Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of July 2021
 
अजमेर

छावनियों में सिविल एरिया समाप्त कर नगरीय प्रबंधन राज्य सरकार को सौंपने के लिए याचिका दायर

Tuesday, June 02, 2020 15:10 PM
सुप्रीम कोर्ट।

अजमेर। जिले की नसीराबाद छावनी सहित देश की सभी 62 छावनियों में सिविल एरिया समाप्त कर उनका नगरीय प्रबंधन राज्य सरकारों को सौंपने के लिए सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई है। नसीराबाद छावनी परिषद के पूर्व चैयरमैन अशोक कुमार जैन ने यह याचिका सुप्रीम कोर्ट के शिकायत पोर्टल के माध्यम से पंजीकृत कराया है। जैन ने बताया कि केन्द्र सरकार ने नसीराबाद छावनी के सिविल एरिया को समाप्त करने के लिए 17 नवंबर 2017 को गजट नोटिफिकेशन जारी किया था, लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई हैं।

उन्होंने याचिका में बताया कि कैंटोनमेंट एक्ट 2006 के कानून सिविल एरिया में लागू होने से नसीराबाद छावनी के लोग अपनी संपत्तियों के बेचान की रजिस्ट्रियां भी नहीं करवा पा रहे है और बैंकों ने ऋण देना भी बंद कर दिया है। ऐसे में नसीराबाद छावनी के लोगों को  दिक्कतें आ रही है। यही स्थिति देश की अन्य सभी छावनी क्षेत्र में विद्यमान है। लिहाजा सुप्रीम कोर्ट से गुहार की गई है कि छावनियों में सिविल एरिया समाप्त कर उनको नगरीय प्रबंधन के सुपुर्द किया जाए।

उल्लेखनीय है कि जैन की ओर से 14 फरवरी 2020 को प्रस्तुत यह जनहित याचिका गत 22 मई को सुप्रीम कोर्ट के इस पोर्टल पर दर्ज हुई है। बता दें पिछले दिनों नसीराबाद छावनी से अलग बीस वार्डों के लिए चुनाव संपन्न हुए थे और छावनी से अलग नसीराबाद नगरपालिका भी अस्तित्व में आ गई है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

दीवार ढहने से 2 युवकों की मौत

परबतसर कस्बे के सुभाष चंद्र बोस स्टेडियम में सोमवार को क्रिकेट खेलने आए कुछ युवक बारिश से बचाव के लिए एक दीवार के पास बैठ गए। इस दौरान दीवार ढहने से पांच युवक दब गए। सूचना के बाद मौके पर पहुंचे लोगों ने दीवार के नीचे दबे युवकों को निकालने का प्रयास किया, तब दो की मौत हो गई। वहीं तीन युवक गंभीर घायल हो गए।

22/07/2019

RPSC ने जारी की प्राध्यापक राजनीति विज्ञान परीक्षा के पात्र अभ्यर्थियों की सूची

राजस्थान लोकसेवा आयोग ने माध्यमिक शिक्षा विभाग के लिए प्राध्यापक राजनीति विज्ञान (स्कूल शिक्षा) परीक्षा 2018 के पदों के लिए पात्र अभ्यर्थियों की सूची अस्थायी रूप से जारी कर दी है। आयोग की संयुक्त सचिव नीतू यादव ने बताया कि इस सूची के सफल अभ्यर्थियों को जल्द ही आवश्यक दस्तावेजों के साथ आमंत्रित किया जाएगा।

26/08/2020

नकली आॅयल का जखीरा बरामद

मदनगंज-किशनगढ़ मदनगंज पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए राजारेड्डी में लंबे समय से जारी नकली आॅयल बनाने का कारखाने का खुलासा किया। पुलिस ने मौके से भारी मात्रा में मिलावटी आॅयल के अलावा विभिन्न कंपनियों के ब्रांड के कनस्तर, डिब्बे और आॅयल के ड्रम जब्त

18/10/2019

सायरन बजाकर बीसलपुर बांध के खोले गेट

राज्य के कई जिलों को पानी पिलाने वाले बीसलपुर बांध में पानी की भराव क्षमता 315.50 छूने के साथ ही प्रशासन ने पूजा-अर्चना कर करीब छह हजार क्यूसेक पानी बनास में छोड़ दिया गया।

19/08/2019

जहां जिन्दगी मिलनी चाहिए, वहां मिली मौत

जेएलएन अस्पताल के आपातकालीन विभाग के द्वार पर मंगलवार को मानवता को शर्मसार करने वाला मामला सामने आया। एक घायल ने आधा घंटे से ज्यादा समय तक अस्पताल के द्वार पर एम्बुलैंस में तड़पते हुए दम तोड़ दिया।

02/07/2019

अजमेर में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, तीन की मौत, एक घायल

रियाली अमावस्या को हुई मूसलाधार बरसात से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। सूरज उगने से पहले ही जनसामान्य को घनघोर घटाओं ने बरसात का एहसास करा दिया था।

01/08/2019

राम मंदिर निर्माण पर मंथन

पुष्कर राष्टÑीय स्वयंसेवक संघ की तीन दिवसीय अखिल भारतीय समन्वय बैठक का समापन सोमवार को

08/09/2019