Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of June 2020
 
अलवर

मौसम के मिजाज से डरे किसान, पकी फसलों की कटाई में जुटे

Monday, March 16, 2020 20:15 PM
सरसों के खेत में फसल कटाई एवं इकट्ठा करने के कार्य में जुटा किसान परिवार।

कोटकासिम। पिछले काफी समय से मौसम की गड़बड़ी ने धरती पुत्र को लगातार मुसिबतों के घेरे में डाल दिया है। कभी ओलावृष्टि तो कभी भारी बरसात का सिलसिला लगातार जारी रहने से खेतों में खड़ी फसलों को काफी नुकसान हुआ। इस समय भी कभी आसमान में बादल तो कभी बूंदा-बांदी का दौर चला आ रहा है। जिससे फाग माह में भी ठंड का प्रकोप बढा हुआ है। इस समय क्षेत्रभर में खेतों में सरसों की फसल लगभग पककर तैयार है। बार-बार मौसम की गड़बड़ से किसान पूरी तरह सहम गए है तथा अपनी सरसों की कच्ची-पक्की फसल काटने में जुट गए है। पिछले दो दिनों से मौसम साफ रहने से खेतों में खासी चहल पहल देखी जा रही है। किसान अपने परिवार सहित दिनभर फसल कटाई के काम में जुटा हुआ है। कटाई के साथ-साथ मौसम खराब होने के डर से फसल को इकट्ठा भी कर रहे है। किसानों को अपनी फसल को लेकर काफी बेचैनी लगी हुई है की कही प्राकृतिक आपदा से फसल नष्ट ना हो जाए।

पहले ओलावृष्टि का नुकसान, अब मजदूरी पड़ रही है महंगी
क्षेत्रभर में पिछले काफी समय से लगातार ओलावृष्टि व भारी बरसात की मार झेलने के बाद अब किसानो ने अपनी फसलों को शीघ्र कटाई के चक्कर में परिवार के साथ-साथ मजदूर भी लगाने पड़ रहे है। जिससे खेतों में खड़ी सरसों की फसल की कटाई का कार्य किया जा सके। इसके लिए इस समय क्षेत्रभर में फसल कटाई के कार्य में काफी संख्या में मजदूर भी लगे हुए है। शाम के समय किसान खेतों से कस्बे में आते है और मजदूरों को दाम तय करके सुबह अपनी गाड़ियों में बैठाकर खेतों में फसल कटाई का कार्य करा रहे है। जिसके चलते मजदूरों में भी फसल कटाई के कार्य में अपने दाम बढ़ी दिए है। इस समय मजदूरी से सरसों कटाई का कार्य 300 से बढ़कर 500 रुपए प्रति मजदूर हो गए है। जिसके चलते किसानों को पहले ओलावृष्टि व भारी बरसात का नुकसान व अब महंगी मजदूरी से फसल कटाई का नुकसान भी झेलना पड़ रहा है। स्थानीय कास्तकार धर्मचदं गुर्जर, मदन खारी, नत्थु, बाबूलाल, सत्यवीर, राजबीर, जसवंत, हरिसिंह, आदि कास्तकारों ने बताया की इस समय भी दिन के समय आसमान में बादल आ रहे है। जिससे बार-बार खराब मौसम का संकेत मिलने से कास्तकार काफी चिंतित हो रहे है तथा अपनी फसल कटाई के कार्य में जुटे हुए है।

यह भी पढ़ें:

रीको के सेक्शन अधिकारी 25 हजार रूपए की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार

राजस्थान में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने अलवर में रीको कार्यालय के सेक्शन अधिकारी संगोष गोस्वामी को आज 25 हजार की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया।

10/10/2019

हीट स्ट्रोक से बाघ एसटी-16 की मौत

सरिस्का के लिए बुरी खबर है। रणथम्भौर से कुछ दिन पूर्व लाए गए बाघ एसटी-16 की मौत हो गई। मौत की वजह हीट स्ट्रोक बताई जा रही है।

09/06/2019

मास्टरजी पत्नी के साथ हेलिकॉप्टर में विद्यालय से पहुंचे घर, देखने उमड़े ग्रामीण

सौराई विद्यालय में गत 4 वर्ष से कार्यरत मीणा को महीनों पूर्व उनकी पत्नी ने कहा कि हेलिकॉप्टर कैसे उड़ता है, उसमें बैठने की इच्छा प्रकट की

31/08/2019

राजस्थान में पुलिस का इकबाल खत्म हो चुका है?, थानागाजी और बयाना में एक-एक और गैंगरेप

राजस्थान में शातिर बदमाश एक के बाद एक बड़ी वारदात को अंजाम दे रहे हैं। हाल में हुई तीन बड़ी गैंगरेप की वारदातों के चलते महिलाओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस की कार्यशैली पर सवालिया निशान लग रहा है।

08/05/2019

अलवर: सरिस्का टाइगर रिजर्व में बढ़ा बाघों का कुनबा, बाघिन ST-12 के साथ दिखे 3 शावक

अलवर में स्थित सरिस्का टाइगर रिजर्व में बाघों का कुनबा बढ़ा है। यहां बाघिन एसटी-12 के साथ तीन शावक नजर आए है। इससे वन्यजीव प्रेमियों में खुशी की लहर दौड़ गई हैं।

26/05/2020

शीतला माता को लगाया ठंडे पकवानों का भोग, माता के मंदिर में उमड़ी भीड़

कोटकासिम कस्बे सहित क्षेत्रभर में सोमवार को शीतला अष्टमी का त्यौहार धूम-धाम से मनाया गया। इस अवसर पर हिन्दू धर्म में शीतला माता का विधि-विधान के साथ पूजन किया गया। जहां महिलाओं ने एक दिन पहले बने ठंडे पकवानों का भोग लगाकर मन्नते मांगी।

16/03/2020

सोलह सौ किलो नकली मिल्क केक बरामद

आईजी जयपुर रेंज की स्पेशल टीम, थाना किशनगढ़बास व खाद्य एवं सुरक्षा विभाग की टीम ने गुरुवार को संयुक्त कार्रवाई कर 1600 किलो नकली मिल्क केक बरामद कर दो मिलावटखोरों को गिरफ्तार किया है।

07/12/2019