Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
अजमेर

CBSE की 15 फरवरी से शुरु हो रही बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी पूरी

Wednesday, February 12, 2020 20:10 PM
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर।

अजमेर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 15 फरवरी से शुरु हो रही 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाओं की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। राजस्थान में अजमेर स्थित बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार अजमेर क्षेत्र में इस बार राजस्थान और गुजरात के करीब 2 लाख 5 हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इसमें 10वीं के 1 लाख 14 हजार और 12वीं के 90 हजार 500 विद्यार्थी शामिल हैं।

परीक्षाओं को निष्पक्ष और निर्विघ्न कराने के लिए इस बार संवेदनशील परीक्षा केंद्रों की वीडियोग्राफी का प्रस्ताव किया गया है। नकल रोकने के लिए तीन चक्र वाले उड़नदस्तों का गठन किया गया है, जिनमें बोर्ड के अलावा दिल्ली शिक्षा विभाग एवं राज्य स्तरीय दल भी शामिल हैं। बोर्ड ने परीक्षार्थियों के लिए हिदायतें भी जारी की हैं जिनमें परीक्षा केंद्रों पर विद्यालय गणवेश और पहचान पत्र शामिल है। परीक्षा केंद्रों पर 10 बजे के बाद किसी विद्यार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि अजमेर क्षेत्र में पहले 5 राज्यों के परीक्षार्थी परीक्षा दिया करते थे, लेकिन अब नई व्यवस्था में अजमेर क्षेत्र में केवल राजस्थान और गुजरात के परीक्षार्थी ही परीक्षा दे सकेंगे।

यह भी पढ़ें:

MDS यूनिवर्सिटी घूसकांड मामला, कोर्ट ने एक और आरोपी को भेजा जेल

महर्षि दयानंद सरस्वती (एमडीएस) विश्वविद्यालय घूसकांड प्रकरण में गिरफ्तार कुचामन सिटी के निजी महाविद्यालय संचालक राजेंद्र चौधरी को शनिवार को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

19/09/2020

दीवार ढहने से 2 युवकों की मौत

परबतसर कस्बे के सुभाष चंद्र बोस स्टेडियम में सोमवार को क्रिकेट खेलने आए कुछ युवक बारिश से बचाव के लिए एक दीवार के पास बैठ गए। इस दौरान दीवार ढहने से पांच युवक दब गए। सूचना के बाद मौके पर पहुंचे लोगों ने दीवार के नीचे दबे युवकों को निकालने का प्रयास किया, तब दो की मौत हो गई। वहीं तीन युवक गंभीर घायल हो गए।

22/07/2019

राजस्व मंडल ने जारी किए 220 प्रशिक्षु नायब तहसीलदारों के नियुक्ति आदेश

राजस्व मंडल ने जारी किए 220 प्रशिक्षु नायब तहसीलदारों के नियुक्ति आदेश 3 जुलाई से टोंक व अजमेर में लेंगे प्रशिक्षण

01/07/2019

सीटेट के परीक्षा शुल्क में बढो़तरी, अभ्यर्थियों की जेब पर पड़ेगा आर्थिक भार

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आगामी 5 जुलाई को देशभर में आयोजित होने वाली केन्द्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) के लिए आवेदन करना अभ्यर्थियों की जेब पर भारी होगा।

12/02/2020

लाखों रुपयों से भरा एटीएम उखाड़ ले गए बदमाश

शनिवार रात बदमाश कोटा रोड पर श्रीराम धर्म कांटे के पास एसबीआई के बूथ से एटीएम उखाड़कर ले गए। जिसमें 24 लाख 56 हजार 800 रुपए नगदी होना बताया

15/09/2019

कांग्रेस सरकार जनविरोधी है: भागीरथ चौधरी

अजमेर संसदीय क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के सांसद भागीरथ चौधरी ने राज्य की कांग्रेस सरकार को जनविरोधी करार देते हुए कहा है कि इसके शासन में दलितों एवं महिलाओं के उत्पीडऩ के मामले ज्यादा सामने आ रहे है।

21/08/2019

देश में चौथे स्थान पर रहा आरके पाटनी गर्ल्स कॉलेज

देश में चौथे स्थान पर रहा आरके पाटनी गर्ल्स कॉलेज राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता रैंकिंग 2019 में मिली चौथी रैंकिग, नई दिल्ली में मिला विशेष सम्मान

05/12/2019