Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
अजमेर

छावनियों में सिविल एरिया समाप्त कर नगरीय प्रबंधन राज्य सरकार को सौंपने के लिए याचिका दायर

Tuesday, June 02, 2020 15:10 PM
सुप्रीम कोर्ट।

अजमेर। जिले की नसीराबाद छावनी सहित देश की सभी 62 छावनियों में सिविल एरिया समाप्त कर उनका नगरीय प्रबंधन राज्य सरकारों को सौंपने के लिए सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई है। नसीराबाद छावनी परिषद के पूर्व चैयरमैन अशोक कुमार जैन ने यह याचिका सुप्रीम कोर्ट के शिकायत पोर्टल के माध्यम से पंजीकृत कराया है। जैन ने बताया कि केन्द्र सरकार ने नसीराबाद छावनी के सिविल एरिया को समाप्त करने के लिए 17 नवंबर 2017 को गजट नोटिफिकेशन जारी किया था, लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई हैं।

उन्होंने याचिका में बताया कि कैंटोनमेंट एक्ट 2006 के कानून सिविल एरिया में लागू होने से नसीराबाद छावनी के लोग अपनी संपत्तियों के बेचान की रजिस्ट्रियां भी नहीं करवा पा रहे है और बैंकों ने ऋण देना भी बंद कर दिया है। ऐसे में नसीराबाद छावनी के लोगों को  दिक्कतें आ रही है। यही स्थिति देश की अन्य सभी छावनी क्षेत्र में विद्यमान है। लिहाजा सुप्रीम कोर्ट से गुहार की गई है कि छावनियों में सिविल एरिया समाप्त कर उनको नगरीय प्रबंधन के सुपुर्द किया जाए।

उल्लेखनीय है कि जैन की ओर से 14 फरवरी 2020 को प्रस्तुत यह जनहित याचिका गत 22 मई को सुप्रीम कोर्ट के इस पोर्टल पर दर्ज हुई है। बता दें पिछले दिनों नसीराबाद छावनी से अलग बीस वार्डों के लिए चुनाव संपन्न हुए थे और छावनी से अलग नसीराबाद नगरपालिका भी अस्तित्व में आ गई है।

यह भी पढ़ें:

राहुल गांधी की ट्रैक्टर रैली पर सतीश पूनिया का निशाना, कहा- यह जनता का मनोरंजन मात्र

भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की होने वाली ट्रैक्टर रैली जनता का मनोरंजन मात्र है। पूनिया ने अजमेर में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि दिसंबर 2018 में भी उन्होंने कई रैलियां की और उस दौरान 10 दिनों में ही 29 लाख किसानों का ऋण माफ करने की बात कही थी, लेकिन अब तक 99 हजार करोड़ रुपए का कर्ज किसानों का माफ नहीं किया जा सका।

12/02/2021

पुष्कर घूमने आई जयपुर की युवती से दुष्कर्म

पुष्कर घूमने के लिए आई जयपुर की एक युवती के साथ गाइड के रूप में मिले युवक ने धोखे से एक होटल में ले जाकर दुष्कर्म किया। बाद में आरोपी पीड़िता को रोडवेज बस स्टैण्ड के सामने एक होटल में छोड़कर फरार हो गया

09/05/2019

छात्र संघ चुनाव

कांग्रेस आईटी सेल सहसंयोजक पर हमला, पुलिस की पिटाई से एक अन्य छात्रनेता के हाथ में फ्रैक्चर

27/08/2019

टेंट के साये में बारात निकालना पड़ा भारी

टेंट के साये में बारात निकालना पड़ा भारी रिवाल्विंग टेंट से अजमेर रोड पर लगा जाम, एसडीएम ने हाथो-हाथ करवाई कार्रवाई

30/05/2019

लॉकडाउन उल्लंघन का मामला: रेलवे के अफसरों ने दिया जवाब जिला प्रशासन को कर दिया था सूचित

अजमेर लॉकडाउन का उल्लंघन किए जाने के मामले में रेलवे ने पुलिस की ओर से दिए गए नोटिस का जवाब दे दिया है। रेल प्रशासन ने अपनी सफाई देते हुए गेंद जिला प्रशासन के पाले में डाल दी है।

10/04/2020

ट्रक की टक्कर से कार के उड़े परखच्चे, तीन की मौत

समीपवर्ती ग्राम सुरसुरा में शनिवार देर रात्रि मेगा हनुमानगढ़ हाइवे पर कार और ट्रक की जोरदार भिड़न्त हो गई। हादसे में बुरी तरह पिचकी कार में सवार 3 जनों की मौत हो गई जबकि चार अन्य घायल हो गए।

08/09/2019

तीर्थ नगरी पुष्कर में रविवार को चौथे दिन भी बादल जमकर बरसें

तीर्थ नगरी पुष्कर में रविवार को चौथे दिन भी बादल जमकर बरसें। लगातार चार दिनों से आ रही बरसात से मौसम खुशगवार हो गया है। पुष्कर सरोवर में करीब एक फीट से अधिक पानी की आवक हुई। वहीं निचलें इलाकों में पानी भरने के कारण लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है

07/07/2019