Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
अजमेर

अजमेर में ACB की बड़ी कार्रवाई, MDS यूनिवर्सिटी के कुलपति रिश्वत मामले में गिरफ्तार

Tuesday, September 08, 2020 11:10 AM
कुलपति निवास पर प्रो. आरपी सिंह और रिश्वत लेने वाला उनका ड्राइवर रणजीत गिरफ्तार।

अजमेर। महर्षि दयानन्द सरस्वती (MDS) विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आरपी सिंह के निजी वाहन चालक रणजीत सिंह को एसीबी की टीम ने सोमवार को 2 लाख 20 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। एसीबी ने यह कार्रवाई कुलपति के विश्वविद्यालय परिसर में बने सरकारी आवास में ही अंजाम दी है। जहां कुलपति प्रो. सिंह भी मौजूद थे। कुछ घंटे की जांच के बाद एसीबी ने मामले में कुलपति प्रो. सिंह सहित रिश्वत लेने व देने वाले को भी गिरफ्तार कर लिया। राजस्थान में किसी भी कुलपति की रिश्वत मामले में ये पहली गिरफ्तारी है। खास बात यह है कि मामले में कोई परिवादी नहीं है। एसीबी ने खुद के इंटलीजेंस इनपुट के आधार पर यह कार्रवाई की है। कार्रवाई से विवि स्टाफ में मच गया। देर रात तक एसीबी अधिकारी एसपी समीर कुमार सिंह के नेतृत्व में कार्रवाई में जुटे हुए थे। रिश्वत लेने का आरोपी बरेली निवासी रणजीत सिंह है, जो कुलपति प्रो. सिंह का निजी वाहन चालक व बॉडीगार्ड होने के साथ ही उनका विश्वासपात्र व्यक्ति है। वह उनके साथ ही विश्वविद्यालय में बने कुलपति के सरकारी आवास स्थित कमरे में रहता है। जहां रहकर वह कुलपति के इशारे पर लेनदेन करता है।

इस शिकायत से हुई शुरूआत
एसीबी जयपुर के डीजी डॉ. आलोक त्रिपाठी ने बताया कि आरोपित द्वारा कॉलेज स्तर के विभिन्न र्यों के नाम से रिश्वत लेने की सूचना मिली थी। 15 जून को परिवादी एस.के. बंसल ने रिपोर्ट दी थी कि हमारी समिति राजस्थान आंचलिक शिक्षा समिति जयपुर ने कैलाशवती आंचलिक महाविद्यालय बदनोर की सम्बद्धता के लिए निर्धारित शुल्क 70 हजार सहित आवेदन विश्वविद्यालय में किया था। आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा के सत्र के लिए अस्थाई अनापत्ति प्रमाण-पत्र की प्रति विश्वविद्यालय को प्रस्तुत कर दी। उसके बाद विश्वविद्यालय कमेटी ने भी रिपोर्ट पेश की। बाद में मान्यता के लिए फाइल 18 मई, 2020 को कुलसचिव के पास भेजी गई। जिन्होंने कुलपति के पास भेज दी। उसके बाद 25 मई को उसके पास रणजीत नामक युवक का फोन आया। उसने कुलपति की स्वीकृति के लिए 2 लाख रुपए की मांग की। उसने वीडियो कॉलिंग के लिए एक मोबाइल नम्बर भी दिया और अगले दिन विश्वविद्यालय बुलाया।

सत्यापन में हुई पुष्टि   
वह जब अजमेर में कुलपति से मिला, तो उन्होंने कुलसचिव डीएस चौहान से मिलने के लिए कहा। लेकिन चौहान ने कहा कि उनका इस फाइल से कोई लेना-देना नहीं है। कुलपति को डेढ़ लाख दे दो। बंसल की शिकायत का एसीबी की जयपुर टीम ने सत्यापन कराया, जो जांच में सही पाई गई। उसमें कुलपति द्वारा एक लाख की रिश्वत मांगी गई थी, जिसे रणजीत को देने को कहा था। इस पर एसबी ने 3 जुलाई को जाल बिछाया था, लेकिन उस समय आरोपित ने कॉलेज में कमी बताकर रिश्वत नहीं ली थी। इस पर ट्रेप कार्यवाही सफल नहीं हुई थी। उसके बाद से ही एसीबी ने रणजीत पर निगरानी बढ़ा दी थी। सोमवार को एडीजी दिनेश एमएन के निर्देशन में जयपुर एसीबी की विशेष टीम व अजमेर चौकी एसपी समीर कुमार सिंह व अजमेर स्पेशल यूनिट की विशेष टीम ने ट्रेप के लिए कुलपति आवास पर जाल बिछाया। उस दौरान नागौर के झुन्झाला स्थित इंजीनियर राहुल मिर्धा मेमोरियल कॉलेज के संचालक का मामा महिपाल सिंह कुलपति के दलाल रणजीत सिंह को 2.20 लाख की रिश्वत दे रहा था। एसीबी ने तुरन्त ही दोनों को रंगेहाथ दबोच लिया।

 

यह भी पढ़ें:

भवानी देथा होंगे अजमेर जिले के प्रभारी सचिव

राज्य सरकार ने बुधवार को अजमेर जिले के प्रभारी सचिव को बदल दिया है। अब आईएएस हेमंत गेरा की जगह भवानी देथा वहां के प्रभारी सचिव होंगे। गेरा वित्त विभाग के बजट शाखा में नियुक्त है।

28/11/2019

ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती के दर पर सोनिया गांधी की चादर पेश, गहलोत और डोटासरा रहे मौजूद

सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के 809वें उर्स के मौके पर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी की ओर से भेजी गयी चादर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अजमेर दरगाह शरीफ में पेश की।

18/02/2021

नसीराबाद सेना क्षेत्र में घूमते संदिग्ध बांग्लादेशी को पकड़ा

तीन साल से देश के विभिन्न शहरों में घूमा, आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक सहित अन्य दस्तावेज भी मिले, आरोपी के खाते में दिल्ली व मुम्बई से आते थे रुपए।

10/10/2019

सड़क हादसे में युवती सहित तीन की मौत

केकड़ी अजमेर- कोटा स्टेट हाईवे पर बाइपास चौराहे के पास बुधवार दोपहर सड़क हादसे में एक युवती व दो युवकों सहित तीन की दर्दनाक मौत हो गई।

03/07/2019

लॉक डाउन में मिड डे मील के हजारों किलो खाद्यान्न का होगा उपयोग

लॉक डाउन के बीच स्कूलों में बंद मिड डे मील के हजारों किलो खाद्यान्न का उपयोग करने की सरकार ने मंजूरी दे दी है। अब इंतजार है तो जिला कलक्टर के आदेश का।

31/03/2020

कैश केबिन में घुसा उचक्का, मिनटों में 8 लाख ले उड़ा

कैश केबिन में घुसा उचक्का, मिनटों में 8 लाख ले उड़ा बैंक आॅफ बड़ौदा की शाखा में दिनदहाड़े वारदात, फुटेज में आए शातिर

28/06/2019

कांग्रेस की सरकार बनी तो महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 30% आरक्षण मिलेगा: राहुल

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि इस बार कांग्रेस की सरकार बनी तो विधानसभा, संसद के साथ सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 30 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा।

25/04/2019