव आत्महत्या के मामले में पिछले तीन दिन से धरने पर बैठे उनके परिजनों ने रविवार को प्रशासन के आश्वासन के बाद धरना समाप्त कर दिया। इसके बाद चिकित्सकों ने पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों के सुपुर्द कर दिया।

19/08/2019

धनतेरस पर जमकर हुई खरीदारी, बाजारों में रही भीड़

कस्बे सहित क्षेत्रभर में धनतेरस पर्व के अवसर पर बाजारों में ग्रामीणों ने जमकर खरीददारी की। इस दिन बाजारों में ग्रामीणों की चहल-पहल देखी गई।

25/10/2019

अभिभाषक संघ के सदस्यों का तहसील कार्यालय में हंगामा, लगाया भ्रष्टाचार का आरोप

तहसील कार्यालय में गुरूवार को काफी देर तक तहसीलदार व अभिभाषक संघ के बीच जोरदार हंगामा चलता रहा। इतना ही नहीं अभिभाषक संघ के सदस्यों ने तहसीलदार अजीतपाल यादव पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए खरी-खोटी सुना डाली।

29/08/2019

सरकारी स्कूल में गर्म कपड़े वितरित कर मनाया बालिका का जन्मदिन

कोटकासिम के गांव रोणीजा में भीम सेना के ब्लॉक अध्यक्ष एवं भामाशाह प्रवीण कुमार ने मंगलवार को राजकीय स्कूल में जरूरतमन्द छोटे छात्र-छात्राओं को गर्म वस्त्र वितरित कर अपनी भतीजी का जन्मदिन मनाया।

22/10/2019

अलवर मत्स्य भर्तहरि यूनिवर्सिटी की वेबसाइट फिर हैक

राजस्थान में अलवर मत्स्य भर्तहरि यूनिवर्सिटी की वेबसाइट को पाकिस्तानी हैकर द्वारा फिर हैक कर लेने का मामाला सामने आया है।

14/06/2019