Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of July 2021
 
अजमेर

पुष्कर में कल से शुरू होगा कार्तिक स्नान, इस बार नहीं होगा अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर मेले का आयोजन

Friday, October 30, 2020 14:05 PM
फाइल फोटो।

अजमेर। जिले में तीर्थराज पुष्कर में शनिवार से कार्तिक महीने के आगाज के साथ ही कार्तिक स्नान प्रारम्भ हो जाएंगे। कार्तिक स्नान पूरे एक महीना कार्तिक पूर्णिमा तक जारी रहेंगे। एकादशी से पूर्णिमा तक पंचतीर्थ स्नान का विशेष धार्मिक महत्व होने के कारण इस मौके पर पवित्र पुष्कर सरोवर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ती हैं, लेकिन कोरोना वायरस के चलते केन्द्र सरकार द्वारा अनलॉक-5 की गाइडलाइंस को 30 नवम्बर तक बढ़ा दिए जाने से इस बार अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर मेले का आयोजन नहीं होगा।

उल्लेखनीय हैं कि कार्तिक स्नान का हिन्दू संस्कृति में विशेष महत्व है। कार्तिक स्नान करने वाले लोग पूरी श्रद्धा और आस्था के साथ पूरे मास व्रत रखते और पवित्र तीर्थों पर पहुंचकर स्नान करते है। पुष्कर सरोवर का दर्जा गंगा के समकक्ष है और यहां सृष्टि रचयिता ब्रह्मा का मंदिर भी है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

हनुमान बेनीवाल ने कृषि कानूनों को बताया काला कानून, केंद्र सरकार से वापस लेने की अपील

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (रालोपा) के संयोजक एवं नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने केंद्रीय कृषि कानूनों को काला कानून बताते हुए कहा कि केन्द्र सरकार को इन्हें वापस लेना चाहिए। बेनीवाल ने केकड़ी से टोंक जाते समय अजमेर रोड़ स्थित तेजाजी महाराज के दर्शन के बाद मीडिया से यह बात कही। उन्होंने कहा कि कृषि कानून भाजपा की केंद्र सरकार के लिए गले की हड्डी है और उसे अपना काला कानून वापस लेना चाहिए।

02/12/2020

पुष्कर में आध्यात्मिक यात्रा के दौरान टला हादसा, बग्गियां सजावटी लाइटों में फंसी

आध्यात्मिक यात्रा के दौरान बिजली बन्द होने से बड़ा हादसा टल गया। यात्रा में शामिल बग्गिया ब्रह्मा मंदिर रोड पर लगी सजावटी लाइटों में फंस गई। इससे लाइट और सीसीटीवी कैमरे के तार टूट कर टकरा गए।

08/11/2019

पुष्कर में 44 साल बाद रिकॉर्डतोड़ बारिश

दो दिन की लगातार बारिश से तीर्थनगरी में चहुंओर पानी ही पानी हो गया। सरोवर के पीछे नाला गांव (डूब क्षेत्र) में बाढ़ के हालत बन गए है। डूब क्षेत्र में बनी कई अवैध होटलों व घरों में पानी भर गया। खेत-खलियान तालाब में तब्दील हो गए है वहीं सड़क दरिया तो निचली बस्तियां जलमग्न हो गई।

17/08/2019

ट्रेलर से टकराई वीडियोकोच स्लीपर, 8 मरे, 21 घायल

ट्रेलर से टकराई वीडियोकोच स्लीपर, 8 मरे, 21 घायल ओवरटेक के प्रयास में भीषण हादसा सभी मृतक व घायल मजदूर

22/09/2019

पुष्कर सरोवर के परिक्रमा मार्ग में सड़कों पर भरा सीवरेज का गंदा पानी, लोग परेशान

सरोवर के परिक्रमा मार्ग व सावित्री मन्दिर मार्ग में पिछले चार दिनों से सीवरेज का गंदा पानी भरा हुआ है। लोगों को इस रास्ते से निकलना बंद हो गया है।

30/10/2019

अजमेरः वाणिज्य कर विभाग से धोखाधड़ी कर रिफंड प्राप्त करने के मामले में एक और आरोपी गिरफ्तार

अजमेर शहर की सिविल लाइंस थाना पुलिस ने फर्जी तरीके से वाणिज्य कर विभाग से धोखाधड़ी कर रिफंड प्राप्त करने के मामले में एक और आरोपी को गिरफ्तार किया है। मामले में एक अन्य आरोपी जयपुर निवासी राधाकिशन सोनी को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।

28/10/2020

बादशाह ने ठुकराया प्रशासन का फरमान, ब्यावर में धूमधाम से निकली सवारी

जा टोडरमल के बादशाह बनने की खुशी में परंपरानुसार बुधवार को अग्रवाल समाज ने बादशाह मेले का आयोजन किया तो जैसे इतिहास जीवंत हो उठा। खास बात यह भी है कि इस बार प्रशासन की मनाही के बावजूद बादशाह की सवारी निकाली गई।

11/03/2020