Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of July 2021
 
अजमेर

CBSE की 15 फरवरी से शुरु हो रही बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी पूरी

Wednesday, February 12, 2020 20:10 PM
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर।

अजमेर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 15 फरवरी से शुरु हो रही 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाओं की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। राजस्थान में अजमेर स्थित बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार अजमेर क्षेत्र में इस बार राजस्थान और गुजरात के करीब 2 लाख 5 हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इसमें 10वीं के 1 लाख 14 हजार और 12वीं के 90 हजार 500 विद्यार्थी शामिल हैं।

परीक्षाओं को निष्पक्ष और निर्विघ्न कराने के लिए इस बार संवेदनशील परीक्षा केंद्रों की वीडियोग्राफी का प्रस्ताव किया गया है। नकल रोकने के लिए तीन चक्र वाले उड़नदस्तों का गठन किया गया है, जिनमें बोर्ड के अलावा दिल्ली शिक्षा विभाग एवं राज्य स्तरीय दल भी शामिल हैं। बोर्ड ने परीक्षार्थियों के लिए हिदायतें भी जारी की हैं जिनमें परीक्षा केंद्रों पर विद्यालय गणवेश और पहचान पत्र शामिल है। परीक्षा केंद्रों पर 10 बजे के बाद किसी विद्यार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि अजमेर क्षेत्र में पहले 5 राज्यों के परीक्षार्थी परीक्षा दिया करते थे, लेकिन अब नई व्यवस्था में अजमेर क्षेत्र में केवल राजस्थान और गुजरात के परीक्षार्थी ही परीक्षा दे सकेंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ब्यावर: कार सवारों पर हमला, एक का अपहरण

शहर के सेंदड़ा रोड स्थित पेट्रोल पंप पर बुधवार शाम पेट्रोल भरवा रहे कार सवारों पर बोलेरो में आए बदमाशों ने फिल्मी स्टाइल में हमला कर दिया। वे कार में सवार चार-पांच लोगों से मारपीट कर एक को अपने साथ बोलेरो में डालकर ले गए। हमले व अपहरण की इस वारदात से क्षेत्र में सनसनी फैल गई

29/05/2019

हनुमान बेनीवाल ने कृषि कानूनों को बताया काला कानून, केंद्र सरकार से वापस लेने की अपील

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (रालोपा) के संयोजक एवं नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने केंद्रीय कृषि कानूनों को काला कानून बताते हुए कहा कि केन्द्र सरकार को इन्हें वापस लेना चाहिए। बेनीवाल ने केकड़ी से टोंक जाते समय अजमेर रोड़ स्थित तेजाजी महाराज के दर्शन के बाद मीडिया से यह बात कही। उन्होंने कहा कि कृषि कानून भाजपा की केंद्र सरकार के लिए गले की हड्डी है और उसे अपना काला कानून वापस लेना चाहिए।

02/12/2020

कार्तिक एकादशी पर निकली आध्यात्मिक पदयात्रा

अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर मेले में कार्तिक एकादशी के पावन अवसर पर भव्य आध्यात्मिक पदयात्रा निकाली गई।

08/11/2019

बरसाती पानी से भरे नाले में युवक का शव मिला

ग्राम चापानेरी में बुधवार को ऋषिकेष बाबा के स्थान से एक किलोमीटर दूर बरसाती पानी से भरे नाडे में युवक का शव मिलने से सनसनी फैल गई

16/10/2019

रघु शर्मा, खाचरियावास सहित तमाम कांग्रेस नेताओं ने किया योग

अन्तर्राष्टीय योग दिवस पर राजस्थान में भी योग अभ्यास कार्यक्रम आयोजित किया गया। सरकारी कार्यक्रम के अलावा भारतीय जनता पार्टी ने भी अपने स्तर पर योग कार्यक्रम आयोजित किये।

21/06/2019

गोवंश से भरा ट्रेलर पलटा, 48 गाय-बछड़ों की मौत

नसीराबाद में 72 गाय-बछड़ों को ठूंस कर जा रहा ट्रेलर बाघसुरी मार्ग पर पलट गया। जिससे 48 गोवंश की घटनास्थल पर ही मौत हो गई।

06/08/2019

जेलर सहित तीन और गिरफ्तार

अजमेर सेन्ट्रल जेल में जेलकर्मियों और सजायाफ्ता बन्दियों से सांठगांठ कर अन्य बन्दियों को प्रताड़ित कर उनसे सेवा शुल्क वसूलने के बहुचर्चित मामले में एसीबी टीम ने बुधवार रात एक जेलर सहित तीन लोगों को और गिरफ्तार कर किया है।

18/09/2019