Dainik Navajyoti Logo
Sunday 25th of October 2020
 
अलवर

तेज अंधड़ के साथ बरसात से भीगी खेतों में फसलें, कई पेड़, बिजली के पोल हुए धराशायी

Wednesday, April 01, 2020 17:20 PM
तेज अधंड़ के कारण गाड़ियों पर गिरे हुए पेड़।

कोटकासिम। देशभर में कोरोना वायरस महामारी ने तबाही मचा रखी है। देशव्यापी लॉकडाउन के चलते लोग घरों में कैद है और परिवार के साथ भगवान से अमन-शांति की प्रार्थना कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ इन्द्रदेव भी किसानों से नाराज नजर आ रहे हैं। बार-बार मौसम खराब होने के कारण किसानों की नींद उड़ी हुई है। क्षेत्र में बीती रात अचानक मौसम ने करवट बदली और तेज अंधड़ के साथ हुई बरसात ने किसानों की पकी हुई फसल को भिगो दिया। तेज अंधड़ के कारण क्षेत में कई बिजली के पोल और पेड़ धराशायी हो गए, जिसके चलते विद्युत आपूर्ति ठप हो गई।

तेज अंधड़ के कारण कोटकासिम कस्बे में एक मकान के पास खड़ी गाडियों पर एक साथ दो पेड़ गिर गए, जिसके चलते गाड़ियों में काफी नुकसान हुआ। वहीं आस-पास के क्षेत्रों में घरों में लगे टीनसेड व होर्डिंग उखड़ गए। इतना ही नहीं रात के समय तेज अंधड़ आने के कारण कई पक्षी भी काल का ग्रास बन गए। आधे घंटे तक बरसात का दौर चला और फिर मौसम साफ हो गया। बुधवार को दिनभर धूप खिली रही तथा मौसम भी खुश्क रहा। लेकिन बरसात के कारण किसानों के खेतों में पड़ी सरसों व गेहूं की फसल भीग जाने से कढ़ाई व कटाई के काम में बाधा आ गई। बार-बार मौसम के बिगड़ने से किसानों की मुश्किले बढ़ती जा रही है। स्थानीय कास्तकारों ने बताया कि पिछले माह में ओलावृष्टि व बार-बार बरसात के कारण फसलों में काफी नुकसान हुआ है और अब गेहूं की फसल में पीली रोली नामक रोग लगा हुआ है।

मौसम खराब होने के कारण मिल रहा है बीमारी को बढ़ावा
विशेषज्ञों की माने तो बार-बार मौसम में सीलन के कारण मौसमी बीमारियों को अधिक बढ़ावा मिल रहा है। मौसम सामान्य रहने पर कुछ वायरस खुश्की के कारण स्वत: ही समाप्त हो जाते है। चिकित्सकों ने बताया की इस बार लगातार बरसात व ओलावृष्टि के कारण मौसम में नमी होने से मौसमी बीमारियों में इजाफा हो रहा है और मरीजों की तादात लगातार बढ़ रही है। 

यह भी पढ़ें:

अलवर: कोरोना मरीज मिलने के बाद मलिकपुर में कर्फ्यू, परिजनों को भी आइसोलेशन में रखा

बहरोड़ के पास स्थित मलिकपुर गांव में फिलीपींस से लौटे एक युवक के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद उसके घर के 1 किलोमीटर एरिया में कर्फ्यू लगा दिया गया है। युवक के पिता, मां और बहन को भी संदिग्ध मानकर आइसोलेशन में रखा गया है।

31/03/2020

लॉकडाउन के कारण अरावली पर्वतमाला क्षेत्र में मार्बल की खाने बंद

उपखंड राजगढ़ क्षेत्र के राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान रखने वाले सरिस्का टाइगर जंगल क्षेत्र के निकट अरावली पर्वतमाला क्षेत्र में स्थित मार्बल की खाने कोरोना वायरस महामारी संक्रमण के कारण लॉकडाउन के कारण बंद है।

16/04/2020

सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को उत्तर पुस्तिका की वितरित

नर सेवा कार्यक्रम के तहत गुरूदेव भास्कर ने झीवर वाड़ा मोहल्ले में सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को उत्तर पुस्तिकाएं वितरित की। इस अवसर पर मौजूद लोगों ने गुरूजी और पवित्र मनन दीप चैरिटेबल ट्रस्ट का धन्यवाद ज्ञापित किया।

21/10/2019

बंधक बनाकर नगदी एवं आभूषण की लूटपाट के आरोपी गिरफ्तार

राजस्थान में अलवर शहर के कोतवाली थाना क्षेत्र में मीणा पाड़ी ढ़ूसर वाला कुआं के पास तीन दिन पूर्व हुई लूटपाट की घटना का पर्दाफाश करते हुये पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया।

25/07/2019

विवादित बयान देने पर जुबेर खान और बलजीत यादव को भेजा नोटिस

चुनाव के चलते अलवर में नेताओं के बोल बिगड़ रहे हैं। कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव जुबेर खान और बलजीत यादव को नोटिस निर्वाचन विभाग ने नोटिस भेजा है।

20/04/2019

थानागाजी सामूहिक दुष्कर्म मामले में आरोपियों के खिलाफ चालान पेश

राजस्थान के अलवर जिले में थानागाजी सामूहिक दुष्कर्म मामले में पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ आज न्यायालय में चालान पेश कर दिया।

18/05/2019

कोविंद ने कलक्टर इंद्रजीत सिंह को किया सम्मानित

राष्ट्रीय वोटर डे के अवसर पर दिल्ली में मानेकशॉ सेंटर में आयोजित भव्य सम्मान समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मतदाता जागरूकता और मतदान प्रक्रिया में नवाचारों के लिए बेहतरीन कार्य करने के लिए अलवर जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह को बेस्ट इलेक्टोरल अवार्ड से सम्मानित किया।

25/01/2020