Dainik Navajyoti Logo
Thursday 22nd of April 2021
 
अजमेर

बुलन्द दरवाजे पर चढ़ा उर्स का झंडा, ख्वाजा साहब के 809वें उर्स की अनौपचारिक शुरुआत

Tuesday, February 09, 2021 09:40 AM
बुलन्द दरवाजे पर चढ़ा उर्स का झंडा।

अजमेर। सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह के बुलन्द दरवाजे पर सोमवार की शाम झंडा चढ़ाने के साथ ही 809वें सालाना उर्स की अनौपचारिक शुरुआत हो गई। इस दौरान अकीदतमंदों ने न सोशल डिस्टेंस की पालना की और न ही मास्क लगाए। उर्स की औपचारिक शुरूआत चांद दिखने पर 12 या 13 फरवरी से होगी। ख्वाजा साहब के उर्स का झंडा चढ़ाने के लिए भीलवाड़ा से आए फखरुद्दीन गौरी के परिवार और रिश्तेदारों का दल असर की नमाज से पहले झंडा लेकर दरगाह की जियारत करने आस्ताना में गया। वहां फूल व चादर पेश करने के बाद झंडा लेकर दरगाह कमेटी के गरीब नवाज गेस्ट हाऊस परिसर में आ गया। इसके बाद ढोल व बैण्ड के साथ झंडे का जुलूस शुरू हुआ। पुलिस प्रशासन ने जुलूस में शामिल होने वालों की सूची बना रखी थी। जिससे अनावश्यक भीड़ जुलूस में नहीं दिखी और धक्का-मुक्की भी नहीं हुई।

मुतवल्ली सैयद असरार अहमद एवं सैयद फारुक अहमद नबीरा की अगुवाई में झंडे का जुलूस निकाला गया। इसके आगे दरगाह की शाही चौकी के कव्वाल असरार हुसैन व उनकी पार्टी ख्वाजा साहब की शान में सूफियाना कलाम पेश करती चल रही थी। जुलूस दरगाह के निजाम गेट पहुंचकर अकबरी गेट से झंडा झुकाकर निकाला गया। बुलन्द दरवाजा पर झंडा ले जाते समय अकीदतमंदों ने उसे चूमने का प्रयास किया, किन्तु पुलिस ने उन्हें पास नहीं आने दिया। बुलन्द दरवाजा के नीचे बड़ी देग के पास खड़े अकीदतमंदों ने भी ख्वाजा साहब की शान में नारे लगाए। इस दरम्यान झंडे को बुलन्द दरवाजा की छत तक पहुंचाया गया। वहां दरगाह मौरुसी अमला के सदस्यों ने पारम्परिक तरीके से खम्भे से बांधकर झंडा फहराया। इसके बाद सभी ने मुल्क की खुशहाली, भाईचारा व कोरोना से मुक्ति की दुआ की। प्रशासन ने बुलन्द दरवाजा की छत पर केवल पासधारियों को जाने दिया।

यह भी पढ़ें:

स्क्रीनिंग के बाद ठहर सकेंगे विदेशी पर्यटक

कोरोना वायरस की दहशत के बीच प्रशासन को यूं टर्न, एएसपी ने दूर किया संशय, विदेशियों के साथ होली नहीं खेलने की दी नसीहत

06/03/2020

आरएएस मुख्य परीक्षा के परिणाम पर आज हाईकोर्ट में सुनवाई, आरपीएससी कर चुका है तैयार

राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी मुख्य परीक्षा 2018 की मुख्य परीक्षा के परिणाम को लेकर हाईकोर्ट में आज सुनवाई होगी। कोर्ट की हरी झंडी मिलने पर परिणाम जारी कर दिया जाएगा। आरएएस मुख्य परीक्षा के 17 हजार 910 अभ्यर्थियों की कॉपियां ऑनलाइन जांचने का काम पूरा हो चुका है।

18/03/2020

‘सीटेट’ आवेदन की आज अंतिम तिथि

केन्द्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) के लिए आॅनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि बुधवार है। इसके बाद अभ्यर्थियों को मौका नहीं मिलेगा। अभ्यर्थी 23 सितम्बर को दोपहर साढ़े 3 बजे तक परीक्षा शुल्क जमा करा सकेंगे।

17/09/2019

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला ने की दरगाह की जियारत

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला ने कश्मीर समस्या सुलझाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मध्यस्थता करने के प्रस्ताव का स्वागत किया है।

23/07/2019

बस ट्रोले से टकराई, 8 की मौत, डेढ़ दर्जन घायल

अजमेर-अहमदाबाद मार्ग पर ग्राम लामाना के पास रविवार की शाम ओवरटेक करने में लापरवाही के कारण तेज रफ्तार बस सड़क किनारे खड़े ट्रोले से टकरा गई। इस हादसे में दो मासूम बालिकाओं सहित आठ लोगों की मौत हो गई और करीब डेढ़ दर्जन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

22/09/2019

दुष्कर्म के आरोपियों को गिरफ्तार किया जाए: दीया कुमारी

राजस्थान के राजसमंद से सांसद दीया कुमारी ने अजमेर जिले के ब्यावर में गुरुवार की रात सात वर्षीय मासूम बच्ची के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म के मामले के आरोपियों को शीघ्र गिरफ्तार करने की मांग की है।

15/06/2019

अजमेर सेंट्रल जेल में नए कैदियों को धमकाने का मामला, एसीबी ने की बड़ी कार्रवाई

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने अजमेर की सेन्ट्रल जेल में जेलकर्मियों और सजायाफ्ता बन्दियों की सांठगांठ से अन्य बन्दियों को प्रताड़ित कर सेवा शुल्क वसूलने का भंडाफोड़ किया है।

19/07/2019