Dainik Navajyoti Logo
Saturday 28th of November 2020
 
अलवर

उज्जवला लाभार्थियों के लिए राहत भरी खबर, 5 अप्रैल तक खाते में डाली जाएगी पहली किश्त

Friday, April 03, 2020 17:35 PM
सांकेतिक तस्वीर।

कोटकासिम। देशभर में फैली महामारी कोरोना वायरस के चलते जारी लॉकडाउन में भारत सरकार द्वारा उज्जवला लाभार्थियों के खाते में प्रथम किश्त 5 अप्रैल तक डाली जाएगी, जिससे की घरेलू गैस उपभोक्ताओं को लॉकडाउन के दौरान परेशानी से कुछ निजात मिल सके। इण्डेन गैस एजेंसी के संचालक के अनुसार कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए केन्द्र सरकार ने लॉकडाउन किया है। ऐसे हालात में आर्थिक प्रतिक्रिया के रूप में नि:शुल्क गैस रिफिल योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज की घोषणा के अन्तर्गत उज्जवला योजना के लाभार्थियों के लिए फ्री गैस की व्यवस्था की है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं को आईवीआरएस मोबाइल एप के माध्मय से अपने रजिस्टर मोबाइल नम्बर से गैस बुक कराना होगा। गैस बुकिंग के साथ ही उपभोक्ता के पास मोबाइल पर एक और ओटीपी आएगा, जिसे गैस डिलेवरी लेते समय डिलेवरी मैन को बताना होगा। इस योजना के अन्तर्गत उपभोक्ता को रिफिल का पूरा पैसा उनके बैंक खाते में केन्द्र सरकार द्वारा एडवांस में डाला जाएगा। इस पैसे को ग्राहक को डिलेवरी लेते समय देना होगा। यदी ग्राहक का मोबाइल नंबर एजेंसी पर रजिस्टर नहीं है तो ग्राहक को एजेंसी पर फॉर्मेट के माध्मय से नंबर रजिस्टर करवाना होगा। यह योजना जून 2020 तक लागू रहेगी।

यह भी पढ़ें:

एबीवीपी ने मत्स्य विवि छात्रसंघ अध्यक्ष पद के लिए लता भोजवानी को बनाया प्रत्याशी

अलवर के मत्स्य विश्वविद्यालय के छात्रसंघ चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए एबीवीपी ने लता भोजवानी को अपना प्रत्याशी बनाया है।

10/08/2019

खैरथल थाना क्षेत्र में महिला की गोली मारकर हत्या

राजस्थान में अलवर जिले के खैरथल थाना क्षेत्र में एक महिला की गोली मारकर हत्या कर देने का मामला सामने आया है।

21/09/2019

अलवरः कोटकासिम क्षेत्र में दबंगों ने पीट-पीटकर युवक को उतारा मौत के घाट

कोटकासिम क्षेत्र के गांव चौकी निवासी एक युवक की शेरपुर गांव के कुछ लोगों द्वारा पीट-पीटकर हत्या करने का मामला सामने आया है। जानकारी अनुसार, सोमवार सुबह चौकी निवासी रूढ़मल (30) पुत्र रामावतार के घर में चार-पांच लोगों ने आकर मारपीट की तथा रूढमल को अपने गांव शेरपुर ले जाकर पीट-पीटकर हत्या कर दी।

13/10/2020

पॉक्सो एक्ट में दो दुष्कर्मियों को दस वर्ष का कारावास

अलवर एवं अजमेर की विशेष अदालतो ने दो दुष्कर्मियों को दस दस साल की सजा सुनाई है। अलवर में यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण करने संबंधी अधिनियम (पोक्सो) अदालत संख्या दो ने छात्रा से दुष्कर्म के मामले में आज आरोपी को दस साल की कठोर कारावास एवं 15 हजार रुपये के अर्थदंड से दंडित किया है।

05/12/2019

एके-47 की नोंक पर लॉकअप से छुड़ाकर ले गए विक्रम उर्फ पपला को, डीजीपी पहुंचे बहरोड

बहरोड़ थाने से डेढ़ दर्जन बदमाशों द्वारा एके - 47 की नोक पर लॉक अप से छुड़ाकर ले जाए गए मोस्ट वांटेड विक्रम सिंह उर्फ पपला के बारे में पुलिस को यह पता ही नहीं था कि वह मोस्ट वांटेड अपराधी था।

07/09/2019

अलवर: 4 वर्षीय बच्ची के साथ दुष्कर्म व हत्या के आरोपी को फांसी की सजा

राजस्थान में अलवर की पॉक्सो न्यायालय ने बहरोड़ में चार वर्ष पूर्व चार साल की मासूम बच्ची के साथ दुष्कर्म कर हत्या करने वाले आरोपी को फांसी की सजा सुनाई।

12/06/2019

पिकअप की चपेट में आने से दो बच्चों की मौत

राजस्थान में अलवर जिले के मुंडावर कस्बे में नशे में धुत एक पिकअप चालक ने पिकअप के बिजली के खंभे से टकराने के बाद भागने के प्रयास में पांच लोगों को कुचल दिया, इनमें दो बच्चों की मौत हो गई।

20/06/2019