Dainik Navajyoti Logo
Friday 25th of June 2021
 
अजमेर

पुष्कर धार्मिक मेला आज से

Thursday, November 07, 2019 01:15 AM
पुष्कर सरोवर

  

 
पुष्कर। देव प्रबोधनी एकादशी के मौके पर शुक्रवार को आस्था के केंद्र पुष्कर सरोवर में पंचतीर्थ का पहला स्रान होगा। इसके साथ ही पुष्कर का पांच दिवसीय सालाना धार्मिक मेले का शुभारंभ भी हो जाएगा। मेले का समापन 12 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा पर होने वाले महास्रान के साथ होगा। पंचतीर्थ स्नान के लिए हजारों श्रद्धालु पुष्कर पहुंच गए हैं और सिलसिला देर रात्रि तक जारी रहा। धार्मिक मेले की जिला एवं नगर पालिका प्रशासन ने आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली है वहीं पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े बंदोवस्त किए है। 
 
 
धार्मिक मान्यता के अनुसार कार्तिक शुक्ला एकादशी से पूर्णिमा तक जगत पिता ब्रह्माजी द्वारा पुष्कर सरोवर में सृष्टि यज्ञ करने से पांच दिनों तक स्वयं पुष्करराज सहित तैंतीस करोड़ देवी-देवता अंतरिक्ष की जगह पुष्कर सरोवर में विद्यमान रहने और पांच दिनों के दौरान ब्रह्म सरोवर में स्रान करने मात्र से मनुष्य को न केवल पापों से छुटकारा मिलता है, बल्कि अक्षय फल की प्राप्ति की है। पांच दिनों तक चलने वाले स्रान को पंच भीष्म स्रान भी कहते है। कार्तिक एकादशी स्रान के लिए श्रद्धालुओं ने पुष्कर में एक दिन पहले ही गुरुवार से मंदिरों व धर्मशालाओं में डेरा जमाना शुरू कर दिया है। देर रात तक श्रद्धालु के आने का क्रम जारी था। स्रान के  लिए विभिन्न समुदायों के साधु-संतों ने यहां मठ, मंदिर व आश्रमों में पड़ाव डाल रखे है। इसके अलावा नागा समाज व अन्य सम्प्रदायों के साधुओं ने सरोवर किनारे व धार्मिक स्थलों पर अपना डेरा जमा रखा है। साधु-संत विदेशी पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र बने हुए है। प्रशासन व पालिका ने सरोवर स्थित घाटों पर रोशनी व आकर्षक सजावट की है जो सांयकाल से ही देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है। 
 
 
मेला क्षेत्र तीसरी आंख की नजर में
 
वहीं पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से माकुल इंतजाम किए है। घाटों, मंदिरों समेत चप्पे-चप्पे पर पुलिस एवं सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए है तथा सीसीटीवी कैमरे लगाए है। यही नहीं पुलिस के आला अधिकारी कस्बे का दौरा कर सुरक्षा व्यवस्थाओं पर निगरानी रखे हुए है। इधर, शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त लगाए गए। वहीं सुरक्षा की दृष्टि से पर्याप्त पुलिस जाब्ता लगाया गया है।
 
 
लौटने लगे मवेशी, खाली होने लगे दडेÞ
 
पुष्कर मेले में बिक्री के लिए आए पशुओं का पशुपालन विभाग ने गुरुवार से रवन्ना काटना शुरू कर दिया है। इसके साथ पशुओं व पशुपालक मेले से लौटने आरंभ हो गए है। इससे ो दस दिनों से परवान चढ़ा पशु मेला धीरे-धीरे सिमटने लग गया है तथा धोरे खाली होने लग गए है।
 
आध्यात्मिक यात्रा आज
 
पुष्कर धार्मिक मेले के शुभारंभ पर शुक्रवार सुबह आध्यात्मिक यात्रा निकाली जाएगी। साधु-संतों की मौजूदगी में निकलने वाली यात्रा के दौरान झांकियां आकर्षण को केन्द्र होगी। यात्रा गुरुवार सुबह 8.30 बजे गुरुद्वारे से हाईलेवल बिज्र, नया रंगजी मंदिर, वराह घाट, गऊघाट, ब्रह्म चौक, ब्रह्मा मंदिर से कपालेश्वर महादेव तिराहे होते हुए मेला ग्राउंड पहुंचेगी। यात्रा का विभिन्न संगठनों व नगरवासियों की ओर से जगह-जगह पुष्पवर्षा कर स्वागत किया जाएगा। यात्रा में सामाजिक व धार्मिक संगठनों की ओर से अलग-अलग झांकियां सजाई जाएगी तथा राजस्थानी लोक कलाकार लोक नृत्य व भजन मंडलियां रामधुनी, भजन कीर्तन करते हुए चलेगी। यात्रा में विभिन्न आश्रम, मंदिर व मठोें के महंत एवं बड़ी संख्या में प्रवासी साधु-संत भाग लेंगे। इधर, अध्यात्मिक यात्रा से पूर्व गुरुवार रात्रि को मेला मजिस्ट्रेट देविका तोमर सहित प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों ने यात्रा मार्ग का राउंड लेकर व्यवस्थाएं जांची।
आध्यात्मिक प्रदर्शनी का शुभारंभ आज
 
 
ब्रह्माजी का 5 दिन होगा विशेष शृंगार
पुष्कर मेले में कार्तिक एकादशी से पूर्णिमा तक प्रतिदिन जगत पिता ब्रह्मा मंदिर में ब्रह्माजी व गायत्री माता की विशेष पूजा अर्चना व विशेष शृंगार किया जाएगा। पुजारी कृष्णगोपाल वशिष्ठ ने बताया कि पांच दिवसीय धार्मिक मेले के दौरान ब्रह्मा मंदिर में शुक्रवार को एकादशी पर 101 किलो सूखे मेवों व   बैंगलोर से मंगाए विशेष फूलों से शृंगार किया जाएगा। साथ ही सुबह 5 बजे महाआरती होगी। बताया कि शेष चारों दिनों तक प्रतिदिन नया शृंगार फूलों से किया जाएगा। पांच दिवसीय कार्यक्रम ब्रह्मा मंदिर प्रबंध कमेटी के सचिव के निर्देश के अन्तर्गत व भक्तों के आर्थिक सहयोग से किया जाएगा। 
 
 
मेले में आज-खास
प्रात: 8.30 बजे-आध्यात्मिक यात्रा
दोपहर 11 बजे- मूंछ प्रतियोगिता
11.30 बजे- साफा एवं तिलक प्रतियोगिता (विदेशी युगल)
1 बजे-अंतर पंचायत समिति ग्रामीण प्रतियोगिता
5 बजे- गीर व शंकर पशु प्रदर्शनी का उद्घाटन
शाम 6 बजे- पुष्कर सरोवर की महाआरती
7 बजे- भजन संध्या
7 बजे- ममे खान लाइव कन्सर्ट
7.30 बजे- पुराने रंगजी मंदिर में क्लासिकल डांस फेस्टिवल
 
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

श्रीनिम्बार्क तीर्थ में एटीएम तोड़ा, नकदी बची

निम्बार्क तीर्थ में गुरुवार तड़के लुटेरों ने एटीएम लूट की वारदात को अंजाम देने का प्रयास

22/08/2019

छावनियों में सिविल एरिया समाप्त कर नगरीय प्रबंधन राज्य सरकार को सौंपने के लिए याचिका दायर

अजमेर जिले की नसीराबाद छावनी सहित देश की सभी 62 छावनियों में सिविल एरिया समाप्त कर उनका नगरीय प्रबंधन राज्य सरकारों को सौंपने के लिए सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई है। नसीराबाद छावनी परिषद के पूर्व चैयरमैन अशोक कुमार जैन ने यह याचिका सुप्रीम कोर्ट के शिकायत पोर्टल के माध्यम से पंजीकृत कराया है।

02/06/2020

30 करोड़ की अघोषित सम्पत्ति व 17 करोड़ के जेवरात व नकदी मिली

आयकर विभाग ने अजमेर के दो कारोबारी परिवारों के खिलाफ चल रही जांच लगभग पूरी कर ली है। इनसे विभाग को 30 करोड़ की अघोषित सम्पत्ति और 17 करोड़ रुपये के जेवरात और नकदी मिली है। फिलहाल इनके पास से मिले दस्तावेजों और डिजिटल लेनदेन की जांच जारी रहेगी। अघोषित सम्पत्ति और नकदी पर व्यापारियों को नियमानुसार टैक्स देना होगा।

17/02/2020

अजमेर में भारी मतों से जीतेगी भाजपा: भागीरथ चौधरी

राजस्थान के अजमेर संसदीय क्षेत्र में कल मतदान के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी भागीरथ चौधरी ने दावा किया है

30/04/2019

अजमेर हुआ पानी-पानी, मकान गिरने से तीन मरे

अजमेर हुआ पानी-पानी, मकान गिरने से तीन मरे तीन घंटे में बरसा रिकॉर्ड साढ़े 4 इंच पानी, नाले उफान पर, सड़कें बनीं दरिया, कई कॉलोनियों और निचली बस्तियों में घुटने तक भरा पानी, अन्दरकोट में पानी के तेज बहाव में बहा एक युवक

01/08/2019

कुख्यात मोखमसिंह फिर चढ़ा पुलिस के हत्थे, बंदूक-पिस्टल व बाइक जब्त

प्रदेश के कुख्यात अपराधियों की सूची में पहले नंबर पर चल रहे ब्यावर के समीप लसाणी गांव निवासी मोखमसिंह को सिटी थाना पुलिस ने गुरुवार सुबह बलाड़ रोड क्षेत्र से हथियार समेत गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है। पुलिस मुख्यालय ने उसकी गिरफ्तारी पर पांच हजार रुपए का इनाम घोषित कर रखा था

02/05/2019

राहुल गांधी को नशेड़ी कहने वाले भाजपा सांसद सुब्रह्म्रण्यम स्वामी पर मुकदमे के लिए दो परिवाद

राज्यसभा में भाजपा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी द्वारा कांग्रेस के राष्टÑीय अध्यक्ष राहुल गांधी को नशेड़ी कहने से आहत होकर अजमेर के एडवोकेट विश्वास तंवर एवं वैभव जैन ने उनके खिलाफ मानहानि का परिवाद पेश किया है। अदालत तंवर के परिवाद पर मंगलवार को तथा जैन के परिवाद पर बुधवार को सुनवाई करेगी।

08/07/2019