Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of September 2021
 
अजमेर

RAS-2018 का रिजल्ट घोषित: झुंझुनूं की मुक्ता राव रहीं टॉपर, टोंक के मनमोहन शर्मा दूसरे स्थान पर

Wednesday, July 14, 2021 10:20 AM
राजस्थान लोक सेवा आयोग।

अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग ने मंगलवार देर रात राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2018 का अंतिम परिणाम जारी कर दिया। परिणाम में 1051 पदों के लिए 2023 अभ्यर्थियों के नाम कार्मिक विभाग को भेजे जाएंगे। साथ ही प्रथम दस स्थानों पर रहे अभ्यर्थियों की मैरिट लिस्ट भी जारी की। मैरिट में झुंझुनूं की मुक्ता राव पहले स्थान पर रही है। आरएएस 2018 के साक्षात्कार मंगलवार को समाप्त हो गए। इसके बाद से ही आयोग प्रशासन परिणाम जारी करने की कवायद में जुट गया था और रात 11 बजे परिणाम जारी हुआ। परीक्षा के लिए कुल 2023 अभ्यर्थियों के साक्षात्कार हुए। इनमें 1969 अभ्यर्थी नॉन टीएसपी और 54 अभ्यर्थी टीएसपी क्षेत्र के शामिल हैं। इन सभी के नाम आयोग, कार्मिक विभाग को भेजेगा। कार्मिक विभाग राज्य सेवा, अधीनस्थ सेवा, नॉन टीएसपी, टीएसपी, आरक्षण के आधार पर 1051 अभ्यर्थियों को नियुक्ति देगा।

रिश्वत प्रकरण के साये में निकला परिणाम
आरएएस-2018 का अंतिम परिणाम इसलिए भी खास है, क्योंकि वह बहुचर्चित रिश्वत प्रकरण के साये में निकाला गया है। आयोग का कनिष्ठ लेखाकार सज्जन सिंह और उसका साथी नरेन्द्र पोसवाल इसी भर्ती परीक्षा के साक्षात्कार में अच्छे अंक दिलाने के नाम पर रिश्वत लेने के आरोप में एसीबी की गिरफ्त में हैं। एसीबी की अब तक की जांच में दोनों आरोपियों के नाम आयोग सदस्य राजकुमारी गुर्जर के पति रिटायर्ड आईपीएस भैरोसिंह गुर्जर से जुड़ रहे हैं। इस कारण राजकुमारी गुर्जर सोमवार से बुधवार तक अवकाश पर हैं। पहली बार हुआ है कि आयोग का कोई सदस्य विवादों के कारण साक्षात्कार के दौरान अवकाश पर चला गया हो।

मैरिट में चार महिला अभ्यर्थी
आयोग ने आरएएस 2018 की मैरिट लिस्ट भी जारी की है। इसमें झुंझुनूं की मुक्ता राव पहले स्थान पर रही। मैरिट में मुक्ता सहित कुल चार महिला अभ्यर्थी शामिल हैं। इनमें जयपुर के तीन, झुंझुनूं व टोंक के दो-दो तथा अलवर, नागौर व जालौर के एक-एक अभ्यर्थी शामिल हैं।

ये रहे टॉप-10
रैंक          नाम                          जिला
1.          मुक्ता राव                   झुंझुनूं
2.          मनमोहन शर्मा             टोंक
3.         शिवाक्षी खांडल              जयपुर
4.         निखिल माथुर               झुंझुनूं
5.         वर्षा शर्मा                      जयपुर
6.         यशवंत                         जयपुर
7.         रवि कुमार गोयल           अलवर
8.         बीनू देवल                     जालोर
9.         विकास प्रजापत              टोंक
10.       सिद्धार्थ                         नागौर

सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जॉब छोड़कर तैयारी की और बन गई टॉपर
आरएएस परीक्षा में प्रथम रैंक प्राप्त कर टॉप पर रहने वाली मुक्ता राव ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जॉब छोड़कर आरएएस की तैयारी शुरू की और दूसरे ही चांस में टॉपर बन गई। मुक्ता शादीशुदा है और उसके एक 10 साल का लड़का भी है। मुक्ता के पति डॉ. विजय ढाका मनीपाल यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं। मुक्ता मूलत: झुंझुनूं की रहने वाली हैं और उनका ससुराल सीकर है वे जयपुर सिरसी रोड पर रहती हैं। मुक्ता ने बताया कि 2005 में राजस्थान यूनिवर्सिटी, जयपुर से मास्टर्स ऑफ कम्प्यूटर एप्लीकेशन किया, जहां यूनिवर्सिटी टॉप की। इसके बाद इंफोसिस में नौकरी की। मुक्ता का कहना है कि मेरी सफलता का श्रेय ससुर को जाता है।

निखिल की 10वीं और 12वीं में बनी थी मेरिट
झुंझूनूं के गुढ़ागौड़जी निवासी निखिल कुमार ने आरएएस परीक्षा में चौथी रैंक प्राप्त की है। निखिल ने यह सफलता दूसरे प्रयास में हासिल की। निखिल पढ़ाई में शुरू से ही होशियार रहे हैं। 10वीं और 12वीं में वह मेरिट लिस्ट में आए थे। उन्होंने सीए भी कंपलीट किया है। निखिल ने बताया कि उन्हें वेब सीरीज देखने के अलावा स्पोर्ट्स खेलना पसंद है। वह इस सफलता का श्रेय माता-पिता को देते हैं। आरएएस परीक्षा के लिए निखिल ने कहा कि स्टैंडर्ड बुक्स से नोट्स बनाकर नियमित रूप से पढ़ाई करें।

अंक समान तो उम्र से तय होगी मैरिट
आरपीएससी जो परिणाम जारी करता है। उसमें कई अभ्यर्थियों के अंक समान होते हैं। ऐसे मामलों में उम्र के अनुसार अभ्यर्थी की मैरिट तय होती है। जिस अभ्यर्थी की उम्र अधिक होती है। उसको मैरिट में ऊपर स्थान मिलता है। जन्मतिथि भी समान होने पर साक्षात्कार के अंकों के आधार पर मैरिट निर्धारित की जाती है।

साढ़े तीन साल, तीन अध्यक्ष
आरएएस का परिणाम जारी होने में तीन साल तीन माह का समय लग गया। इस परीक्षा का विज्ञापन 2 अप्रैल 2018 को जारी हुआ था। इस दौरान आयोग में दो अध्यक्ष सेवानिवृत्त हो गए और तीसरे अध्यक्ष ने परिणाम जारी किया। पूर्व अध्यक्ष डॉ. राधेश्याम गर्ग के कार्यकाल के दौरान परिणाम जारी हुआ। वह 1 मई 2018 को सेवानिवृत्त हो गए। इसके बाद 23 जुलाई 2018 को दीपक उप्रेती अध्यक्ष बने, जो 14 अक्टूबर 2020 को सेवानिवृत्त हुए। उनके बाद डॉ. भूपेन्द्र यादव अध्यक्ष बने।

फैक्ट फाइल
-आरएएस 2018 की अर्थना 9 फरवरी 2018 को राजस्थान लोक सेवा आयोग को मिली।
-आरपीएससी ने विज्ञापन 2 अप्रैल 2018 को जारी किया।
-यह परीक्षा कुल 1051 पदों के लिए आयोजित की गई। इनमें नॉन टीएसपी श्रेणी में राज्य सेवा के 437 व अधीनस्थ सेवा के 577 पद हैं। जबकि टीएसपी श्रेणी के 37 पद हैं।
-परीक्षा के लिए कुल 5 लाख 3 हजार 523 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इनमें नॉन टीएसपी श्रेणी के लिए 4 लाख 86 हजार 498 और टीएसपी श्रेणी के लिए 17 हजार 25 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया।
-प्री परीक्षा 5 अगस्त 2018 को हुई। इसका परिणाम 23 अक्टूबर 2018 को जारी हुआ। इसके बाद संशोधन परिणाम जारी हुए। प्री परीक्षा में कुल 23 हजार 500 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया।
-मुख्य परीक्षा 25 व 26 जून 2019 को आयोजित की गई। मुख्य परीक्षा का परिणाम 9 जुलाई 2020 को जारी हुआ। मुख्य परीक्षा के परिणाम में 2012 अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए सफल घोषित किया गया।
-साक्षात्कार के पहले चरण में 22 मार्च से 26 मार्च तक 300 अभ्यर्थियों के साक्षात्कार हुए। दूसरा चरण 31 मार्च से शुरू हुआ। इस दौरान 1709 अभ्यर्थियों के साक्षात्कार होने थे, लेकिन लॉकडाउन के कारण 19 मार्च से साक्षात्कार स्थगित करने पड़े। परिस्थितियां सामान्य होने के बाद 21 जून से शुरू हुए, जो मंगलवार तक चले।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

किशनगढ़ नगर परिषद में BJP के दिनेश सिंह राठौड़ बने सभापति, कांग्रेस उम्मीदवार को 12 मतों से दी मात

किशनगढ़ नगर परिषद में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपना बोर्ड बनाने में सफल रही है। किशनगढ़ नगर परिषद में भाजपा के दिनेश सिंह राठौड़ सभापति निर्वाचित हुए हैं। पार्टी उम्मीदवार राठौड़ ने परिषद के सभापति चुनाव में कांग्रेस के प्रदीप अग्रवाल को 12 मतों से मात दी।

07/02/2021

अजमेर में 8 और संक्रमित मिले, सभी रेलवे म्यूजियम शेल्टर होम के केस

अजमेर शहर में शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव के 8 नए मरीज मिले हैं। सभी संक्रमित एक ही जगह रेलवे म्यूजियम शेल्टर होम के हैं। इसी के साथ अब अजमेर में संक्रमित रोगियों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है।

17/04/2020

मादक पदार्थ तस्करों के ठिकानों पर छापे

मादक पदार्थ तस्करों के ठिकानों पर छापे एटीएस ने भारी मात्रा में पकड़ी ‘एमडी’ की खेप

20/12/2019

अजमेर में भारी मतों से जीतेगी भाजपा: भागीरथ चौधरी

राजस्थान के अजमेर संसदीय क्षेत्र में कल मतदान के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी भागीरथ चौधरी ने दावा किया है

30/04/2019

आरपीएससी : प्री लिटिगेशन कमेटी ने किया 31 मामलों का निस्तारण

राजस्थान लोक सेवा आयोग में शुक्रवार को आयोजित प्री लिटिगेशन कमेटी की बैठक में 31 मामलों का निस्तारण किया गया।

31/05/2019

आयकर विभाग की 35 टीमों ने अजमेर के दो प्रमुख कारोबारियों के यहां मारा छापा

आयकर विभाग ने बुधवार को अजमेर के दो प्रमुख कारोबारियों के यहां छापे मारे। विभाग द्वारा अजमेर सहित किशनगढ़, सरवाड़, सावर में भी संबंधित कारोबारियों के प्रतिष्ठानों पर सर्च की कार्रवाई की जा रही है। जांच में करोड़ों रुपए की बेनामी सम्पत्ति और आय से अधिक सम्पति मिलने की संभावना

13/02/2020

तारबंदी से सिमटा मेला क्षेत्र, पशुओं के डेरे डालने पर संकट

ख्यातिप्राप्त प्रसिद्ध पुष्कर पशु मेला क्षेत्र सहित सैंड ड्यून्स पॉइंट के पास बेशकीमती जमीन, रेतीले धोरों के बीच जगह-जगह की जा रही तारबंदी व चारदीवारी से मेला मैदान सिकुड़ता जा रहा है। कभी पुष्कर की सुंदरता के प्रतीक कहे जाने वाले रेतीले टीलों की जमीनों के खरीद-फरोख्त करने वाले निगलने लगे है। इसके चलते वह दिन दूर नहीं जब पुष्कर की पहचान ये टीले केवल इतिहास के पन्नों में सिमट जाएंगे।

16/10/2019