Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 16th of June 2021
 
अजमेर

ध्वजारोहण के साथ विश्व प्रसिद्ध पुष्कर मेले का रंगारंग आगाज

Sunday, November 03, 2019 23:35 PM
पुष्कर मेले में आए रेगिस्तान के जहाज।

पुष्कर गोपाष्टमी के साथ ही पुष्कर पशु मेले का विधिवत शुभारंभ हो गया। पुष्कर सरोवर की पूजा-अर्चना और मेला स्टेडियम पर ध्वजारोहण के साथ ही विश्व प्रसिद्ध पुष्कर मेले का रंगारंग आगाज हुआ। वहीं शाम को पुष्कर सरोवर के 52 घाटों पर दीपदान होगा, वहीं प्रमुख घाटों पर सरोवर की महाआरती की जाएगी। धार्मिक मेला (पंचतीर्थ स्रान) 8 नवंबर को कार्तिक एकादशी स्रान के साथ आरंभ होगा। मेले का समापन 12 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा पर होने वाले महास्रान एवं पुरस्कार वितरण समारोह के साथ होगा। जिला एवं पुलिस प्रशासन ने मेले की आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली है वहीं सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। 

मेले के शुभारंभ पर जिला कलेक्टर विश्वमोहन शर्मा ने सुबह 8.30 बजे जयपुर घाट पर वेदिक मंत्रोचारण के बीच पुष्कर सरोवर की पूजा-अर्चना की। इसके तत्काल बाद शर्मा मेला स्टेडियम में तिरंगा लहराकर पशु मेले का विधिवत आगाज किया। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप समेत जिले के आला अधिकारी व मेला व्यवस्थाओं से जुड़े विभागों के अफसर मौजूद रहे। झंडारोहण के बाद विभिन्न स्कूलों की करीब 250 छात्राएं एक साथ राजस्थानी गीत पर लोक नृत्य की प्रस्तुति दी। 

 

हजारों दीपक जलेंगे 52 घाट पर
पुष्कर मेले के दौरान मेलार्थियों के मनोरंजन के लिए इस बार नए सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। पुष्कर पशु मेले के शुभारंभ के उपलक्ष्य में सोमवार की शाम को नगर पालिका की ओर से सरोवर के 52 घाटों पर दीपदान किया जाएगा वहीं गऊघाट, ब्रह्म घाट, बद्री घाट, वराह घाट, बंशी घाट आदि  प्रमुख घाटों पर महाआरती की जाएगी। इस दौरान पुष्कर सरोवर हजारों दीपकों की रोशनी से जगमगा उठेगा। ईओ अभिषेक गहलोत ने बताया कि दीपदान के लिए सभी सरकारी व गैर सरकारी शिक्षण संस्थाओं को अलग-अलग घाट आवंटित किए गए है। स्कूली छात्र-छात्राओं की ओर से घाटों पर दीपदान व आकर्षक रंगोलिया सजाई जाएगी। बद्री घाट पर पाराशर नवयुवक मंडल की ओर से महाआरती की जाएगी।
 
प्रमुख स्थलों पर तीसरी आंख रखेगी नजर
जिला एवं पुलिस प्रशासन द्वारा आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली है। पशुपालकों व श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। थानाधिकारी राजेश मीणा ने बताया कि एसपी कुंवर राष्टÑदीप के निर्देशानुसार पुष्कर मेले में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। अजमेर समेत संभाग के विभिन्न थानों से अतिरिक्त पुलिस जाप्ता पहुंच गया। बताया गया है कि चप्पे-चप्पे पर खास तौर पर ब्रह्मा मंदिर सहित प्रमुख मंदिरों एवं घाटों पर सशस्त्र पुलिस एवं सुरक्षाकर्मी तैनात किए जा रहे है। प्रमुख व भीड़-भाड़ वाले इलाकों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। 
 
पुष्कर मेले में कैलाश खेर बिखेरेंगे जलवे
पुष्कर मेले के दौरान 7 दिनों तक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों व प्रतियोगिताओं की धूम रहेगी। अनूठे कार्यक्रम से मेले में लोक, कला एवं संस्कृति की छटा बिखरेगी। मेला मैदान पर राजस्थानी समेत कई ख्यातनाम कलाकार भी कला की प्रस्तुतियां देकर मेले को यादगार बनाएंगे। 11 नवंबर को ख्यातनाम पॉक-रॉक सिंगर कैलाश खेर गायिकी के जलवे बिखेरेंगे। इसके अलावा देशी-विदेशी के बीच फुटबॉल एवं लगान क्रिकेट मैच, आध्यात्मिक यात्रा, विदेशी मेहमानों की भारतीय दूल्हा-दुल्हन प्रतियोगिता, रास लीला, मूंछ, साफा बांधो प्रतियोगिता सहित अनेक कार्यक्रम आकर्षण का केंद्र होंगे।
 
साढ़े चार हजार से अधिक पशु पहुंचे
पुष्कर पशु मेले में पशुओं की मंडी सजकर तैयार हो गई है। रेतीले धोरों के एक छोर में जहां ऊंटों का बाजार सजा है। वहीं दूसरी ओर बेशकीमती घोड़े-घोड़ियों की मंडी सजी हैै। जहां बीते करीब एक सप्ताह से पशु व पशुपालकों की आवक बनी हुई है। वहीं पशुपालक व व्यापारी जानवरों की खरीद-फरोख्त करने लगे हैं। अब तक मेले में विभिन्न प्रजाति के साढ़े चार हजार से अधिक पशु पहुंच गए है तथा इनकी आवक अभी भी जारी है। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. पवन अरोड़ा ने बताया कि मेले में रविवार शाम तक विभिन्न प्रजाति के 4 हजार 574 पशुओं की आवक दर्ज की गई है। मेले में आए पशुओं में सर्वाधिक 2 हजार 580 ऊंट वंश, 1923 अश्व वंश, 32 गौवंश, 39 भैंस वंश शामिल है।
 
लुत्फ उठा रहे है देशी-विदेशी सैलानी
मेले में भाग लेने के लिए पशु एवं पशुपालकों के साथ-साथ तीर्थ यात्रियों तथा विदेशी पर्यटकों की आवक भी दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। इससे मेले की चहल-पहल दिनों-दिन आसमान छू रही है। पर्यटकों के झुंड मेला क्षेत्र में घूम-घूम कर मेले का लुत्फ उठा रहे हैं। 
 
घाटों व बाजार में विशेष सजावट
पुष्कर मेले के चलते नगरपालिका की ओर से सरोवर के 52 घाटों व मुख्य बाजार में रोशनी की विशेष सजावट की गई है। इससे बाजार व सरोवर के घाट रोशनी से जगमगा रहे है। इधर, मेले के दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर मेलार्थियों के लिए 24 घंटे चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। शहर के प्रमुख भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों व मेला क्षेत्र में 6 अस्थाई डिस्पेंसरी लगाई गई है और दो मोबाइल टीम गठित की गई है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

बीसलपुर बांध लबालब, पानी की निकासी के लिए दो गेट खोले

चौसला-मेवदाकलां दो-तीन दिन के इंतजार के बाद आखिर अजमेर, जयपुर और टोंक की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध सोमवार को लबालब हो गया। इसके बाद गेट खोलकर इसमें से पानी की निकासी शुरू हो गई। सायं पूर्ण भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर होते ही बांध के दो गेटों को 50-50 सेन्टीमीटर तक खोलकर छह हजार क्यूसेक पानी की निकासी शुरू कर दी गई।

19/08/2019

जेल में अवैध वसूली का खेल

अजमेर सेन्ट्रल जेल में बन्दियों को प्रताड़ित कर उनसे सेवा शुल्क के नाम पर की जा रही अवैध वसूली के बहुचर्चित मामले में एसीबी ने एक और आरोपी को गिरफ्तार किया

20/09/2019

ट्रक की टक्कर से कार के उड़े परखच्चे, तीन की मौत

समीपवर्ती ग्राम सुरसुरा में शनिवार देर रात्रि मेगा हनुमानगढ़ हाइवे पर कार और ट्रक की जोरदार भिड़न्त हो गई। हादसे में बुरी तरह पिचकी कार में सवार 3 जनों की मौत हो गई जबकि चार अन्य घायल हो गए।

08/09/2019

टंडन की सोशल मीडिया पर अश्लील पोस्ट का मामला, परिवादी IAS अधिकारी से एसपी के समक्ष पूछताछ

सोशल मीडिया पर अजमेर में कार्यरत एक महिला आईएएस अधिकारी के खिलाफ अश्लील टिप्पणी वाली पोस्ट करने के आरोपित कांग्रेसी नेता एडवोकेट राजेश टंडन के खिलाफ दर्ज मुकदमे में पुलिस ने अपनी जांच लगभग पूरी कर ली है।

23/02/2020

18 बच्चे फूड पॉइजनिंग का शिकार

निकटवर्ती कादरपुरा गांव में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में मंगलवार को मिड-डे-मील में खाने से 18 स्कूली बच्चे फूड पॉइजनिंग का शिकार हो गए। जिनमें से 9 की हालत नाजुक होने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कर लिया जबकि 9 बच्चों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई

02/07/2019

केकड़ी में 10 करोड़ की लागत से बनेगा होम्योपैथिक कॉलेज

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा के प्रयासों से केकड़ी क्षेत्र को दो बड़ी सौगातें मिली है। इसके तहत बजट में स्वीकृत प्रदेश के दो होम्योपैथिक कॉलेज में से एक कॉलेज केकड़ी खोला जाएगा वहीं सावर में सरकारी कॉलेज खोलने की स्वीकृति

13/03/2020

कॉलेज के प्राचार्य ने छात्रसंघ अध्यक्ष के जड़ा तमाचा

दयानंद कॉलेज में छात्रसंघ अध्यक्ष सीताराम चौधरी को जन्मदिन मनाने से रोकने गए प्राचार्य डॉ. लक्ष्मीकांत शर्मा की पहले उससे जमकर कहासुनी हुई और बात इतनी बढ़ गई कि छात्रसंघ अध्यक्ष ने प्राचार्य के मुंह पर केक फेंक दिया।

23/09/2019