Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
अजमेर

पुष्कर में कल से शुरू होगा कार्तिक स्नान, इस बार नहीं होगा अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर मेले का आयोजन

Friday, October 30, 2020 14:05 PM
फाइल फोटो।

अजमेर। जिले में तीर्थराज पुष्कर में शनिवार से कार्तिक महीने के आगाज के साथ ही कार्तिक स्नान प्रारम्भ हो जाएंगे। कार्तिक स्नान पूरे एक महीना कार्तिक पूर्णिमा तक जारी रहेंगे। एकादशी से पूर्णिमा तक पंचतीर्थ स्नान का विशेष धार्मिक महत्व होने के कारण इस मौके पर पवित्र पुष्कर सरोवर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ती हैं, लेकिन कोरोना वायरस के चलते केन्द्र सरकार द्वारा अनलॉक-5 की गाइडलाइंस को 30 नवम्बर तक बढ़ा दिए जाने से इस बार अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर मेले का आयोजन नहीं होगा।

उल्लेखनीय हैं कि कार्तिक स्नान का हिन्दू संस्कृति में विशेष महत्व है। कार्तिक स्नान करने वाले लोग पूरी श्रद्धा और आस्था के साथ पूरे मास व्रत रखते और पवित्र तीर्थों पर पहुंचकर स्नान करते है। पुष्कर सरोवर का दर्जा गंगा के समकक्ष है और यहां सृष्टि रचयिता ब्रह्मा का मंदिर भी है।

यह भी पढ़ें:

सैकण्डरी के परिणामों में भी बेटियां रहीं आगे

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सोमवार को घोषित सैकण्डरी परीक्षा के परिणाम में बेटियां अव्वल रहीं। शिक्षा मंत्री गोविन्दसिंह डोटासरा ने बोर्ड की वेबसाइट पर परिणाम घोषित किया। परिणाम 79.85 प्रतिशत रहा।

03/06/2019

लॉकडाउन उल्लंघन का मामला: रेलवे के अफसरों ने दिया जवाब जिला प्रशासन को कर दिया था सूचित

अजमेर लॉकडाउन का उल्लंघन किए जाने के मामले में रेलवे ने पुलिस की ओर से दिए गए नोटिस का जवाब दे दिया है। रेल प्रशासन ने अपनी सफाई देते हुए गेंद जिला प्रशासन के पाले में डाल दी है।

10/04/2020

अंतरराज्यीय सीमाएं सील के बाद मैनुअल पास बनाने पर लगी रोक, अब सिर्फ ई-पास हो सकेंगे जारी

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देशों के बाद सरकारी आदेशों के तहत राज्य में अंतर्राज्यीय सीमाएं सील कर दिए जाने के बाद अजमेर के जिला कलेक्टर विश्व मोहन शर्मा ने सभी तरह के मैनुअल पास बनाने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। अब राज्य सरकार की अनुमति के बिना एक भी पास नहीं बनाया जाएगा।

08/05/2020

अब घटने लगा बीसलपुर बांध का जलस्तर

अब घटने लगा बीसलपुर बांध का जलस्तर बीते सात-आठ दिन से रोजाना एक सेन्टीमीटर हो रहा है कम

28/11/2019

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में अब फाइव डे वीक

शिक्षा मंत्री गोविंदसिंह डोटासरा सोमवार को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के कर्मचारियों को पांच दिन के सप्ताह के कार्य दिवस का तोहफा दे गए

03/06/2019

स्क्रीनिंग के बाद ठहर सकेंगे विदेशी पर्यटक

कोरोना वायरस की दहशत के बीच प्रशासन को यूं टर्न, एएसपी ने दूर किया संशय, विदेशियों के साथ होली नहीं खेलने की दी नसीहत

06/03/2020

किशनगढ़ नगर परिषद में BJP के दिनेश सिंह राठौड़ बने सभापति, कांग्रेस उम्मीदवार को 12 मतों से दी मात

किशनगढ़ नगर परिषद में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपना बोर्ड बनाने में सफल रही है। किशनगढ़ नगर परिषद में भाजपा के दिनेश सिंह राठौड़ सभापति निर्वाचित हुए हैं। पार्टी उम्मीदवार राठौड़ ने परिषद के सभापति चुनाव में कांग्रेस के प्रदीप अग्रवाल को 12 मतों से मात दी।

07/02/2021