Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
अजमेर

30 करोड़ की अघोषित सम्पत्ति व 17 करोड़ के जेवरात व नकदी मिली

Monday, February 17, 2020 00:10 AM
आयकर विभाग

   

 
अजमेर। आयकर विभाग ने अजमेर के दो कारोबारी परिवारों के खिलाफ चल रही जांच लगभग पूरी कर ली है। इनसे विभाग को 30 करोड़ की अघोषित सम्पत्ति और 17 करोड़ रुपये के जेवरात और नकदी मिली है। फिलहाल इनके पास से मिले दस्तावेजों और डिजिटल लेनदेन की जांच जारी रहेगी। अघोषित सम्पत्ति और नकदी पर व्यापारियों को नियमानुसार टैक्स देना होगा। 
 
 
आयकर विभाग के 350 अधिकारी अतिरिक्त आयकर निदेशक अन्वेषण ममता मीणा के नेतृत्व में पिछले चार दिनों से अजमेर निवासी मार्बल व्यवसायी घनश्याम सैनी और विजय सैनी और भगवती मशीन टूल्स प्राइवेट लिमिटेड के दिनेश शर्मा व यशवंत शर्मा के खिलाफ जांच कर रहे थे। जांच के दौरान  कारोबारियों के अजमेर स्थित निवास स्थानों के साथ ही किशनगढ़, सावर, सरवाड़, पुष्कर में उनके प्रतिष्ठानों, फर्मों, फैक्ट्रियों और रिसोर्ट पर जांच की जा रही है। सर्च की कार्रवाई सोमवार को समाप्त हो गई। अधिकारियों के अनुसार दो कारोबारियों ने अपने पास अघोषित सम्पत्ति की घोषणा की है। जिसकी कीमत लगभग 30 करोड़ रुपये है। साथ ही 17 करोड़ के करीब  नकदी और जेवरात मिले हैं। 
 
 
जांच जारी रहेगी
 
विभाग अब तक की जांच में मिले दस्तावेजों, कम्प्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल फोन से मिली जानकारी का विश्लेषण कर रहा है। इन दस्तावेजों और इलैक्ट्रोनिक उपकरणों की जांच करते हुए अघोषित सम्पत्ति, निवेश, लेनदेन, हिस्सेदारी, देनदारी और अन्य प्रकार की आय और व्यय की जानकारी एकत्रित करते हुए अघोषित और आय से अधिक सम्पत्ति जुटाने की जांच की जाएगी। आवश्यकता पड़ने पर अन्य व्यक्तियों को जांच के लिए बुलाया अथवा उनके यहां सर्च की कार्रवाई की जा सकती है। 
 
यह भी पढ़ें:

संगठनात्मक चुनाव में एक बार फिर हो सकता है भाजपा प्रदेशाध्यक्षों का निर्वाचन : भजनलाल

भाजपा के प्रदेश महामंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा है कि दिसंबर तक होने वाले संगठनात्मक चुनाव में प्रदेश अध्यक्षों का एक बार फिर निर्वाचन हो सकता है। उन्होंने कहा कि संगठन अध्यक्ष के चुनाव पूर्ण रूप से होंगे।

16/09/2019

पुष्कर धार्मिक मेला आज से

देव प्रबोधनी एकादशी के मौके पर शुक्रवार को आस्था के केंद्र पुष्कर सरोवर में पंचतीर्थ का पहला स्रान होगा। इसके साथ ही पुष्कर का पांच दिवसीय सालाना धार्मिक मेले का शुभारंभ भी हो जाएगा। मेले का समापन 12 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा पर होने वाले महास्रान के साथ होगा।

07/11/2019

अजमेर में अन्य क्षेत्रों में भी कोरोना संक्रमण फैलने से प्रशासन व चिकित्सा महकमा चिंतित

अजमेर में अब कोरोना संक्रमण पॉजिटिव के मामले दरगाह थाना क्षेत्र से निकलकर जिले के अन्य क्षेत्रों में भी फैलते देखकर जिला व पुलिस प्रशासन के साथ-साथ चिकित्सा महकमा भी चिंतित है। दरगाह क्षेत्र से बाहर 2 नए पॉजिटिव मामले सामने आए है।

06/05/2020

अजमेर में फंसे हैं तीन हजार जायरीन, दरगाह कमेटी के सर्वे में खुलासा

कोरोना वायरस के कारण सम्पूर्ण देश में किए गए लॉकडाउन की वजह से तीन हजार से ज्यादा जायरीन अजमेर में फंसे हुए हैं। दरगाह कमेटी की ओर से कराए गए सर्वे में यह आंकड़ा सामने आया है। जायरीन को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए दरगाह कमेटी के अध्यक्ष अमीन पठान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित केन्द्र सरकार के समस्त मंत्रियों एवं सभी प्रदेश के मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है।

29/03/2020

किशनगढ़ से हैदराबाद एवं अहमदाबाद के लिए स्टार एयरलाइंस ने शुरू की हवाई सेवाएं

किशनगढ़ हवाई अड्डे से सोमवार से हैदराबाद एवं अहमदाबाद के लिए स्टार एयरलाइंस ने हवाई सेवाएं शुरू कर दी है। किशनगढ़ से इंदौर की हवाई सेवा भी प्रारंभ की गई है। यात्री इस सेवा का उपयोग कर्नाटक के बेलगावी तक भी कर सकते हैं।

01/06/2020

कल उर्स का झंड़ा चढ़ाने गौरी परिवार पहुंचा अजमेर

सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती के 808वें सालाना उर्स का झंडा चढ़ाने के लिए भीलवाड़ा का गौरी परिवार अजमेर पहुंच गया है। दरगाह परिसर की अकबरी मस्जिद के पास स्थित दरगाह कमेटी के हॉल में इन्हें ठहराया गया है। गौरी परिवार गुरुवार की शाम अस्र की नमाज के बाद दरगाह के बुलन्द दरवाजे पर झंडा चढ़ाएगा।

18/02/2020

एसआई परीक्षा के परिणाम में 142 अभ्यर्थी और शामिल

राजस्थान लोक सेवा आयोग उप निरीक्षक, प्लाटून कमाण्डर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2016 के 26 अगस्त को जारी परिणाम को विस्तारित करते हुए भूतपूर्व सैनिक श्रेणी के 142 अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए उनकी पात्रता की शर्त पर अस्थाई रूप से सफल घोषित किया जाता है

29/08/2019